Home Loan कैसे लिया जाता है -2022

0
35

Home Loan क्या है और कैसे लिया जाता है -2022

नमस्कार दोस्तों हम आप सभी लोगों को आज इस पोस्ट में बताने वाले हैं किस प्रकार आप लोग बहुत ही आसन तरीके से home loan अपने लिए ले सकते हैं अगर आप लोगों को भी अपना घर बनवाने के लिए पैसा नहीं है और अब आप लोगों को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप लोग अपने घर को बहुत ही आसान तरीके से बनवा सकते हैं क्योंकि अगर आप लोग इस प्रकार लोन नहीं मिलता है तो आप लोग अपनी जिंदगी में घर नहीं बना पाएंगे क्योंकि हम सभी लोगों का सपना होता है कि हम एक अच्छा घर बना सकें लेकिन पैसे होने के कारण दोस्तों हम अपना घर नहीं तैयार कर पाती है आज के समय में सभी के पास तो नौकरी नहीं होती है जिन लोगों के पास नौकरी होती है वह अपना कर बहुत ही अच्छी तरीके से बनवा लेते हैं लेकिन गरीब लोग होते हैं जो अपना घर बनवाने में बहुत बड़ी मुश्किल आ जाती है।

लेकिन अब आप लोगों को ज्यादा मुसीबत नहीं पड़ेगी क्योंकि अगर आप लोग भी अपने घर के लिए home loan बहुत ही अच्छी प्रकार से ले सकते हैं इस लोन की किस्त आप लोगों को कुछ पैसा महीने के हिसाब से किस्तों में जमा कर सकते हैं तो आज हम आप लोगों को इसी विषय में थोड़ा कुछ बताने की कोशिश करेंगे जिससे आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपने घर को बना सकेंगे। होम लोन की ब्याज कितनी होगी, डाक्यूमेंट्स और सभी जानकारी यहां आप लोगों को मिल जाएगी।

Home Loan ke Liye Apply Kaise Karen.

सामान्य तौर पर सबसे पहले दोस्तों हम लोगों को अपने बने हुए घर या फ्लैट के लिए लोन लेना होता है या फिर दोस्तों वर्तमान में जो हम अपना घर बनाते हैं उसके लिए हम सभी लोगों को लोन लेने की आवश्यकता पड़ जाती है लेकिन कुछ ऐसे भी व्यक्ति होते हैं जिनके पास अपना खुद का मकान बनाने के लिए घर या जमीन पहले से ही खरीदी होती है और वह लोग अपने मकान बनाने के लिए लोन लेने के लिए इधर-उधर भटकती रहती हैं इस प्रकार उन लोगों को लोन लेने के लिए सख्त जरूरत पड़ जाती है और इस लोन को हम लोग construction loans कहते हैं इस प्रकार का लोन लेने के लिए हम लोगों को सामान्य प्रक्रिया थोड़ी अलग प्रकार की होती है।

अगर दोस्तों आप लोग अपने घर के लिए home loan अप्लाई करते हैं लेकिन इसके लिए आप लोगों को कुछ एप्लीकेशन अप्रूव कर आना होता है अप्रूव कराते समय कभी कभी ऐसा हो जाता है हमारा फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है इस तरह दोस्तों हम लोगों को लोन पास करने के लिए सबसे पहले इसके बारे में सभी जानकारी लेना बहुत ही जरूरी होता है तभी हम इस का एक अहम हिस्सा बन सकते हैं इस प्रकार हम लोगों को सभी बैंकों में यह देखना होता है कि हम इस लोन को सही तरीके से भर पाएंगे या नहीं भर पाएंगे।

