Bhim App ऐप क्या है? और इसे Use कैसे करते हैं ?

0
33
Bhim Upi kya hai aur ise kaise use karte hain
Bhim upi kya hai aur kaise use karte hain

Bhim App क्या है? 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। Bhim App के बारे में कि Bhim App क्या है?और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं ? साथियों बहुत से ऐसे लोग हैं। जिनको भीम ऐप के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध नहीं है इसी वजह से वह इसका सही तरह से फायदा भी नहीं उठा पाते हैं। इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। और आप सभी लोगों को यह तो जानते ही होंगे कि हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इंडिया को एक डिजिटल इंडिया बनाने की पूरी पूरी कोशिश कर दी गई है। भारत में टेक्नोलॉजी का विकास हो जाए और सभी भारतीय लोगों को इससे टेक्नोलॉजी के बारे में ज्ञान हो जाए।

इसी बात को ध्यान में रखने से 30 सितंबर सन 2016 को कैसे मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया गया जिसे Bhim के नाम से जाना जाता है। और इसे हम भीम एप्लीकेशन के नाम से भी जान सकते हैं। भीम एप्लीकेशन को इसलिए बनाया गया है जिसके द्वारा हम अपने पैसों का लेनदेन एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में कर पाए अब आप यह तो समझ गए होंगे कि मैंने एप्लीकेशन का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने के लिए करते हैं। मगर आपके पास में स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है। या फिर आपके मोबाइल के अंदर इंटरनेट नहीं है. उसके बाद भी आप लोग भीम एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर * 99 # डायल करके उपयोग कर सकते हो।

हालांकि हमारे देश में पैसे ऑनलाइन भेजने के लिए बहुत सी ऐसी सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई है। जिनसे हम आराम से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। मगर भीम एप्लीकेशन के जैसा सुविधाजनक कोई दूसरा जरिया नहीं है। इसलिए अब हम आपको बताने जा रहे हैं भीम एप्लीकेशन के बारे में स्टेप बाय स्टेप रूप से इसलिए पोस्ट को आप ध्यान पूर्वक रूप से पढ़ते रहें।

Bhim app क्या है? इसकी पूर्ण विवेचना।

दोस्तों भीम एप्लीकेशन एक पेटीएम एप होता है। जिस के उपयोग से हम अपने मोबाइल के द्वारा पैसों को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर हम आपको सरल सी भाषा में समझाएं तो यह भी कहा जा सकता है कि एंड्राइड मोबाइल के द्वारा दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे भेज सकते हैं।और प्राप्त भी कर सकते हैं। और इस मोबाइल एप्लीकेशन की खासियत यह है। कि आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा इंटरनेट ना होते हुए भी कैशलेस पेमेंट कर पाओगे भीम एप्लीकेशन का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी होता है और इसी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( npci ) के द्वारा निर्मित किया गया है। जो भारत सरकार द्वारा विकास एवं तकनीकी करण के लिए एक नई पहल की ओर कदम बढ़ाया गया है।

Ncpi का पूरा नाम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया होता है।भीम एप्लीकेशन के के द्वारा हम अपने पैसों को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट के अंदर आराम से अपने मोबाइल के जरिए बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर हम भीम एप्लीकेशन के द्वारा पेमेंट करेंगे तो यह कैशलेस पेमेंट माना जाता है वैसे हम दूसरों के अकाउंट में भी सेंड कर सकते हैं। और प्राप्त कर सकते हैं। और इसके लिए ज्यादा समय भी नहीं लगता है। भीम एप्लीकेशन दूसरे अन्य यूपीआई एप्लीकेशन एवं बैंक अकाउंट के साथ मिल जाता है और बड़ी ही सरलता पूर्वक तरीके से पैसों की लेनदेन कर देता है। मात्र उस व्यक्ति का यूपीआई आईडी भरनी पड़ती है फिर इसके बाद किसी भी बैंक अकाउंट की डिटेल की जरूरत नहीं होती है।

