Facebook Se Paise Kaise Kamaye.

0
21

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आजकल फेसबुक, यूट्यूब से टक्कर ले रहा है और जहां तक हमें पता है कि लोग सबसे ज्यादा यूट्यूब एवं फेसबुक पर ही एक्टिव रहते हैं। हां यह बात अलग है कि कुछ लोग अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक एक्टिव रहते हैं पर हम अधिक लोगों की बात कर रहे हैं अधिक लोग तो फेसबुक और यूट्यूब पर ही एक्टिव रहते हैं।

दोस्तों जिस प्रकार यूट्यूब से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं उसी प्रकार फेसबुक भी लाखों रुपए कमाने का मौका देता है बस आपको इस पर भी थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है लेकिन थोड़ी मेहनत करने के बाद आप यहां से लाखों रुपए कमाने में समर्थ हो सकते हैं।

तो दोस्तों अब बात करते हैं कि आप कैसे फेसबुक से लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो दोस्तों इसके लिए हम तुम्हें 5 ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे तुम फेसबुक से लाखों रुपए आसानी से ही कमा सकते हैैं।

Facebook watch kya hai.

दोस्तों यदि आप फेसबुक चलाते हैं तो आप फेसबुक वॉच से भी परिचित होंगे मेरा कहने का मतलब है कि आप इसको जानते ही होंगे। यदि नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि यह एक फेसबुक का ही प्रोडक्ट है जो फेसबुक द्वारा लॉन्च किया गया है । दोस्तों यह इसलिए फेसबुक पर लांच किया गया है ताकि लोग यहां पर अपनी वीडियो अपलोड करें और मोनेटाइजेशन करके लाखों रुपए कमा सकें।

वैसे आपको बताता हूं कि इस प्रोग्राम को फेसबुक ने पहले अन्य देशों में लॉन्च कर दिया था जिनमें से UK,US, Kannada देश प्रमुख है और इन देशों में यह प्रोग्राम बहुत सफल रहा। इस प्रोग्राम की सफलता को देखकर इसे भारत में भी लॉन्च करने के लिए योजना बनाई गई और बाद में इसे भारत में भी लॉन्च कर दिया गया।

तो अब हम जानेंगे फेसबुक से पैसे कमाने के 5 तरीकों के बारे में जो हमें लाखों रुपए तक कमाने का अवसर प्रदान करते हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग से फेसबुक से कमाई करो-

दोस्तों आजकल आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो बहुत सुना होगा और मैं मानता हूं कि आप इससे भली भांति परिचित होंगे। दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग वह होता है जहां हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट को उसका लिंक लेकर अपनी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और लोग उस लिंक पर क्लिक करके उस पर दी गई सामग्री को खरीदते हैं तो इसमें उस व्यक्ति को कमीशन दिया जाता है जिसने कंपनी से प्रोडक्ट का लिंक लेकर सोशल मीडिया पर शेयर किया था। लेकिन यह कमीशन तभी दिया जाता है जब वह प्रोडक्ट उस लिंक द्वारा लोगों द्वारा खरीदा जाता है तो उसका संपूर्ण पेमेंट होने पर प्रोडक्ट की लिंक डालने वाले व्यक्ति को कंपनी द्वारा कमीशन दिया जाता है।

दोस्तों आप एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप सबसे पहले शॉपिंग वेबसाइट्स पर जाएं और वहां पर ज्वाइन हो जाएं। जब आप वहां पर ज्वाइन हो जाते हैं तब आपको प्रोडक्ट का लिंक दिया जाता है जिसे आप फेसबुक पर अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकते हैं फिर जब कोई उस लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कंपनी द्वारा कमीशन दिया जाता है।

यह कमीशन प्रोडक्ट के ऊपर डिपेंड करता है कि वह प्रोडक्ट कितने रुपए में बिका है। यदि वह प्रोडक्ट अधिक रुपए में बिका है तो जाहिर सी बात है आपको कमीशन भी अधिक मिलेगा। बस मैं तो आपसे यही कहना चाहूंगा कि इसकी स्थिति अलग-अलग होती हैं प्रोडक्ट के अनुसार।

अतः आप फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग करके कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों इस प्रकार आप फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

2. फेसबुक से फेसबुक पेज द्वारा पैसे कमाए –

वैसे दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाना इतना सरल तो नहीं है परंतु कठिन तो बिल्कुल ही नहीं है। हां इतना अवश्य है इस पर थोड़ी सी शुरुआत में आपको मेहनत अधिक करनी पड़ेगी जो कि बाद में आपको बहुत फायदा देने वाली सिद्ध होगी। दोस्तों आपको अपने फेसबुक पर प्रोफाइल में जाकर फेसबुक पेज बनाना होता है और उस फेसबुक पेज पर आपको अपनी वीडियो अपलोड करनी है। यदि आप यहां पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहोगे तो तुम्हारा फेसबुक पेज मोनेटाइज हो जाएगा और तुम्हारे वीडियोस पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे जिनसे तुम्हारी कमाई शुरू हो जाएगी और तुम्हें रुपए मिलना स्टार्ट हो जाएगा।

दोस्तों यह बात हम आपको पहले ही ऊपर बता चुके हैं कि फेसबुक ने इस प्रोग्राम को यूट्यूब को टक्कर देने के लिए चालू किया है क्योंकि लाखों रुपये कमाने के चक्कर में लोग यूट्यूब पर ही सर्वाधिक वीडियो अपलोड करते हैं। और यह बात सत्य भी है कि यहां से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। परंतु दोस्तों यदि तुम फेसबुक पर फेसबुक पेज बना लेते हैं तो आप यहां पर भी अपनी वीडियोस को अपलोड करके और मोनेटाइजेशन पाकर लाखों पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों जिस तरह तुम्हें अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स एवं 4000 घंटा देखने का समय अर्थात वॉच टाइम कंप्लीट करना पड़ता है। पर आपको यहां पर 10000 फॉलोवर्स और 30000 मिनट देखने का समय अर्थात वॉच टाइम कंप्लीट करना होता है तभी यहां पर आप मोनेटाइजेशन प्राप्त कर सकते हैं और फेसबुक से लाखों रुपए कमाने वाले लोगों में शामिल हो सकते हैं।