🔍 क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

अगर आप लोग जो भी डॉक्यूमेंट जमा करते हैं डॉक्यूमेंट के आधार पर बैंक आपके सभी नियमों को जांच करती है और अगर आप लोगों के डॉक्यूमेंट सही होते हैं और आप लोग लोन को भरने के काबिल होते हैं तो आप लोगों को बहुत ही अच्छी तरीके से लोन प्राप्त हो सकता है तो हम आज आप लोगों को यहां पर पूरी डिटेल्स बताने की कोशिश करेंगे जिससे आप लोग अपने घर के लिए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आप लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप लोग अपने घर के लिए लोन नहीं ले पाएंगे इसके लिए आप लोगों को कितना पर्सेंट ब्याज देना है और क्या-क्या डॉक्यूमेंट साहब के पास होनी चाहिए फोरम आप लोगों को भरने के समय किस बात पर ध्यान रखना होगा यह सभी जानकारी यहां पर आप लोगों को देखने को मिल जाएंगे।

Home loan लेने की कुछ प्रक्रिया के बारे में जानकारी

अगर दोस्तों आप लोग अपने घर के लिए लोन लेने के लिए तैयार हो जाते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को अपनी बैंक में जाकर लोन की सभी शर्तों को देखना होता है उसकी ब्याज और कागज इस प्रकार की सभी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक जाना होता है अगर आप लोगों को बैंक में जाकर यह सभी ऑफिशियल जानकारी पता करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन भी बहुत ही अच्छी तरीके से पता कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को home loan application सबसे पहले भरने की जरूरत पड़ती है अधिकतर बैंक ऑफ़ से इस प्रकार के डाक्यूमेंट्स मांगे कि जो इस प्रकार हैं।

🔍 डेबिट क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ?

Home loan के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट –

1.Identity Proof (आधार कार्ड / पहचान पत्र)
2.Address Proof (आपका पता)
3.आपके आयु
4.आप कितना पड़ा लिखे हैं और काम क्या करते हैं
5.बैंक स्टेटमेंट
6.Income Proof
7.Pan Card
8.प्रॉपर्टी डिटेल

यह सब डॉक्यूमेंट आपके पास हो नहीं बहुत ही जरूरी होता है तभी आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपने घर के लिए लोन ले सकते हैं यह सभी डॉक्यूमेंट आप लोगों को बैंक में जमा करना होता है जैसी आप लोग इन सभी डॉक्यूमेंट को बैंक में जमा करने के बाद आगे आप लोगों को सभी प्रिया को शुरू करना होता है जिसमें आप लोगों को अपनी जानकारी के लिए वेरीफाई कर आना होता है, वेरीफाई करने के लिए आप लोगों के पास बैंक वाले आते हैं वह आकर आप लोगों के सभी जगह को देखते हैं इस प्रकार आप लोगों की जांच कर लेते हैं आपकी जो प्रॉपर्टी होती है उसके आज के समय में कितनी कीमत है, आप लोग क्या काम करते हैं और आपकी इनकम कितनी है, आप लोगों ने पहली कभी भी लोन लिया है यह सब जानकारी लेते हैं।

🔍 डोमेन अथॉरिटी क्या है ?

जैसी आपकी सभी पुराने क्रेडिट कार्ड को वह चेक कर लेते हैं उसके बाद आपकी बैंक सिबिल स्कोर को भी बहुत ही अच्छी तरीके से देखा जाता है आमतौर पर कहां जाए home loan application approve करने के लिए 783 ज्यादा सिबिल स्कोर को बहुत ही अच्छा काफी माना जाता है इस प्रकार आप लोगों का इतना इसको होना बहुत ही आवश्यक है। तभी आप लोग लोन पास होने की गारंटी नहीं होती है इस प्रकार दोस्तों आप लोगों के लिए होम की सभी प्रक्रिया एक बहुत ही ऐसा होता है, जो व्यक्ति लोन ले रहा है इस प्रकार उसकी replacement capacity के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है।

तभी आसान भाषा में कहा जाए कि यह जानने के लिए आप लोग उस लोन को किस्तों में भुगतान बहुत ही अच्छी तरीके से कर पाएंगे या फिर नहीं तभी आप लोगों को इसके लिए लोन दिया जाएगा इसी प्रकार बैंक आपके यहां पर प्रॉपर्टी तनख्वा इस प्रकार की जांच करती है। और फिर आप लोगों के बारे में बैंक निर्वाचन करती है कि आपको लोन मिलेगा या फिर नहीं और आप लोगों को लोन कितना मिलेगा यह सब केवल आप लोगों को पर ही निर्भर करता है और उस लोन पर आप लोगों पर कितनी देर लगेगी यह सभी आपकी योग्यता के अनुसार देखा जाता है.