मान लो आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं और उसके पास यूपीआईडी उपलब्ध नहीं है। तो फिर भी हम भीम एप्लीकेशन के द्वारा उस बैंक का आईएफसी कोड एवं एम एम आई कोड डाल देने के बाद पैसे सीधे उसके बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं। भीम एप्लीकेशन से आप केवल पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते भले किसी के साथ साथ आप किसी भी जगह पर ऑनलाइन पेमेंट की आवश्यकता होती है। तो यह काम भी आराम से कर सकते हो। और भीम एप्लीकेशन सभी अन्य वॉलेट जैसे कि amazon.pay एवं फोनपे, पेटीएम, मूवी क्विक आप सभी के मुकाबले सबसे अच्छा होता है। इसके द्वारा अगर हम किसी को पैसे भी भेजेंगे तो उसका बैंक अकाउंट नंबर याद करने की कोई भी जरूरत नहीं है. अब तक इसका इस्तेमाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए होता है। लेकिन आगे चलकर इसे अन्य प्लेटफार्म के लिए भी अवेलेबल कर दिया जाएगा।

Bhim App को उपयोग कैसे करते हैं ?

दोस्तों अगर आप भीम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास में एक बैंक अकाउंट होना चाहिए अगर नहीं है। तो आप बैंक में जाकर अपना एक बैंक खाता खुलवा सकते हो तभी जाकर आप इसका पूरा फायदा उठा पाओगे। इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर के द्वारा भीम एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओपन कर लेना है। अब जैसे ही आप इसे ओपन करोगे तो आपके सामने भाषा का ऑप्शन आता है जिसमें से आपको अपने हिसाब से हिंदी या इंग्लिश लैंग्वेज को सिलेक्ट कर लेना है। फिर नीचे की और नेक्स्ट लिखा होता है। जिस पर आप क्लिक कर दें।

फिर अगले पेज पर आपको वेलकम दिखाऊंगा लग जाता है।वहां पर भी आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

आपको भीम एप्लीकेशन की फीचर्स के बारे में भी तो बताया जाता है। कि सभी प्रकार की पेमेंट यूपीआई की सुरक्षित नेटवर्क के द्वारा होते हैं। इसकी सहायता से आप किसी भी समय पर अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो। यदि आप जल्द से जल्द पैसों को ट्रांसफर करना चाहते हैं।तो फिर आप लोग QR code सेट करने के बाद यह काम भी कर सकते हो। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए पूछते हैं। तो उसके लिए आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके मोबाइल में जो भी नंबर उपलब्ध हो जो कि बैंक अकाउंट से लिंक हो या रजिस्टर हो उसे सेलेक्ट करना पड़ता है। मगर ध्यान रखें जिस नंबर से आप ने दिन एप्लीकेशन में रजिस्टर किया है। और वहां से मैं आपके मोबाइल के अंदर उपलब्ध नहीं है। या फिर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है। तो भीम एप्लीकेशन आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा। इसी वजह से आप जब कभी भी सिम को सेलेक्ट करें तो हमेशा उसे ही चुनें जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो उसके बाद आपने उस पर क्लिक कर सकते हैं। फिर फोन नंबर वेरीफाई करने के लिए आपको भीम एप्लीकेशन से एक s.m.s. वेरिफिकेशन आता है। सिर्फ कुछ ही समय बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है।

इसके बाद यह आपको एक passcode बनाने के लिए बोलता है। तो आपको 4 digit का एक पासवर्ड अपने हिसाब से बना लेना होगा। ध्यान रखें पासवर्ड ऐसा बनाएं जिसे आप आराम से याद कर सकें या फिर आप उसे अपने किसी डॉक्यूमेंट में भी लिख सकते हो जिससे वह सुरक्षित रहेगा जब आप लोग अपना passcode सेट कर लोगे तो फिर आप को सबसे ऊपर की ओर में एक नंबर एवं नाम दिखाई देता है। जो भी आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जैसे कि आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक एवं एसबीआई बैंक आदि मतलब होता है।

इसके बाद bhim App ने आपके नंबर पर रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट की डिटेल को सेव कर लिया है। इसके बाद आपको पैसों का लेनदेन करने के लिए विकल्प पर भी मिल जाता है। भीम एप्लीकेशन के अंदर क्यूआर कोड जेनरेट एकेडमी एवं क्यूआर स्कैन कर पैसे लेनदेन करने का विकल्प भी होता है। उसी के जस्ट नीचे माय इंफॉर्मेशन के अंदर बैंक अकाउंट में एक ऑप्शन दिया होता है। जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपने एप्लीकेशन को जांच सकते हो। और पता लगा सकते हो कि आपका बैंक अकाउंट एप्लीकेशन से लिंक है या नहीं?

