Mobile Phone से YouTube channel कैसे बनाएं?

0
30

Mobile Phone से YouTube channel कैसे बनाएं?

दोस्तों आज की इस नई पोस्ट में हम आप सभी लोगों को बताएंगे कि”Mobile Phone से YouTube channel कैसे बनाएं?” अगर आप लोग इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में मैं आप लोगों को यूट्यूब चैनल के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी बताऊंगा जिससे आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं फिर आप लोगों को किसी दूसरी वीडियो देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना कोई आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता होगी तो मैं आप लोगों को विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप बताने की पूरी पूरी कोशिश करूंगा जिससे आप लोगों को कभी इसे बनाने में परेशानियां दिक्कत ना हो।

अगर आप लोगो मैं एक अच्छा हुनर होता है तो आप लोग अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते हैं और इसके साथ साथ आप लोग अपने यूट्यूब चैनल से पैसा भी कमा सकते हैं यह तभी हो सकता है आप लोगों को इसके बारे में थोड़ी भी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप लोग अपना खुद का चैनल बनाकर यूट्यूब के जरिए पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमा रही हैं आप लोगों ने बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो कि रोजाना वीडियो अपलोड करते रहते हैं और महीने के 20 से ₹25000 आसानी से कमा लेते हैं इसके लिए उन लोगों को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है केवल वह घर पर ही रह कर अपना बिजनेस कर रहे हैं।

Mobile से YouTube channel कैसे बनाएं?

अगर इस प्रकार आप लोग अपनी वीडियो कुछ अपलोड करना चाहती हैं तो इसके लिए आप लोगों को सबसे पहले अपना एक युटुब चैनल बनाना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप लोग अपनी वीडियो अच्छी से अपलोड कर सकते हैं आप अपना यूट्यूब चैनल तभी बना सकते हैं जब आप लोगों को इसके बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है। अब आप लोग सोच रहे होंगे कि चैनल हम कैसे बना सकते हैं तो दोस्तों YouTube channel बनाना आपके लिए कोई मुश्किल का काम नहीं होता है। इस प्रकार दोस्त वीडियो चैनल आपके लिए बनाना बहुत ही सिंपल होता है।

अगर आप लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाना सोच रहे हैं तो आप लोगों को इसके बारे में पहले यह जानना होता है कि आप लोग यह चैनल अपना क्यों बनाना चाहते हैं और किस लिए बनाना चाहते हैं आप लोगों को इस से क्या फायदा है और दोस्तों आप लोगों के पास एक अच्छा हुनर होना भी बहुत ही आवश्यक होता है तभी आप लोग अपना जो तक चैनल चला सकते हैं क्योंकि यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छी केटेगरी आपके पास होगी तो आप लोग अपना वीडियो चैनल बहुत ही अच्छी तरीके से बना सकते हैं।

YouTube Channel क्रिएट कैसे करते हैं?

यूट्यूब आज के समय में बहुत बड़ा प्लेटफार्म हो चुका है इस पर बहुत सारे लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाकर बहुत सारा पैसा कमा रही है अगर आप लोग भी अपना चैनल बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो अच्छी तरीके से क्रिएट कर सकते हैं उसके लिए आप लोगों को रोजाना वीडियो अपलोड करना होगा तभी आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपने यूट्यूब चैनल को चला सकेंगे और उसके जरिए पैसा भी कमा सकते हैं तो मैं आप लोगों को बताना चाहूंगा आप लोग किस पर अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं। tech video, comedy video, sport video, news video, beauty,gaming video upload इस प्रकार आप लोग किसी पर भी अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

🔍Instagram Reels पर follower कैसे बढ़ाएं? 

अपने यूट्यूब चैनल के जरिए आप लोग बहुत सारा पैदा इस तरह भी कमा सकते हैं sponsorship करके पैसा कमा सकते हैं affiliate marketing की वीडियो अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार यूट्यूब पर पैसा कमाना आपके लिए बहुत ही आसान होता है और आप लोगों को बहुत सारे ऐसे साधन देखने को मिल जाता है उनके जरिए आप लोग बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए बहुत से अन्य और भी कार्य होती हैं जिनकी मदद से आप लोग अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

🔍 सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं ?

दोस्तों आप लोग अपनी लाइव स्ट्रीमिंग करना चाहती हैं तो आप लोग अपने चैनल पर कर सकते हैं अगर आप लोग किसी गेमिंग के बारे में लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं इस तरह आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से वीडियो अपलोड कर सकते हैं और अपने चैनल से पैसा कमा सकते हैं। तो इस प्रकार आप लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर रोजाना एक वीडियो अपलोड करते रहना होगा अगर आपकी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है फिर आप लोग अपनी यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस मोनेटाइज के लिए अप्रूव करवा सकती हैं अगर आप लोगों की युटुब चैनल को ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो आप लोग ऐड के जरिए बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube channel बनाने के लिए आपके पास क्या वस्तुएं होनी चाहिए?

