Facebook पेज क्या है और कैसे बनाते हैं?

0
84

Facebook पेज क्या है और कैसे बनाते हैं?

दोस्तों क्या तुम भी फेसबुक पेज के बारे में नहीं जानते हैं कि फेसबुक पेज क्या होता है? और इसे कैसे बनाया जाता है? तथा इस पर लाइक्स कैसे बढ़ाए जाते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको संपूर्ण जानकारी हो जाएगी । तो दोस्तों इस जानकारी को अंत तक पढ़ें, ताकि आपसे कोई भी जानकारी छूटे नहीं। तो चलिए इस जानकारी को स्टार्ट करते हैं, और तुमको बताते हैं कि फेसबुक पेज क्या है? तथा इसे कैसे बनाएं? एवं इस पर लाइक्स कैसे बढ़ाए?

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं वर्तमान समय में सबसे फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘फेसबुक’ माना जाने लगा है। किसी भी प्रकार का बिजनेस हो चाहे डिजिटल मार्केटिंग की इंफॉर्मेशन देनी हो या फिर अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल तरीके से बनाना हो, इसके लिए फेसबुक खाते पर डिपेंड रहा जा सकता है। फेसबुक पेज में बिजनेस से रिलेटेड एडवरटाइजमेंट को Run भी किया जाता है। तो चलिए दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि फेसबुक पर पेज कैसे बनाएं लेकिन उससे पहले हम आपको बताएंगे कि फेसबुक पेज क्या है

फेसबुक पेज क्या है?

मित्रों आपको बता दें कि फेसबुक द्वारा दिया गया एक ऐसा विकल्प जिसमें उपयोगकर्ता खुद के बिजनेस की मार्केटिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म या फिर खुद की प्रोफेशनल प्रोफाइल से कनेक्ट वीडियो या पोस्ट को साझा कर सकते हैं। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी फेसबुक पेज को अनगिनत व्यक्ति देख सकते हैं, जबकि फेसबुक अकाउंट में 5000 व्यक्तियों को ही शामिल किया जाता है। फेसबुक पेज में किसी भी पोस्ट या फिर वीडियो अपलोड करने का अधिकार केवल और केवल फेसबुक पेज एडमिन को ही रहता है। वह चाहे तो अन्य किसी व्यक्ति को भी फेसबुक पेज का एडमिन का एक्सेस प्रदान कर सकता है।

दोस्तों आपको बता दूं कि फेसबुक पेज को हम फॉलो भी कर सकते हैं और लाइक भी कर सकते हैं किसी भी तरह की पोस्ट में कोई प्रतिक्रिया अन्य उपयोगकर्ता दे सकते हैं।वैसे दोस्तों आपको बता दूं कि फेसबुक पेज में बिजनेस से संबंधित विज्ञापन Run किए जा सकते हैं। जिससे बिजनेस के प्रचार प्रसार को बढ़ावा मिलता है। यदि तुम एक ब्लॉगर हैं तो तुम फेसबुक पेज के जरिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को यहां प्रमोट कर सकते हैं। इतना जानने के बाद अब हम फेसबुक पेज कैसे बनाएं के बारे में जानेंगे।

फेसबुक पेज कैसे बनाएं ?

दोस्तों तुमको फेसबुक पेज क्रिएट करने के लिए तुम्हारे पास जीमेल अकाउंट या मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। यदि यह तुम्हारे पास है तो फिर आप नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं का अनुसरण करें-

चरण 1. (क्रिएट फेसबुक पेज)
. सर्वप्रथम तुम अपने फेसबुक के होम पेज पर जाएं तथा राइट साइड बने क्रिएट विकल्प पर क्लिक करें । यहां पर तुमको फेसबुक पेज का नाम लिखना होगा, जिस नाम से तुम पेज बना रहे हैं वह नाम लिखें।

चरण 2. (पेज इनफार्मेशन)
. ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको कैटेगरी सेलेक्ट करनी है‌ कैटेगरी तुम्हारे फेसबुक पेज के नाम से रिलेटेड ही होनी चाहिए।

. इतना करने के बाद तुमको डिस्क्रिप्शन विकल्प में फेसबुक पेज के बारे में किसी भी चीज की मार्केटिंग के लिए भी पेज बनाया है उसके बारे में लिखें और इसके बाद क्रिएट पेज पर क्लिक करते हैं।

