Credit card क्या हैै और इसके फायदे और नुकसान क्या है? 

0
8

Credit Card क्या हैै?

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जिसे फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा जारी किया गया है । यह आपके खरीदारी के बिल का भुगतान करने के लिए प्री-अप्रूव्ड limite से पैसे उधार लेने की सुविधाए देता है ।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर यह है कि जब आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो पैसे सीधे आपके bank account से काटे जाते हैं। और जब आप क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान करते हैं तो आपके पैसे सीधे आपके प्री-अप्रूव्ड लिमिट से काट लिए जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड का क्या मतलब होता है

जो लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं उन्हें महीने के अंत में ब्याज सहित पैसों का भुगतान करना होता है लेकिन डेबिट कार्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि डेविड कार्ड उपयोग करता अपने बैंक द्वारा बिलों का भुगतान करते हैं वे किसी भी प्रकार की ब्याज नहीं देते हैं ।

क्रेडिट कार्ड के फायदे ( Credit Card Benefits )

अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करते हैं और समय पर ब्याज सहित पैसों का भुगतान करते हैं तो इसके द्वारा आपका वित्तीय जीवन बहुत आसान बन जाता है। क्रेडिट कार्ड में धोखाधड़ी और गलतियों की गुंजाइश देखने के लिए काफी कम मिलती है । लेकिन दूसरी तरफ देखा जाए तो डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने से धोखाधड़ी की समस्या देखने को मिलती है। डेबिट कार्ड से कोई भी आपके बैंक अकाउंट की सारी रकम को उड़ा सकता है । और आपके पैसे वापस आने में काफी समय लग सकता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में आपको गलती सुधारने के लिए समय मिल जाता है ।

क्रेडिट कार्ड इमरजेंसी में काफी मददगार साबित होता है । लोन प्रोसेस या बैंक अकाउंट से अधिक पैसे निकालने में लगने वाले समय की तुलना में Credit Card पैसे का सबसे आसान ऑप्शन है ।

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का बढ़िया स्कोर कर लेते है तो ये आपके भविष्य में काफी काम आता है खास कर तब जब आप पर्सनल लोन या फिर बिज़नेस लोन के लिए apply करते है। आप अपने क्रेडिट कार्ड से अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते है जैसे मोबाइल रिचार्ज, शॉपिंग का बिल, आदि

Credit Card के लाभ क्या क्या है?

• जब आप पेमेंट करते है तो आपको सुविधा मिल जाती है।

• जब आप रिचार्ज या टिकट बुकिंग करते है तो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं ।

• इसमें आपको इंटरेस्‍ट free credit का फायदा देखने को मिल जाता है।

• इसमें आपको बहुत से रिवार्ड्स मिलते है ।

• आप इसमें कैशबैक का डिस्काउंट पा सकते है।

• आप इसमें अपने खर्चे का हिसाब रख सकते है ।

• जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का स्कोर अच्छा रखते है तो आपको एक्‍स्‍ट्रा बेनेफिट देखने को मिलते है ।

कारोबारियों के लिए credit card की जरूरत

आज के टाइम पर क्रेडिट कार्ड दैनिक आवश्यकता बन चुका है । खरीददारी के अलावा कई जरूरी कार्यों में लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे है। दोस्तो क्रेडिट कार्ड एक तरह का लोन ही होता है । लेकिन यह लोन आपको अग्रिम मिलता है जब आपको जरूरत होगी तब आप इससे खरीददारी कर सकते हैं।

Credit Card कितने प्रकार का होता है?

वर्तमान में लोग छोटे काम से लेकर बड़े काम तक क्रेडिट कार्ड का ही यूज कर रहे है। बस आपको उनके बारे में जानने की जरूरत है तो आइए जानते है उनके बारे में और जानने की कोशिश करेंगे की उनकी क्या क्या विशेषताए होती है।

इंडिया में credit card के प्रकार और उनकी विशेषताएं-

Travel क्रेडिट कार्ड –

आप इसकी मदद से रेल टिकट बुकिंग, एयरलाइन टिकट बुकिंग, बस, कैब बुकिंग कर सकते है और इसपे मिलने वाली छूट का लाभ उठा सकते है। जब आप टिकट बुकिंग करते है तो आपको कुछ ना कुछ पॉइंट्स मिलते है और आप उनको बाद में रिडीम कर सकते है।

फ्यूल credit card –

फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप फ्यूल के चार्ज का भुगतान कर सकते है। और पेट्रोल पंप के द्वारा चलाए गए ऑफर्स का फायदा उठा सकते है और आप कई सारे रिवार्ड्स जीत सकते है। आप पूरे साल में काफी पैसें की बचत कर सकते है ।