Bhim App की सबसे खास बात यह होती है कि है ऑटोमेटिक ही आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर दिया जाता है। बाय द वे अगर आपका बैंक अकाउंट से लिंक नहीं हो पाता है। तो फिर आप बैंक अकाउंट की लिस्ट में चले जाएं और फिर मैनुअली सिलेक्ट कर सकते हैं। हालांकि भीम एप्लीकेशन के अंदर जाकर खासियत ही हैं.मगर उसमें एक कमी यह है। कि आप एक मोबाइल फोन से एक ही बैंक अकाउंट को एक्सिस कर सकते हो। यदि आपके पास में एक से अधिक बैंक अकाउंट उपलब्ध हैं। और फोन नंबर सभी में एक ही है। तो फिर ऐसे में अब एक ही बैंक अकाउंट को उपयोग कर सकते हो। इस app के जरिए यदि आपका मोबाइल नंबर दो से अधिक बैंक अकाउंट से लिंक होता है। तो फिर आपको बैंक सिलेक्शन ऑप्शन में जाने के बाद किसी भी एक बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करना पड़ेगा इसके बाद आप चाहे जब कैशलैस ट्रांजैक्शन कर पाओगे।

Bhim App की डेली ट्रांजैक्शन लिमिट कितनी है?

दोस्तों Bhim App की मैक्सिमम अमाउंट ट्रांसफर की लिमिट ₹40000 तक होती है। मगर आप एक बार में केवल ₹20000 ही सेंड कर सकते हो। यदि आप लोग ₹20000 से भी ज्यादा पैसे भेजना चाहते हो तो इसके लिए आपको दोबारा पैसे भेजने पड़ेंगे। रोजाना किसी भी बैंक से 10 ट्रांजैक्शन कर सकते हो और भीम एप्लीकेशन की लिमिट के अंदर ही पैसा ट्रांसफर कर सकते हो। भीम एप्लीकेशन के माध्यम से आप 1 दिन में ₹40000 तक ट्रांसफर कर सकते हो। यदि आपको और भी ज्यादा पैसे ट्रांसफर करनी है तो इसके लिए आपको अगली डेट मैं पैसे ट्रांसफर करने होंगे।

Bhim Upi के क्या-क्या फायदे हैं ?

दोस्तों यह एप्लीकेशन बिल्कुल ही फ्री है इस पर एप्लीकेशन के अंदर कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगता है। आप फ्री ऑफ कॉस्ट बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हो।आईएफसी के साथ अकाउंट नंबर का उपयोग करने से आप पैसे भेज सकते हो और प्राप्त कर सकते हो। इसी के साथ आप यूपीआई ऐड्रेस या फिर आधार नंबर के माध्यम से पैसे आसानी से भेज सकते हो।

आप चाहो तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों तथा फैमिली वालों से पैसों के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते हो मगर इसके लिए उनके पास नहीं भीम एप्लीकेशन उपलब्ध होना चाहिए। आप चाहो तो भीम एप्लीकेशन के माध्यम से फ्लाइट एवं ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हो।और किसी भी मोबाइल में रिचार्ज भी कर सकते हो। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आप अपना बिल पेमेंट कर सकते हो।

क्विक पेमेंट के लिए आप बारकोड यानी कि क्यू आर कोड स्कैन करके भी कर सकते हो। बिना इंटरनेट के द्वारा भी आप लोग * 99 # नंबर डायल करने के बाद इसका उपयोग बहुत ही सरल तरीके से कर पाओगे। और यह two factor authentication को सपोर्ट करता है। और इससे आपका ट्रांजैक्शन बहुत ही ज्यादा सुरक्षित रहता है। इसके द्वारा आप पेमेंट रिमाइंडर भी सेट कर सकते हो जिसके अंदर आपको कैशबैक भी मिल जाता है।यह एप्लीकेशन आपको रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर करने और प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है? कि Bhim App क्या होता है, और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सभी प्रकार की जानकारी स्टेप बाय स्टेप रूप से समझ में आ गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर दें धन्यवाद।

Previous articleघर बैठे SBI Bank में Online Account Open कैसे करें ?
Next articleShare Market Me Invest Kaise Karen
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here