Email Marketing क्या होती है, और कैसे की जाती है?

0
9

Email Marketing क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोग यह तो जानते ही हैं कि आज का जमाना डिजिटल का हो चुका है और आप लोग ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान होता है इस प्रकार दोस्तों ईमेल मार्केटिंग का काम डिजिटल प्लेटफॉर्म के द्वारा किया जाने लगा है इस प्रकार हम traditional marketing चेंज कर दिया गया है और इस प्रकार हम अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए हमको बहुत सहायता मिलती है और सरकार बहुत सारी कंपनियों को बेनिफिट यहां से प्राप्त हो जाता है और आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपने लिए इस प्रकार के बिजनेस को यूज कर सकते हैं।

पहली दोस्तों मार्केटिंग करने के लिए कुछ सीमित प्लेटफार्म देखने को मिल जाती थी जैसा कि दोस्त और रेडियो बैनर टीवी इस प्रकार की मार्केटिंग को करना घर घर जाना होता था इस प्रकार बहुत सारे लोग मार्केटिंग करते थे उस समय लोगों को बहुत सारी परेशानी आती थी क्योंकि इधर उधर जाना पड़ता था और बहुत सारा समय भी निकालना पड़ता था लेकिन आज के समय में डिजिटल का जमाना आ चुका है सरकार हम लोगों को आज की टेक्नोलॉजी के बढ़ते नियम के अनुसार सारी चीजों में बदलाव आ चुका है अब घर बैठे ही हम लोग ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

इस तरह आज के समय में बहुत सारे लोग इंटरनेट की दुनिया में जुड़े हुए हैं और सोशल मीडिया पर बहुत सारे प्लेटफार्म देखने को मिल जाते हैं वहां पर आप लोग एक्टिव हो सकते हैं इस प्रकार बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहते हैं यहां पर बहुत सारी व्यापारियों को बहुत सारा लाभ देखने को मिल जाता है। इस प्रकार आप लोगों की बहुत ही अच्छी तरीके से अपना ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं आज के समय में जीमेल मार्केटिंग करना आपके लिए बहुत ही आसान हो चुका है।

Email marketing Kya Hota Hai.

इस प्रकार हम लोगों को बिजनेस करना होता है और अपने किसी भी ईमेल के जरिए उस प्रोडक्ट या सर्विस को रोशन करने की जरूरत पड़ती है या फिर ईमेल कीजिए कि हम किसी भी ग्राफ को बनाना हमारे लिए बहुत ही अच्छा होता है इसी को हम जीवन मार्केटिंग कहते हैं इस प्रकार आप लोग जीवन मार्केटिंग के द्वारा एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को इस प्रोडक्ट का प्रत्येक बार मैसेज करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है केवल एक ही बार में आप सभी लोगों के पास इस मैसेज को बहुत ही अच्छी तरीके से पहुंचा सकते हैं यह आपके लिए बहुत ही आसान होता है।

पहले की बात की जाए तो पहले हम लोगों को सभी के घरों में जाना होता था और उस प्रोडक्ट को सेल करना होता था उस समय हम लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जब भी हम किसी बहाने आप किसी साइकिल के द्वारा प्रोडक्ट को सेल करने जाते थे तो हम लोगों को बहुत सारी दिक्कत आती थी लेकिन आज के वर्तमान समय में हमें बहुत सारी सुविधाएं देखने को मिल जाती हैं हम घर बैठे हैं इन सभी सुविधाओं को कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के बारे में हम उदाहरण के लिए बताना चाहेंगे मान लीजिए आपके पास किसी भी प्रकार का एक अच्छा सा बिजनेस होता है और आप लोगों के पास सारे ग्राहक ईमेल एड्रेस होता है अब आप लोग एक नया प्रोडक्ट को लॉन्च करना चाहते हैं तो आप लोग उस प्रोडक्ट को अपनी ईमेल के द्वारा अपने सभी कस्टमर को बहुत ही आसान तरीके से उसके बारे में बता सकते हैं इस प्रकार दोस्तों आप लोगों की प्रोडक्ट की रीच बहुत सारे कस्टमर ओं के साथ पहुंच जाती है और इससे हमारे सभी कस्टमर आंखों को सारा फायदा देखने को मिल जाता है आप लोगों का भी इससे बहुत सारा फायदा हो जाता है।

Email collection कैसे कर सकते हैं –

दोस्तों अब आप लोग यह तो जानते ही होंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या होता है लेकिन अब हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि ईमेल मार्केटिंग का प्रारंभ किस प्रकार किया जा सकता है प्रकाश सबसे पहले आप सभी लोगों को अपने सभी ग्राहकों के रियल ईमेल एड्रेस का होना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोगों के पास ईमेल इकट्ठा करने के लिए कुछ और सारे प्लेटफार्म होती हैं और उस जगह पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है इस प्रकार आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से उस प्लेटफार्म से अपने कस्टमर की ईमेल कलेक्शन बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं तो अब हम आप लोगों को नीचे बताने वाले हैं किस प्रकार आप लोग प्लेटफार्म के जरिए ईमेल कलेक्शन कर सकते हैं।

Website के जरिए ईमेल कलेक्शन करें?

