Domain Authority (DA) क्या होती है ?

0
41

Domain Authority क्या है?

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है डोमेन अथॉरिटी के बारे में पूरी जानकारी डोमेन अथॉरिटी क्या होती है इस आर्टिकल में आप लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी देखने को मिल जाएगी अगर आप लोग भी एक अच्छे ब्लॉगर है तो इस प्रकार आप लोगों को इसके बारे में थोड़ी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि आप लोगों को अगर अच्छी सी जानकारी इसमें नहीं होती है तो आपका आने वाला समय बहुत ही बेकार है इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को domain authority के विषय में कुछ जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि यह सब आप लोगों को अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए बहुत ही काम आने वाली होती है।

अगर दोस्तों आप लोगों ने पहले कभी भी domain authority के बारे में नहीं सुना है तो मैं आप लोगों को यहां पर इसके बारे में कुछ जानकारी बताना चाहूंगा जो आपके लिए बहुत ही जरूरी होती है इसके जरिए आप लोग किसी भी प्रकार के सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को अच्छी तरीके से ड्रिंक करने की सारी क्षमता को आप देख सकते हैं अगर उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी अधिक होती है तो इसी प्रकार उसकी रैंकिंग क्षमता भी उसी के हिसाब से कम होगी लेकिन प्रत्येक बार इसकी क्षमता सही नहीं होता है क्योंकि दोस्तों गूगल ने अपनी इस सभी रैंकिंग फैक्टर में domain authority और इसके अतिरिक्त पेज अथॉरिटी के बारे में अभी तक नहीं बताया गया है।

लेकिन बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े आज के समय में expert SEO इन सब का मानना है कि डोमेन अथॉरिटी भी किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग में एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है अगर दोस्तों आप लोग इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो आप लोगों को यहां पर अंत तक बने रहना होगा तभी आप लोग इसके बारे में अच्छी जानकारी जान पाएंगे।

Domain authority किसे कहते हैं ?

दोस्तों अब मैं आप लोगों को इसके बारे में कुछ आसान नीचे बताने वाला हूं जो निम्न प्रकार होते हैं – 1. Black link, 2. Interlinking, 3. High quality content, 4. Website high speed, 5. Website regular new update, 6. Most important,

इस प्रकार दोस्तों डोमेन अथॉरिटी एक ऐसी मेट्रिक है और इसका साधारण मतलब यही होता है कि आप लोग अगर किसी वेबसाइट की वैल्यू या फिर इस वेबसाइट की गूगल या किसी और दूसरे सर्च इंजन में एक की क्या वैल्यू होती है इस सब की नजर डोमेन अथॉरिटी के द्वारा की जाती है

1 – Backlink बनाना

आप सभी लोग यह तो जानते ही हैं कि डोमेन अथॉरिटी एक सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण फैक्टर का लिंक प्रोफाइल होता है इस प्रकार आपकी black link उतनी हाई अथॉरिटी वेबसाइट से मिल रही है उसी प्रकार आपके डोमेन अथॉरिटी का इसको भी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा ब्लैक लिंग तैयार करने के लिए कुछ आसान और महत्वपूर्ण जानकारी जैसा कि – ब्लैक लिंग दोस्तों सदैव के लिए एक ऐसी वेबसाइट से क्रिएट करनी चाहिए जिसका दोस्तों डोमेन अथॉरिटी सबसे अच्छा हो क्योंकि बहुत सारी spammy website आप लोगों को देखने को मिल जाती हैं इस प्रकार आप लोगों को ऐसी वेबसाइट से बचना होगा।

2 – Interlinking

जब दोस्तों हम लोग अपने किसी भी एक पोस्ट के भीतर दूसरी पोस्ट का लिंक लगाना चाहते हैं तो वहां पर हम लोगों को interlinking का यूज करना आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है उसे हम इंटरनेट लिंक कहते हैं इंटरनल लिंक लगाने से दोस्तों हमारे वेबसाइट का बाउंस रेट बहुत ही कम हो जाता है और इस प्रकार हमारे डोमेन अथॉरिटी बढ़ने की ज्यादा संभावना बहुत बढ़ जाती है।

3. High quality content का यूज़ करें –

अगर दोस्तों आप लोग अपनी सभी मेहनत के साथ बहुत अच्छा आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं और आपकी search engine result page सबसे आगे रैंक में होने की अच्छी संभावना बढ़ जाती है इस प्रकार आप सभी लोग भली प्रकार जानते हैं कि गूगल का कहना होता है कि अगर आप लोगों का कंटेंट अच्छा है तो आप की रैंकिंग बहुत ही अच्छी होगी और इसी प्रकार आप लोगों का दोस्तों डोमेन अथॉरिटी मैं बहुत ही अच्छा सुधार होने की संभावना रहेगी। इस प्रकार आप लोगों को सदैव अपने ब्लॉक के लिए एक अच्छा हाई वैल्यू का कंटेंट लिखना बहुत ही आवश्यक होता है।

