Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ? 2022

0
34

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ? 2022

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ? 2022

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी वेबसाइट में स्वागत है आज हम आप लोगों को Driving Licence के लिए Online Apply कैसे कर सकते हैं अपने मोबाइल के माध्यम से इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी ऐसी ही पोस्ट की खोज में थे जहां पर आपको Driving Licence अपने मोबाइल के माध्यम से Online Apply करने के बारे में जानकारी मिल सके। तो दोस्तों आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं यहां पर आने के बाद आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक समझाइ जाएगी।

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण परिचय पत्र के रूप में जाना जाता है और इसे परिचय पत्र के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह आपके एड्रेस और आईडेंटिटी वेरीफिकेशन के रूप में काम आता है और यह यातायात परिवहन विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसको बनवाने के लिए हमें बहुत सारे चक्कर काटने पड़ते हैं और पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं अपना कीमती समय भी आपको बर्बाद करना पड़ता है। अगर आप चाहें तो अपने समय की बचत कर सकते हैं।

आरटीओ ऑफिस की तरफ से आसपास दलालों की भी भीड़ एक नॉर्मल सी बात हो चुकी है इस समय में दलालों के चक्कर में लोग हंसकर काफी ज्यादा नुकसान कर बैठते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए हमें अपना काम स्वयं करना चाहिए और अपना समय और पैसा दूसरों के चक्कर में बर्बाद नहीं करना चाहिए। अपना जो भी काम है हमें खुद करना चाहिए तो इसी प्रकार हम इस पोस्ट को लेकर आए हैं इसके माध्यम से आपको किसी भी दलाल के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ेगा। और आप अपना काम खुद ही कर सकते हैं यानी कि आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही Driving Licence Online Apply कर सकते हैं।

Apply For Online Driving Licence !

तो दोस्तों आपके लिए काफी ज्यादा आसान तरीका लेकर आए हैं आज हम आपको मात्र ₹300 में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का एक बेहतरीन तरीका बता रहे हैं। जिसे आप अपने घर पर बैठकर ही बना सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। और इससे आप के समय की और पैसे की दोनों की बचत होगी और आपको किसी भी दलाल के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ेगा।

इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको नहीं तो जो भी स्टेप्स बता रहे हैं। आपको उन स्टेप्स को क्रम बाय क्रम फॉलो करते जाना है जिन्हें फॉलो करने के बाद आप बहुत ही कम समय के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस Online Apply कर लेंगे.

Driving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ? 2022

1) दोस्तो सबसे पहले हमारे द्वारा बताई गई वेबसाइट को ओपन करना है किसी भी एक ब्राउजर में जाकर ओपन करने के बाद आपको लॉगइन करना पड़ेगा और वह वेबसाइट PARIVAHAN.GOV.IN है।

2) आपको इस वेबसाइट में लॉगिन कर लेना है नीचे की तरफ आपको लिंक मिल जाएगी जब इसमें नया पेज ओपन हो जाएगा। तो इसमें आपको बताए गए अनुसार अपनी डिटेल को भरते जाना है आपको यह सब डिटेल कैसे भरना है इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी।

3) जब आप इस वेबसाइट में पहुंच जाते हैं और पहुंचने के बाद लॉगिन कर लेंगे तो आपको सबसे पहले पेज जो भी ओपन होता है उसमें आपको ऑनलाइन सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको टैप कर देना है।

Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

4) जब आप ऑनलाइन सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा जिसमें नीचे के भाग में आपको अपने राज्य को सेलेक्ट करना है।

5) दूसरे पेज में पहुंच जाने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन देखने के लिए मिलेगा जिसमें सबसे पहले ऑप्शन अप्लाई ऑनलाइन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है और बहुत से ऑप्शन है जो आपको दिखाई देंगे जिसमें आपको न्यू Learner Licence लाइसेंस पर क्लिक कर देना है।

6) जब आप इस पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा जिसमें 5 बिंदु दिए हुए होंगे जो इस प्रकार से दिखाई देंगे और इजी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करने के बाद फॉर्म भरा जाएगा।

1. Fill Applicant Details
2. Upload Documents
3. Upload Photo and Signature
4. LL Test Slot Booking
5. Payment of Fee

7) तो दोस्तों इसी पेज में आपको कंटिन्यू वाला ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है नए पेज में पहुंचने के बाद कुछ भी नहीं करना पड़ेगा। यहां जो आवश्यक है उसको सेलेक्ट कर लेना है आपको इस पेज में केवल सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना है।

Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

8) संबिट पर क्लिक करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा जिसके ऊपर भाग में एप्लीकेशन फॉर Learners Licence LL लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा यह एक आवेदन फॉर्म होता है। जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल सही तरीके से भरनी है फॉर्म के इस भाग में आपको चित्र के माध्यम से दिखाया जाएगा साथ ही साथ यह ध्यान रखना है आपको स्टार लगे भाग को भरना बहुत जरूरी है।

9) इसके बाद आपको पूरा पता भरना है पहले ऑप्शन में आपको प्रेजेंट ऐड्रेस और दूसरे ऑप्शन में आपको PermanentAddress भर देना है। और आपको यह जानकारी सावधानी से बढ़नी है क्योंकि आपका लाइसेंस इसी पते पर डाक द्वारा सेंड किया जाएगा।

👉 What-is-carding-how-to-complete-carding-2022

10) अब इसके बाद आप को सेलेक्ट क्लास ऑफ वह कल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसमें आपको बहन के बारे में बताया जाएगा कि आपके पास कौन सा वाहन है। आपको कौन सी लाइसेंस को बनवाना है आपको उस पर क्लिक करना है इसके अलावा आपको कुछ जानकारी दी जाएगी जिसे पढ़कर आप को मार्क कर देना है और सबमिट कर देना है।

11) अब आपका फॉर्म भर चुका है यहां पर चार ऑप्शन दिए रहेंगे यहां से आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट आउट कर सकते हैं। एक्शनलॉटमेंट एप्लीकेशन को प्रिंट कर सकते हैं और एक सेट कर सकते हैं नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है इसके आगे आपको कुछ डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने पड़ेंगे और इसके बाद आपको शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

12) ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने के लिए आपको ₹300 का पेमेंट करना पड़ेगा पेमेंट के ऑप्शन आपको यहां पर दिख जाएंगे। इनमें से आप जिस किसी पेमेंट मेथड का प्रयोग करके पेमेंट करना चाहते हैं उसी पेमेंट मेथड को सेलेक्ट कर लेना है और पेमेंट कर देना है। इस प्रकार से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

👉 jan-dhan-account-kaise-khole-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों हम आप लोगों से उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों के समय की और पैसे की दोनों की बचत की है। और आपको घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Online Apply कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी साझा की है।

Previous articleजनधन योजना का अकाउंट कैसे खोलें ? 2022 बिल्कुल मुफ्त में
Next articlePan Card कैसे बनाएं Online? 2022 अपने मोबाइल से
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here