Cryptocurrency क्या होती है और कैसे काम करती है ?

0
122

Cryptocurrency क्या होता है फुल जानकारी हिन्दी में ?

हेलो सभी भाई बहनों को मैं एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत करता हूं अगर आप लोग भी जानना चाहते हैं कि Cryptocurrency क्या होता है और यह है किस प्रकार वर्क करती है इस प्रकार दोस्तों संसार को चलाने के लिए इस प्रकार की मुद्रा की सभी लोगों को जरूरत पड़ती है इस प्रकार सभी देशों के व्यक्तियों को आपस में एक अच्छा संतुलन बनाने में मुद्रा के लिए सहयोग करना होता है।

इस तरह प्रत्येक देश में अपनी अलग अलग प्रकार की मुद्रा होती है आप सभी लोग यह तो जानती है कि डॉलर अमेरिका और बांग्लादेश इसी तरह सभी देशों में अलग-अलग प्रकार की मुद्रा आप देख सकते हैं इस तरह चलते समय में मूल अंतरराष्ट्रीय मार्केट के अनुसार यह सभी आपस में तय किया जाता है एक समय की बात की जाए तो पहले जब संसार में किसी के पास किसी भी तरह का कोई मुद्दा नहीं था उस समय व्यक्ति आपस में लेनदेन करने के लिए खुद ही तय करते थे जब व्यक्ति एक दूसरे का लेनदेन करते रिकी गुजारा करते थे।

Cryptocurrency Kya Hoti Hai –

इसी तरह दोस्तों हमारे देश में बहुत ही समस्या आने का जरिया रहता था उस समय लेकिन आज के समय में समय बदलता चला जा रहा है और वस्तुओं की कीमत के बारे में भी अंदाजा लगाया जा रहा है इस तरह उन वस्तुओं का लेनदेन करने के लिए जैसा कि चांदी सोना इस प्रकार के सिक्कों को चलाया गया था और उस समय यह भी देश की करेंसी बन चुका था लेकिन जैसे ही समय गुजरता गया तो देश के लिए उन्नति की गई अब हम देखते हैं हमारे यार लेने नोटों और सिक्कों के जरिए किया जाता है।

लेकिन यह सब होने के बावजूद भी एक करेंसी आप लोगों को ऐसी देखने को मिल जाती है जिसे कोई भी व्यक्ति छू नहीं सकता और अपना पूरा कार्य उससे कर रहा है जिसका हम सभी लोग केवल आभास कर सकते हैं लेकिन आज के समय हम ऐसे Cryptocurrency के नाम से पुकारते हैं तो अब हम इसके बारे में जानेंगे कि Cryptocurrency कितने प्रकार की होती है और हम लोगों को इन से क्या क्या लाभ हो सकता है और क्या क्या नुकसान भी हो सकता है इस प्रकार हम इनके बारे में विस्तारपूर्वक वर्णन करने की पूरी पूरी कोशिश करने वाले हैं।

Cryptocurrency क्या होती है?

आप सभी यह तो लोग जान चुके ही होंगे कि Cryptocurrency एक ऐसी मुद्रा होती है जिसे ना तो हम लोग देख सकते हैं और ना ही हम उसे छू सकते हैं लेकिन दोस्तों केवल हम आवास कर सकते हैं क्योंकि दोस्तों पिछले कई वर्षों से इसका चलन में आ चुका है इस प्रकार आज यह digital करेंसी होती है और इसे आप लोग virtual currency कह सकते हैं।

इस प्रकार आज के समय में लोग इसका लेनदेन डिजिटल के जरिए से कर सही है और इस तरह यह मुद्रा लैपटॉप या कंप्यूटर के algorithm पर वर्किंग करती है इस तरह दोस्तों इस मुद्रा का कोई भी मालिक नहीं हो पाता है और इस प्रकार यह किसी भी संस्था के अंतर्गत काबू में नहीं हो पाती है।

Bitcoin क्या होता है?

