गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

0
16

गूगल मीट एप क्या है?

हेलो दोस्तों स्वागत है। आपका आज की एक और न्यू इंटरेस्टिंग पोस्ट के अंदर जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को पता ही होगा कि आज इस टाइम पर वीडियो कॉन्फ्रेंस का काफी ट्रेंड चल रहा है। हालांकि कोरोनावायरस अभी भी चल रहा है। लेकिन उसके चलते अभी भी कुछ लोग घर में ही रहते हैं। तो इस वजह से वह लोग घर पर ही काम कर रहे हैं। तो आज की इस”गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?”  पोस्ट के अंदर हम आप को इसी से संबंधित यानी कि गूगल मीट एप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी इस रोचक जानकारी को अपने हाथों में हासिल करना चाहते हो तो इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहे।

आप यह तो जानती होंगी भारत के अंदर चीन का कितनी तेजी से बहिष्कार कर रहे हैं। और इसी के चलते बाहर से सभी चीनी एप्लीकेशन को बंद भी कर दिया है। पहले के समय में जो गूगल मीट एप्लीकेशन नहीं तो आप तो लोग जूम एप्लीकेशन का सहारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं एजुकेशन के लिए लेते थे। मगर कुछ समय से झूम एप्लीकेशन पर डाटा का गलत उपयोग करते हुए पकड़ा गया है। तो इस वजह से इसका बहिष्कार तेजी से कर दिया गया है। और आप लोग यह तो जानती होंगे कि भारत से 59 चीनी एप्लीकेशन को बंद किया था तो फिर लोग दान के समय में लोगों को कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन एवं बच्चों को पढ़ाई करने में समस्या को देखते हुए गूगल मीट एप को लाया गया।

गूगल मीट एप क्या है?

साथियों गूगल मीट एप गूगल की ही एक प्रोडक्ट है। जिसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है। किसकी वजह से लोगों को घर पर काम करने एवं एजुकेशन में किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े गूगल मीट एप का उपयोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं प्रेजेंटेशन दिखाने के लिए भी करते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर 200 लोग एक साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं एवं प्रेजेंटेशन भी दिखा सकते हैं। इसी के साथ साथ हम गूगल नोटिफिकेशन का इस्तेमाल कॉलेज स्कूल एवं यूनिवर्सिटी जैसी स्थानों पर शिक्षा के तौर पर इसका उपयोग करके पढ़ाई भी कर सकते हैं।

गूगल मीट एप का उपयोग कैसे करें ?

आप इस बात से तो रूबरू होंगे ही के गूगल मीट एप को गूगल नहीं बनाया है। और यह सभी के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाया गया है। जैसे कि एंड्रॉयड हो या फिर विंडोज एवं आईओएस सबके लिए बिल्कुल फ्री है। जिस प्रकार आप गूगल के अन्य सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करते हो उसी प्रकार आप गूगल मीट एप्लीकेशन को भी बहुत ही अच्छे एवं सरल तरीके से चला सकते हो हालांकि ज्यादातर लोग स्मार्टफोन को चलाते हैं। लेकिन गूगल मीट एप भी स्मार्ट फोन के अंदर चलता है। और इसी वजह से गूगल मीट एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा डिजाइन किया गया है।

एंड्राइड फोन में गूगल मीट एप को कैसे चलाएं ?

दोस्तों यह तो आप भी एक एंडॉयड यानी कि स्मार्टफोन उपयोग करता हो और उसके अंदर गूगल मीट एप्लीकेशन को चलाना चाहते हो तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं।जिन्हें आप फॉलो करके आसानी से एंड्रॉयड फोन के अंदर गूगल मीट एप का इस्तेमाल कर सकते हो।

• इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर प्ले स्टोर को ओपन करके गूगल मीट एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद यह ऑटोमेटेकली इंस्टॉल हो जाता है।

• फिर आपको ऐसे ऊपर कर लेना है। और सभी परमीशंस को एलाऊ करते चले जाना है। इसके बाद अपने फोन में उपलब्ध ईमेल से गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर आपको लॉगिन कर लेना है।

• जैसी आप किसी भी ईमेल आईडी इस के अंदर लॉगइन कर लोगे तो फिर आप इसे आसन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो।यानी कि चला सकते हो।

गूगल मीट एप के अंदर नई मीटिंग कैसे शुरू करते हैं ?