तो दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर, लैपटॉप होना बहुत ही जरूरी होता है यह होने के बाद फिर आपके मोबाइल में या कंप्यूटर में एक इंटरनेट का अच्छा सा रिचार्ज होना चाहिए तभी आप लोग अपने यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं और उसके बाद आप लोगों को यूट्यूब चैनल बनाने के लिए और किसी वस्तु की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आप लोगों को किसी भी तरह का पैसा देने की जरूरत नहीं है यह बिल्कुल फ्री होता है।

अपना यूट्यूब चैनल कैसे create करें?

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल में या लैपटॉप में यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना होगा और आप लोगों को एक बात पर ध्यान देना होगा अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करने से पहले आपके पास एक ईमेल आईडी होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आपके पास एक ईमेल आईडी है तो आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपना युटुब चैनल क्रिएट कर सकते हैं अगर आपके पास जीमेल आईडी नहीं है तो आप लोगों को अपनी जीमेल आईडी बना लेनी होगी। अन्यथा आप लोग अपनी यूट्यूब चैनल को क्रिएट नहीं कर सकेंगे।

2. जैसी आप लोग अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन कर लेते हैं उसके बाद फिर आप लोगों को ऊपर प्रोफाइल के सामने एक आइकन दिखाई देगा उस पर आप लोगों को ओके कर देना होगा जैसे ही आप लोग प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर ओके कर देते हैं फिर आप लोगों को एक नया पेज आपके सामने खुलेगा वहां पर आप लोगों को Your channel create वाला ऑप्शन देखने को मिल जाएगा उस पर आपको ओके करना होगा।

4. जैसे ही आप लोग your channel option पर ओके कर देते हैं फिर आपको वहां पर एक सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आप को फिर से ओके कर देना होगा जैसे ही आप लोग सेटिंग वाली ऑप्शन पर ओके कर देते हैं फिर आप लोगों को वहां पर एक नया पेज खुलकर दिखाई देगा वहां पर आप लोगों के सामने बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे।

5. यह सब करने के बाद फिर आप लोगों को अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक फोटो सेलेक्ट करना होता है इस प्रकार आप लोगों को एक अच्छा सा logo बना लेना होगा अगर आप लोगों को logo बनाना नहीं आता है तो कमेंट करके हमें बता दें हम आप लोगों को इसे बनाने का आसान तरीका बता देंगे।

6. फिर यह करने के बाद आप लोगों को अपने चैनल का एक अच्छा सा नाम सेलेक्ट करना होगा और वहां पर डाल देना होगा इस तरह आप लोगों को एक अच्छा सा नाम रखने का यह फायदा होता है कि आपका चैनल बहुत ही जल्दी ग्रो करेगा चैनल का नाम ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए देखने में छोटा हूं पर लेकिन चैनल का नाम ऐसा होना चाहिए जो यूट्यूब पर पहले किसी ने नहीं बनाया हो।

और फिर आप लोगों को एक ऑप्शन दिखाई देगा जो कि description मैं आप लोगों को अपने चैनल के बारे में कुछ जानकारी बतानी होगी कि आप लोगों यहां पर किस तरह का वीडियो अपलोड करना चाहते हैं उसी हिसाब से आप लोगों को वहां पर डिस्क्रिप्शन डाल देना होगा यह सब करने के बाद दोस्तों आप लोगों का यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाता है फिर आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार आप लोग समझ गए होगे कि “Mobile Phone से YouTube channel कैसे बनाएं?” अगर आप लोगों को फिर भी अपना यूट्यूब चैनल बनाने में कोई परेशानी आ रही है तो कमेंट में जाकर आप लोग अपनी परेशानी को हमें बता सकते हैं हम आपको यूट्यूब चैनल बढ़ाने की पूरी जानकारी बताने की पूरी कोशिश करेंगे अगर आप लोगों को यहां पर कुछ समझ में नहीं आता है तो अगर आप लोगों को अच्छी जानकारी मिल चुकी है तो कमेंट में जाकर यह भी हम लोगों को बता दें कि आप लोगों को इस पोस्ट से क्या सीखने को मिला और आप सभी लोगों को हमारी तरफ से धन्यवाद।

Previous articleइंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें ? 2022
Next articleMobile से Aadhar Card Download कैसे करें 2022?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here