इसका दोस्तों सबसे पहले मैं आप लोगों को बताना चाहूंगा कि बिटकॉइन्स भी एक तरह की cryptocurrency के बारे में सभी लोग बातें करते रहते हैं उसी प्रकार बिटकॉइन की भी चर्चा बहुत ही ज्यादा होती है इस तरह आज के समय में बहुत ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय cryptocurrency Bitcoin को ही कहते हैं चलिए नीचे इसके बारे में विस्तार पूर्वक जाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Bitcoin cryptocurrency का प्रारंभ सबसे पहले जापान से हुआ था इस प्रकार जापान देश में इसका सबसे पहले नाम Bitcoin नाम की cryptocurrency को लांच किया गया था जिसकी डेट 2009 में थी और इसे लांच करने वाले व्यक्ति का नाम संतोष नाकामोतो जो कि दोस्तों एक अच्छा इंजीनियर है प्रारंभ के दिनों में दोस्तों यह एक कच्चा कॉल लोकप्रियता को हासिल नहीं कर पाया लेकिन कुछ समय के साथ साथ एक व्यक्ति की कीमतों ने आसमान को छू लिया जिसकी वजह से अब यह सभी लोगों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका है। इस प्रकार आप लोगों को बाजार में बहुत सारे cryptocurrency देखने को मिल जाती हैं इस प्रकार में आप लोगों को यहां पर कुछ क्रिप्टो करेंसी के बारे में बताने की कोशिश करूंगा।

1. ईथर- एक क्रिप्टो करेंसी दुनिया की सबसे अच्छी लोकप्रिय है दोस्तों इसका निर्माण 2015 में विटालिक बूटे रेन ने किया था और इस प्रकार एथेरियम नामक ब्लॉकचेन प्लेटफार्म इस सब का विकास किया था इस प्रकार यह platform केवल ईथर नामक virtual cryptocurrency तक ही सीमित नहीं है।

2. रिप्पल- इस पर कंट्रोल रिप्पल लैब्स नामक कंपनी के द्वारा किया जाता है जिनके पास केवल कुल मिलाकर आधी मुद्रा हो पाती है इस प्रकार इस सबका विकास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रय विक्रय की प्रक्रिया को आसान करने के लिए इसे सन 2012 में किया था।

3. Litecoin

गूगल की पूर्व कर्मचारी चाली ने इसका निर्माण 2011 में किया था और इस शुभ कार्य के लिए बिटकॉइन कोही block chain platform का यूज़ किया गया था इसका मेन मकसद था कि एक छोटी सी मुद्रा का अच्छी तरीके से निर्माण किया जा सके।

4. नियो –

यह क्रिप्टोकरंसी चीन के अंदर तैयार की गई थी और इसमें आप लोगों को मेन खासियत देखने को मिल जाती है इसके लिए आप लोगों को किसी भी प्रकार की लेनदेन में बहुत ही अच्छी तरीके से वृद्धि देखने को मिल जाती है इस प्रकार कुछ ही पल में ₹10000 का आसानी से लेनदेन आप कर सकते हैं जो भी 10 मिनट की समय में विटकॉन का लेनदेन आप लोग कर सकते हैं। इस प्रकार संसार में सभी देशों की सरकारों ने इस प्रकार के केंद्रीय बैंक और बहुत सारी वित्तीय संस्थाएं Cryptocurrency के कारण बहुत परेशान है यह इस प्रकार ऐसी करेंसी होती है।

जो कि दोस्तों सरकार करेंसी के के तौर पर बहुत ही अच्छी तरीके से विकसित किया गया है। और इस प्रकार की ऐसी करेंसी पर बैंक का भी नियंत्रण नहीं हो पाता है। इस प्रकार इस पर दोस्तों लेन-देन करने का और भी सब तरह का हिसाब किसी भी बैंक के पास नहीं होता है इस प्रकार को सारे लोग इसे गैरकानूनी करेंसी घोषित करते रहते हैं।

India मैं cryptocurrency की क्या स्थिति है?

इस प्रकार हमारे भारत सरकार ने 2018 में सभी बैंकों को और वित्तीय संस्थाओं के क्रिप्टो करेंसी पर धंधा करने के लिए रोक लगा दी गई थी लेकिन इसके बावजूद भी सुप्रीम कोर्ट में पिछले कुछ वर्षों में इस रोक को बिल्कुल हटा दिया गया जब दोस्तों आज के समय में सरकार के संसद में इस रोक को लगाने वाला संसद में कानून को तैयार करने की कुछ बात कही थी इस तरह संसद ने कहा है केवल सरकार के द्वारा जो करेंसी जारी की गई है उसको की मंजूरी दी जाए। इस प्रकार आप लोगों को जानकारी बन चुकी होगी कि आज के समय में क्रिप्टोकरंसी का लेनदेन करना कितना सुरक्षित हो चुका है।

शायद आप लोग क्रिप्टो करेंसी के बारे में समझ चुके होंगे और इस तरह आप अपने दोस्तों को भी इसके बारे में समझाएं और उनके व्हाट्सएप या फेसबुक ग्रुप में जरुर शेयर करें और आप लोगों को धन्यवाद।

Previous articleDomain Authority (DA) क्या होती है ?
Next articleDebit Card से Online Payment कैसे करें?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here