दोस्तों मैं मानता हूं कि यहां पर भी आपको थोड़ी सी मेहनत तो अवश्य करनी पड़ेगी लेकिन इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी जितनी कि यूट्यूब पर चैनल को मोनेटाइज कराने के लिए करनी पड़ती है। इस प्रकार फेसबुक पर फेसबुक पेज बनाकर वीडियो डालें और मोनेटाइज करें अपने फेसबुक पेज को जिससे तुम्हारी कमाई शुरू हो जाएगी।

तो चलिए फ्रेंड्स अब अगले तरीके के बारे में बात करते हैं जिसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

3. फेसबुक पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट(आर्टिकल) डाल कर पैसे कमाए-

दोस्तों यदि तुम अपने फेसबुक पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालते हैं तो इसके लिए तुम्हारे फेसबुक पेज पर अधिक अनुसरणकर्ता मेरा मतलब है फोलोवर्स होने चाहिए। यदि तुम्हारे फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स होंगे तो जब तुम लगातार अपने फेसबुक पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालोगे तो वह आपकी स्पॉन्सर्ड पोस्ट को पड़ेंगे और पसंद आने पर उसे लाइक भी करेंगे।

जब तुम्हारे डाले गए स्पॉन्सर्ड पोस्ट अर्थात आप इसे आर्टिकल भी कर सकते हैं। तो दोस्तों जब आप अपने फेसबुक पेज पर आर्टिकल डालेंगे और यदि तुम्हारे फॉलोवर्ष अधिक होते हैं तो वह सभी उसे पड़ेंगे तो इससे आपके आर्टिकल पर व्यूज जबरदस्त आएंगे अर्थात अधिक व्यू जाएंगे जिससे तुम्हारा पेज बड़ी-बड़ी कंपनियों की नजर में भी आएगा जिससे वे अपने प्रोडक्ट को तुमसे प्रोमोट करवाने के लिए कह सकते हैं। और इसके लिए वह तुम्हें बहुत अच्छे पैसे देते हैं।

तो दोस्तों ऐसी स्थिति में तुम फेसबुक पेज से पैसे भी कमाते हैं और कंपनी तुम्हारे फेसबुक पेज से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाती हैं जिससे उनकी कमाई भी बढ़ती है तो इस प्रकार आप दोनों को ही फायदा होता है। परंतु दोस्तों आपको एक बात पर विशेष ध्यान रखना है कि आप अधिक पैसे कमाने के चक्कर में किसी ऐसे प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट ना करें जो गलत हो या लोगों को हानि पहुंचा सकता हो। यदि आपने ऐसा किया तो तुम्हारे फेसबुक पेज पर बुरा असर पड़ सकता है।

4. फेसबुक अकाउंट बेचकर पैसे कमाए-

दोस्तों आपको बता दूं कि कई बार फेसबुक पेज पर फॉलोवर्ष बढ़ाने में बहुत समय लग जाता है जिस वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। बे अधिक इंतजार नहीं करना चाहते और इसी वजह से अनेक लोग किसी के पुराने फेसबुक अकाउंट को खरीद लेते हैं और उसे फॉलोवर्ष के अनुसार पैसे देते हैं। अर्थात जितने अधिक फॉलोवर्स होंगे उतने ही अधिक पैसे देते हैं।

इसलिए वर्तमान समय में अनेक लोग अपने फेसबुक अकाउंट को बेचकर भी पैसे कमा रहे हैं। यदि तुम भी अपने फेसबुक अकाउंट को बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए तुम्हें एक बात पर विशेष ध्यान देना होगा और वह विशेष बात यह है कि तुम्हारे फेसबुक पेज पर फॉलोवर्ष अधिक होने चाहिए तभी आप फेसबुक अकाउंट को बेचकर अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

5. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए –

तो दोस्तों इस बात में क्या फंडा है। तो इसका सीधा सा फंडा है यदि फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने हैं तो तुम्हें अपने ग्रुप में 10,000 से अधिक मेंबर्स को शामिल करना है। जिसमें जब भी आप अपने ग्रुप में कोई पोस्ट डालें तो वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा अर्थात आपके ग्रुप में पहुंचने पर आपके ग्रुप के लोग उस पर लाइक कमेंट करेंगे।

यदि तुम्हारे ग्रुप में 10000 से भी अधिक लोग शामिल हैं तब आप अपने ग्रुप में paid surveys करके बहुत पैसे कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप स्पॉन्सर्ड कंटेंट भी लिखकर पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि यदि तुम्हारे मेंबर या ग्रुप में अधिक लोग हैं तो तुम्हारा स्पॉन्सर्ड कंटेंट अर्थात आर्टिकल उन लोगों तक पहुंचेगा और लोग उसे पढ़कर कमेंट और लाइक करेंगे और तुम्हारे आर्टिकल पर व्यूज भी बढ़ेंगे जैसे आप यहां से अधिक से अधिक पैसे कमा पाने में सक्षम हो जाएंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप यहां से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। आशा है आप इस जानकारी को अच्छी तरह से समझ पाए होंगे और यदि यह जानकारी तुम्हें अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।

Previous articleSnapchat App क्या है और इसे कैसे यूज कैसे करें?
Next articleInstagram से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here