4 – Website की स्पीड फास्ट होनी चाहिए –

अगर दोस्तों आप लोगों की खुद की वेबसाइट की स्पीड बहुत ही अच्छी होती है तो इस प्रकार आप लोगों की वेबसाइट की स्पीड बहुत ही अच्छी तरीके से काम करेगी और आपकी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का लोड नहीं होगा कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट को बहुत यूज कर सकेगा इस प्रकार आपकी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी ने भी बहुत ही अच्छा सुधार होगा।

5 – Website को Regular Update अवश्य करें=

और आप लोगों को एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा आप लोगों को अपनी वेबसाइट को रोजाना अपडेट करना बहुत ही जरूरी होता है इससे आपकी लगातार जो भी पोस्ट होने लगती हैं उससे आपके डोमेन अथॉरिटी में बहुत ही अच्छा सुधार होने की संभावना होती है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग की स्पीड भी बहुत ही फास्ट हो जाती है।

6 – Must Important

अगर आपने एक नई पहचान बना ली है आप लोग सोच रहे होंगे कि आप लोगों की वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बहुत ही जल्द बढ़ जाएगी लेकिन दोस्तों आप लोगों को ऐसा सोचना बहुत ही गलत है अगर आप लोगों की वेबसाइट जैसे जैसे दोस्तों पुरानी पड़ती जाएगी और आपकी इस प्रकार डोमेन अथॉरिटी भी बढ़ती जाएगी अब इस काम के तो नहीं सकते हैं यह सब आप पर ही निर्भर करता है कि आप की कितनी मेहनत कितने समय में रंग लाती है।

आप सभी लोग या तो जानते ही हैं कि गूगल किसी भी नई वेबसाइट पर जल्दी भरोसा नहीं होता है इस प्रकार एकदम से किसी भी नई वेबसाइट को गूगल जल्दी रैंक में नहीं ले पाता है इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को इसके लिए धैर्य रखना होगा। जैसे ही दोस्तों समय गुजरता जाएगा उसी प्रकार आपकी वेबसाइट डोमेन अथॉरिटी का क्षमता बढ़ने लगी।

Meta description and title कैसे लिख सकते हैं?

आपकी वेबसाइट रैंक कराने के लिए मेटा डिस्क्रिप्शन एंड टाइटल का भी बहुत बड़ा योगदान होता है अगर आप लोग अपनी वेबसाइट की रैंकिंग में आना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को डोमेन अथॉरिटी के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है यह सवाल आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है अगर आप लोग के बारे में अच्छी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप लोगों को किसी भी प्रकार डोमेन अथॉरिटी कितनी होनी चाहिए इसके बारे में अगर आप लोगों को अंदाजा नहीं है तो मैं आप लोगों को नीचे बताना चाहूंगा।

उदाहरण के लिए मैं आप लोगों को समझाना चाहूंगा जैसा कि दोस्तों आप लोग किसी व्यक्ति के पास उसके नीचे काम कर रहे हैं और उस व्यक्ति की पहले से ही यह वेबसाइट रैंकिंग कर रही है और उस व्यक्ति की वेबसाइट कि गांव में लाखों की बहुत ही ज्यादा है आप लोगों को अपनी वेबसाइट को रैंकिंग कराने के लिए अधिक बढ़िया domain authority क्रिएट करनी होगी। अगर आप लोग इस प्रकार व्यक्ति के नीचे काम करते हैं जैसे उसकी साइड की रैंकिंग तो बढ़ गई है लेकिन डोमेन अथॉरिटी बहुत ही कम हो गई है तो आप लोगों से सिर्फ एक बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तों अब आप लोगों को डोमेन अथॉरिटी के बारे में सभी जानकारी मिल चुकी होगी अगर फिर भी आप लोगों को किसी के बारे में समझ में नहीं आ रहा है तो कमेंट करके हम लोगों को आप लोगों को बताना होगा जिसे हम आप लोगों को उसके बारे में अच्छी जानकारी बता सकें इस प्रकार आप लोगों को धन्यवाद।

Previous articleTeen Patti Joy App kya hai aur isase paise Kaise kamaye
Next articleCryptocurrency क्या होती है और कैसे काम करती है ?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here