चरण 3. (SET UP YOUR PAGE)
. इतना करने के पश्चात तुमको इमेज विकल्प में ऐड प्रोफाइल पिक्चर के लिए कहा जाएगा‌ यहां तुम इमेज, गैलरी से जोड़ सकते हैं। फिर अगले विकल्प में आपको ऐड कवर पिक्चर को जोड़ना है जिसे तुम अपने गैलरी में से चुनकर जोड़ सकते हैं।

Ludo Game से पैसे कैसे कमाए? 2022 का नया तरीका

वेब ब्राउज़र क्या है? जानिए पूरी की पूरी जानकारी

गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

Home Loan कैसे लिया जाता है -2022

चरण 4. (VERIFY YOUR FACEBOOK PAGE)
. यह सब करने के पश्चात आपको सेव विकल्प पर क्लिक कर देना है और इसके बाद तुम अपना मोबाइल नंबर जोड़ लें। फेसबुक के जरिए तुमको ओटीपी तुम्हारे व्हाट्सएप पर भेजा जाएगा फेसबुक आपके पेज को वेरीफाई करेगा।

. जिस किसी भी नंबर को तुम ऐड कर रहे हैं वह मोबाइल नंबर तुम्हारे व्हाट्सएप अकाउंट से अवश्य अटैच होना चाहिए। तुम यहां से व्हाट्सएप ऐड भी क्रिएट कर सकते हैं।

चरण 5. (ADD WHATSAPP BUTTON)

. इतना करने के बाद तुम को ऐड व्हाट्सएप बटन का विकल्प दिखाई देगा। जिसमें जाकर तुम व्हाट्सएप का बटन भी ऐड कर सकते हैं और यदि तुम नहीं करना चाहते हैं तो इसे स्किप भी कर सकते हैं।

. दोस्तों तुम फेसबुक पेज उपयोगकर्ता का नाम भी बदल सकते हैं। इसके लिए तुम को क्रिएट यूजर नेम पर क्लिक करना होगा।

. तो दोस्तों इतना करने के पश्चात हमारा फेसबुक पेज बन जाएगा और फेसबुक पेज के बाई तरफ ( left side) बने विकल्प का इस्तेमाल करके तुम अपने फेसबुक को अधिक आकर्षित बना सकते हैं।

फेसबुक पेज में लाइक्स कैसे बढ़ाए-

1.दोस्तों यदि तुम अपने फेसबुक पेज में लाइक बढ़ाना चाहते हैं, तो तुमको अपना फेसबुक पेज अट्रैक्टिव बनाना होगा। पेज का कवर इमेज तथा प्रोफाइल इमेज में जो भी पिक्चर तुम लगाएंगे, वह तुम्हारे फेसबुक पेज कंटेंट से जुड़ी हो।

2.तुम्हारा फेसबुक पेज तथा पोस्ट का कंटेंट ऑडियंस को समझ में आना चाहिए। यदि ऑडियंस यह जान जाएंगे कि तुम पेज के जरिए कुछ काम की जानकारी के बारे में बता रहे हैं तो वह आपके फेसबुक पेज को लाइक कर देंगे।

3.यदि तुम अपने फेसबुक पेज पर रोजाना पोस्ट डालेंगे तो तुम्हारे फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ेंगे और तुम्हारी ऑडियंस भी बढ़ेगी।

4.मित्रों तुम इनवाइट अर्थात निमंत्रण के विकल्प में जाकर अपने फेसबुक खाते से जुड़े लोगों को पेज से जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

5.दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप अपने फेसबुक पेज में फोटो या फिर शार्ट वीडियो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, क्योंकि अनेक लोग ऐसे होते हैं जो लिखा हुआ कंटेंट बहुत कम पड़ते हैं।

6.यदि तुम एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर हो तो तुम अपनी वीडियो या फिर ब्लॉग के जरिए से अपने व्यूवर्स को अपने फेसबुक पेज के बारे में जानकारी दे सकते हैं, जिससे वह तुम्हारे फेसबुक पेज पर आएंगे। और इससे तुम्हारे फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ेंगे।

तो दोस्तों इस जानकारी के अंदर आप सीख चुके हैं, कि Facebook पेज क्या है, और कैसे बनाते हैं? और इस पर लाइक्स कैसे बढ़ाएं? उम्मीद है तुमको यह जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ चुकी होगी। दोस्तों इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Previous articleLudo Game से पैसे कैसे कमाए? 2022 का नया तरीका
Next article5 बेस्ट इंडियन वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ! 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here