अगर दोस्तों आप लोगों के पास भी एक कोई वेबसाइट होती है या फिर आपके पास कोई अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो आप लोग वहां पर जाकर एक ईमेल लेने का एक फॉर्म आप लोगों को बनाना पड़ेगा इस प्रकार कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आता है और आपकी फॉर्म भर वहां पर लिखा होना चाहिए कि यहां पर सबसे पहले आप लोगों को अपना ईमेल डालना होगा और अपना मोबाइल नंबर डालना होगा तो आपके पास उस व्यक्ति का ईमेल ऐड कर दिया जाएगा इस तरह आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी वेबसाइट के जरिए से ईमेल कलेक्शन कर सकते हो।

सोशल मीडिया के जरिए ईमेल कनेक्शन कैसे करें –

अगर दोस्तों आप लोग भी सोशल मीडिया पर ज्यादा व्यस्त रहते हैं जैसा कि फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम और आप लोगों के फॉलो वर पर बहुत ही ज्यादा है तो आप लोग अपनी प्लेटफार्म के जरिए से किसी भी प्रकार का ऑफर शेयर कर सकते हैं और वहां पर एक लिंक शेयर करना होगा और एक फॉर्म क्रिएट करना होगा इस प्रकार कोई भी व्यक्ति आपकी लिंक पर क्लिक करेगा तो उसे सबसे पहले उस फॉर्म को भरना होगा उसी प्रकार उस व्यक्ति को वहां पर अपनी ईमेल आईडी को डालने के लिए कहना होगा जैसे ही वह आपकी फॉर्म पर अपनी ईमेल आईडी को ऐड कर देगा तो आपके पास ईमेल आईडी ऐड हो जाएगी इस प्रकार आप लोग किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर बहुत ही अच्छी तरीके से ईमेल कलेक्शन करवा सकते हैं।

इस तरह आप लोग फेसबुक ऐड की द्वारा भी विज्ञापन चला सकते हैं लेकिन दोस्तों यह थोड़ा कीमती होता है यहां पर आप लोगों को पैसा खर्च करने की आवश्यकता पड़ती है लेकर इतने बहुत ही कम समय में आप लोग ईमेल इकट्ठा कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को पैसा खर्च करने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन यह लोगों के पास बहुत ही जल्दी से रीच पहुंचती है। इस तरह आप सभी लोग अपने फेसबुक के जरिए भी अच्छा ईमेल कलेक्शन कर सकते हैं।

Email template के द्वारा ईमेल कनेक्शन कैसे करें

अगर आप लोग एक अच्छी ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इस प्रकार आप लोगों को अलग-अलग प्रकार की ईमेल टेंपरेट का इस्तेमाल करना होता है और इस तरह सभी हिजड़ों को अलग-अलग प्रकार की ईमेल टेंप्लेट इस्तेमाल करना होता है दोस्तों कोई भी आप लोगों के पास सभी गुर्जर एक समान तो नहीं होते हैं यह तो आप सभी लोग जानते ही हैं उनकी उम्र कम या ज्यादा तो होती ही है इस प्रकार आप लोगों को वहां पर अपनी इस ग्रुप का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहना होगा और सरकार आप लोगों को वहां पर इस प्रकार की सर्विस या प्रोडक्ट को सर करने में बहुत ही अच्छी सहायता प्राप्त हो जाती है कहां पर आप नई नई डिजाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे लोगों को समझने में बहुत ही अच्छी जानकारी मिल सके और उसी प्रकार लोगों को वहां पर कहना होगा कि अपनी ईमेल आईडी पर डाल दें तो है लोग यहां पर अपनी ईमेल आईडी ऐड कर देंगे और आपके पास बहुत सारे ऐड हो जाएंगे।

Email marketing से क्या लाभ हो सकता है?

ईमेल मार्केटिंग के लव के बारे में हम आप लोगों को यहां पर कुछ तरीके बता देते हैं तू आज के समय में बहुत सारे लोग इस प्रकार की मित्रों का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके द्वारा बहुत सारी बिजनेस develop हो रहे हैं इस तरह ईमेल मार्केटिंग के द्वारा से कस्टमर को बहुत ही सही तरीके से आप लोग डायरेक्ट बात कर सकते हैं और उन सभी कस्टमर से सवाल पूछ सकते हैं जिससे आप लोगों पर कस्टमर को एक अच्छा विश्वास हो सके और हुआ कस्टमर आप लोगों से जुड़ने का संपर्क अवश्य करेगा।

इसी प्रकार दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप लोग अपने प्रोडक्ट को बहुत ही कम खर्च में प्रमोशन कर दिया जाता है और इस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंचा दिया जाता है इस प्रकार आप लोगों को एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा आप लोगों को अपनी ईमेल मार्केटिंग को ऑटोमेशन के द्वारा अपने प्रोडक्ट को बहुत ही जल्द यूज़र तक पहुंचा सकते हैं के लिए आप लोगों को कुछ करने की जरूरत नहीं है आप लोगों को किसी नए प्रोडक्ट के बारे में यूजर को पहुंचाने का काम करना होगा इस प्रकार दोस्तों ऑटोमेशन के द्वारा कि आप लोग प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं इस तरह आप लोगों के पास ईमेल रजिस्टर बहुत ज्यादा होने लगेंगे अगर यह आप उनके पास पहुंच जाता है। तो जब भी आप लोग एक नया पोस्ट पब्लिक करेंगे तो इसका नोटिफिकेशन इन फ्यूचर के पास बहुत ही अच्छी तरीके से पहुंच जाएगा जिससे आप लोगों का ब्लॉगर बहुत ही जल्द पॉपुलर बन जाएगा और आपकी लोगों के पास ज्यादा से ज्यादा यह पहुंच जाएगा।

आशा है कि आप जान गई होंगी की email marketing Kya Hota Hai और इसका हम इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं अगर आप लोगों को इससे संबंधित कोई समस्या आती है तो हमें दोस्तों कमेंट में जाकर आप लोग बता सकते हैं जिसे हम आप लोगों को इसकी समस्या के बारे में बताने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Previous articleCredit card क्या हैै और इसके फायदे और नुकसान क्या है? 
Next articleAmazon का मालिक कौन है? और अमेजॉन किस देश की कंपनी है?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here