जैसा कि मैं आपको अभी अभी बताई चुका हूं कि गूगल मीट एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल होता है। इसके लिए आपको गूगल मीट एप्लीकेशन को खोल कर न्यू मीटिंग पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप की सेटिंग ऑन हो जाती है। वहीं पर आपको एक ऑप्शन शेयर का भी मिलता है।एवं वहीं पर मीटिंग कोड भी लिखा होता है। इस प्रकार आप जिसे भी मीटिंग में जोड़ना चाहोगे उसके पास इस लिंक को शेयर कर सकते हो यदि आप गूगल मीट एप्लीकेशन में न्यू मीटिंग में ज्वाइन होने के बारे में जानना चाहते हैं। तो फिर इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहें।

गूगल मीट एप में मीटिंग ज्वाइन कैसे करते हैं ?

साथियों गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर मीटिंग ज्वाइन करने के वैसे तो 2 तरीके होते हैं। और उन दोनों तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आपको दोनों तरीकों को स्टेप बाई स्टेप एवं बारीकी से समझ ले लेना है।

पहला तरीका: इस तरीके में जो भी व्यक्ति आपको मीटिंग के लिए इनवाइट करता है। तो इसी के साथ वह आपको एक लिंक भी शेयर करता है। उस लिंक पर क्लिक करके आपको गूगल मीट एप्लीकेशन पर टेप कर देना है। इसके बाद आप ऑटोमेटिक ली गूगल मीट आपकी मीटिंग में जुड़े जाती हो आपने मीटिंग में जोड़ने का पहला तरीका तो जान लिया है। आइए हम आपको उसके दूसरे तरीके के बारे में भी बताते हैं।

दूसरा तरीका: इस तरीके में यह बताया गया है। कि जो भी आपको मीटिंग के लिए बोलता है। तो वह आपको एक मीटिंग कोड देता है। तो आपको गूगल मीट एप्लीकेशन के अंदर मीटिंग कोड पर क्लिक करके इस कोड को पेस्ट करना होता है।इस प्रकार आप पार्टी कूलर मीटिंग मैं जुड़ जाते हो।

गूगल मीट एप के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

• आप इस बात से तो रूबरू होंगे जूम एप्लीकेशन पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया और हम आपको यहां पर बता देते हैं। कि गूगल दुनिया की सबसे सिक्योर कंपनी मानी जाती है। इसी वजह से गूगल की इस मीट एप्लीकेशन को भी सबसे ज्यादा सिक्योर माना गया है।

• गूगल मीट एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री का है। एवं यह काफी ज्यादा user-friendly होता है। जिसे आप बहुत ही आसन तरीके से इस्तेमाल कर सकती हो।

• गूगल मीट एप में एक साथ 200 लोगों से भी अधिक लोग जुड़ कर एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ प्रेजेंटेशन भी दिखा सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों इस “गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?” पोस्ट को पढ़ने के बाद आप काफी अच्छी तरीके से समझ रहे होंगे गूगल मीट एप्लीकेशन क्या है?और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?और उसी के साथ हमने आपको इससे संबंधित है। और भी जानकारी दी है।जो कि आपके लिए काफी अदा लाभदायक साबित हो सकती है। आशा करते हैं।आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर ऐसा है। तो इसे अपने दोस्तों साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Previous articleBarcode क्या होता है और कैसे काम करता है?
Next articleवेब ब्राउज़र क्या है? जानिए पूरी की पूरी जानकारी
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here