Rewards credit card –

अगर आपके पास Rewards credit card है तो आप जब भी ट्रांजैक्शन करोगे तो आपको कोई न कोई पुरस्कार जरूर मिलता हैं। इसमें कई कार्ड पर तो कैशबैक का ऑफर भी मिल जाता है। जब आप किसी को पेमेंट करते है तो आपको 1 या 2 प्रतिशत का कैशबैक मिल जाता है ।

शॉपिंग credit card –

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से अगर आप कोई खरीददारी या ट्रांज़ैक्शन करते है तो आप झूट का लाभ उठा सकते है इसके लिए आपको पार्टनर स्टोर पर ऑफलाइन खरीदारी करनी होगी । जब आप इस कार्ड का उपयोग करते है तो साल भर में कैशबैक, डिस्काउंट वाउचर और बहुत सारे रिवार्ड्स का लाभ उठा सकते है।

सेक्योर्ड Credit Card –

अगर आपका क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर खराब है तो आपको सेक्योर्ड Credit Card के लिए अप्लाई करना चाहिए । जिनका क्रेडिट स्कोर खराब है उनके लिए ये कार्ड बहुत उपयोगी साबित हो सकता है । जैसे आप कोई नया खाता खोलते है या आप किसी लोन के लिए अप्लाई करते है तो सेक्योर्ड Credit Card के जरिए आप अपने credit score को सही कर सकते है।

Balance transfer credit card –

आप ब्याज या पेनाल्टी से बचाना चाहते है तो Balance transfer credit card ले सकते है । ये कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड के बकाए को कम करने में मदद करता है । इस कार्ड में आपको बकाया चुकाने के लिए कम से कम लिए 6 से 21 महीने तक मिल जाते है । लेकिन आपको इसमें balance transfer फीस देनी होती है जो की कुल रकम की 5 प्रतिशत तक हो सकती हैं।

बैंक से किस आधार पर क्रेडिट कार्ड मिलता है –

बैंक तभी आपको क्रेडिट कार्ड देती जब आप बैंक से ली गई रकम को भरने योग्य होते है। कार्ड जारी करने वाली बैंक से जब आप कार्ड ले लेते है और आप पैसे खर्च कर देते है तो आपको पैसा समय पर पैसा भरना भी होता है।

पैसे भरने के लिए कितना समय मिलता है –

जब आप क्रेडिट कार्ड का समय पर बिल नहीं भरते है तो आपको बाद में जुर्माना भरना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड का बिल भरने किए आपको 50-60 दिन की कर्जमुक्त अवधि मिल जाती है ।

क्या है क्रेडिट कार्ड की शर्तें व नियम –

Credit Card लेते समय आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए । ये बातें आपको बहुत लाभ दे सकती है ।

शुरुआती शुल्क और सालाना शुल्क –

कई क्रेडिट कार्ड ऊंचे रकम वाले होते है उनको छोड़कर कई आजीवन credit card निःशुल्क दिए जाते हैं। आपको भी ऐसे ही क्रेडिट कार्ड लेने चाहिए जिसमे शुरुआती शुल्क न देना पड़े।

बकाया राशि की हस्तांतरण सुविधा –

कई ग्राहक तो ऐसे होते है जो कुछ समय के लिए लोन के रूप में लेते है । जब ग्राहक लोन के बोझ को संभाल नहीं पता तो वह अपने लोन को किसी दूसरे कार्ड में हस्तांतरित कर देता हैं ।

ब्याज की दर –

अगर आप कुछ दिनों के ऋण के तौर पर credit ले रहे है। तो आपको ब्याज दर का जरूर ध्यान रखना चाहिए । यह ब्याज दर १.३३ % से ३.१५ % प्रतिशत महीने की दर से बदलती रहती है । और ये अलग अलग क्रेडिट कार्ड की अलग अलग होती है।

ऋणावधि –

बैंक आपको २१-५२ दिनों की ऋण अवधि प्रदान करती है। ये सब अलग अलग क्रेडिट कार्ड की अलग अलग होती है जो उनके लेने देने की तारीख के ऊपर निर्भर करती है।

ऋण की सीमा –

क्रेडिट कार्ड से खर्च की जाने वाली यह अधिकतम राशि ऋण सीमा कहलाती है। हम उम्मीद करते है की आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में समझ आ गया होगा । हमने आपको क्रेडिट कार्ड क्या है क्रेडिट कार्ड के लाभ क्या है और बहुत सारे टॉपिक को कवर किया है । अगर फिर भी आपको कुछ समझ में नही आया हो तो कमेंट करके पूंछ सकते है । धन्यवाद

Previous articleWinzo App से पैसे कमाने के आसान तरीका -2021-022
Next articleEmail Marketing क्या होती है, और कैसे की जाती है?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here