🔍 डोमेन नेम क्या है ?

Home loan लेने के लिए कुछ स्वीकृत दी गई जानकारी –

जैसे ही बैंक वाले आप लोगों के पास आकर अपनी वेरीफिकेशन की गई जानकारी कंप्लीट कर लेते हैं कि आप लोग इस लोन को चुकाने के लिए काबिल है या फिर नहीं इसके लिए आप लोगों को बैंक से कर्जदार एग्रीमेंट दे दिया जाता है फिर आप लोगों को इस स्वीकृति की प्रक्रिया प्राप्त होने के बाद लोन मिल सकता है इसके लिए आप लोगों को जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है लोन आपको कितने पैसे का मिला है ब्याज आप लोगों को कितने पैसे की लगेगी इसके लिए आप लोगों को फिक्स डिपॉजिट कितना मिलेगा और जो कि निम्न प्रकार होती है।

Home loan lene ke liye कुछ शर्तें –

दोस्त लोग सभी शर्तों के लिए राजी हो जाते हैं तो आप लोगों को एग्रीमेंट पर साइन करना बहुत ही जरूरी होता है इसलिए बैंक वाली हस्ताक्षर करवाते हैं हस्ताक्षर होने के बाद फिर से आप लोगों से डाक्यूमेंट्स मांगी जाती हैं उनके साथ बैंकों डाक्यूमेंट्स को जमा कर लेती है और फिर बैंक वाले आपसे loan processing fees के लिए कहती है जिसके लिए आप लोगों को आमतौर पर लोन अमाउंट का 0.5% से लेकर 1 परसेंट तक की राशि देनी होती है फिलहाल में कुछ बैंकों ने कुछ कर्जदार ओं को लुभाने के लिए 30 को लेना बंद कर दिया गया है।

अंतिम चरण में आप लोगों को लोन वितरण करना होता है जिसे हम लोगों को प्रॉपर्टी बेचने खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फाइनल करना होता है और उसके साथ-साथ आप लोगों को बैंक में रिटर्न रिक्वेस्ट भी जमा करनी होती है जिसे आप लोगों की property registration की डेट लिखित की जाती है इसके बाद बैंक प्रॉपर्टी लेने के लिए चेक के द्वारा कर्जदार का नाम जारी करना होता है इस प्रकार आप लोगों का होम लोन कंप्लीट भुगतान नहीं हो पाता है तब तक आप की प्रॉपर्टी के कागज आपको नहीं मिल पाते हैं जो बैंक के पास जमा होते हैं जैसे ही आप लोग इस भुगतान को कंप्लीट कर देते हैं तो फिर बैंक आपके सभी लोग कमेंट को आपको दे देती है।

उम्मीद है, अब आप लोग अपने घर के लिए बहुत ही अच्छी तरीके से home loan ले सकते हैं इसके लिए आप लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी अगर फिर भी आप लोगों को कोई परेशानी आती है तो हमें आप लोग कमेंट करके बताएं जिससे हम आप लोगों को इसके बारे में और भी जानकारी देने की पूरी कोशिश करें जिससे आप लोगों को फिर कभी भविष्य में कोई परेशानी नहीं हो और आप लोगों को धन्यवाद।

Previous articleBlogging के लिए Best Hosting कंपनी कौनसी होती है ?
Next articleNFC क्या होता है, और यह कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या हैं ?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here