इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें -टॉप 5 तरीके – 2022

0
56

इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें -टॉप 5 तरीके –

नमस्कार दोस्तों क्या आप का भी सपना है, कि आपकी इंस्टाग्राम रील्स वायरल हों, तो आज की इस “इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें” पोस्ट में दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप अवश्य ही अपनी इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि जब से भारत में टिक टॉक बैन हुआ है तब से भारत में शौर्ट वीडियो एप्लीकेशन का खूब प्रचलन हुआ है और हो रहा है। और शौर्ट वीडियो बनाने की होड़ में लगभग सभी प्लेटफार्म आगे निकलना चाहते हैं जैसे कि यूट्यूब , इंस्टाग्राम जैसा कि हम जानते हैं कि पहले यूट्यूब पर सिर्फ और सिर्फ Long वीडियो ही बनाए जाते थे परंतु आजकल आपने शार्ट बीटा भी यहां पर देखा होगा जिसका खूब प्रचलन यूट्यूब पर हो रहा है और अनेकों लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

तो आज हम इसी वजह से इंस्टाग्राम पर रील्स को वायरल कैसे करें इसके बारे में चर्चा करेंगे क्योंकि यहां पर भी आपको कंपटीशन देखने के लिए मिल जाएगा। हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह सोशल मीडिया पर वायरल हो और वह सोशल मीडिया पर मेरा कहने का मतलब है कि इस प्लेटफार्म पर, इस इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर जब उसकी रील्स वीडियो वायरल होंगी तब वह यहां पर जरूर वायरल हो जाएगा । तो सभी लोगों को जरूरत है इंस्टाग्राम पर रील्स वायरल करने के लिए इन 5 तरीकों को जानने की। तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं कि आपको अपनी इंस्टाग्राम रील्स वायरल करने के लिए क्या-क्या करना होगा। Tfollow

Use of Quality content
Use of Hashtags
Use of Engaging content
Use of Consistency
Use of Do collab

1 Use of Quality content –

ऐसा तो हम सभी जानते हैं कि यहां पर अनेकों वीडियो बनाने वाले हैं और अनेकों वीडियो देखने वाले हैं। दोस्तों यदि आपको अपनी इंस्टाग्राम रील वायरल करनी है तो आपको कंटेंट क्वालिटी पर अधिक ध्यान देना होगा। क्योंकि आजकल लोग चमक-दमक पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। तो इसी वजह से आपको वीडियो अच्छी क्वालिटी की बनानी है। यदि तुम्हारी इंस्टाग्राम रील अच्छे नहीं है तो देखने वाला अर्थात व्युवर ना तो आपकी प्रोफाइल में जाएगा और ना ही आपको फॉलो करेगा इसलिए आपको जरूरत है एक अच्छी क्वालिटी की इंस्टाग्राम रील्स बनाने की। दोस्तों भले ही आप 1 दिन में एक या दो रील्स बनाए लेकिन वह अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए। लोग क्वांटिटी को नहीं क्वालिटी को देखते हैं। आपके इंस्टाग्राम पर कितनी वीडियो हैं यह मैटर नहीं करता है मैटर करता है आपकी वीडियो में क्वालिटी कितनी है और उसमें आकर्षित करने वाली क्या चीज है। यदि तुम्हारी रील बढ़िया होगी तो लोग आपकी प्रोफाइल पर भी आएंगे और आपको फॉलो भी करेंगे। जब आप अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाएंगे तब आपकी वीडियो के वायरल होने के चांस सर्वाधिक हो जाते हैं क्योंकि अच्छी क्वालिटी की वीडियो अनेक लोग देखेंगे और जब उस वीडियो को अनेक लोग देखेंगे तो वह वायरल भी हो जाएगी। तो इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी के साथ अपनी इंस्टाग्राम रील बनानी है।

Use of Hashtags –

दोस्तों आपने अनेक लोगों को सुना होगा जो कहते हैं कि यदि आप # का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी वीडियो वायरल हो जाएगी या फिर सर्च बार में आएगी तो आपको बता दूं कि उनका कहने का तरीका तो लगभग सही होता है परंतु वह लोगों की अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है क्योंकि वह उसे सही से एक्सप्लेन नहीं करते हैं। परंतु मैं आपको इसे सही से एक्सप्लेन करके बताऊंगा कि इससे आपकी वीडियो कैसे वायरल होती है।

दोस्तों जब आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तब आपने यदि गौर किया हो तो यूट्यूब आपको उसी प्रकार के वीडियो दिखाने के लिए suggest करता है जिस प्रकार के आप वीडियो देते हैं और उन पर लाइक कमेंट करते हैं अर्थात कुल मिलाकर आप जिस प्रकार की वीडियो देखना पसंद करते हैं वह आपको उसी प्रकार वीडियो से संबंधित हैस्टैग # दिखाता है। तो दोस्तों हैस्टैग # का वीडियो में बहुत रोल होता है। यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो फिर चाहे आप कौन से भी प्लेटफार्म पर वीडियो बनाते हों वहां पर आपकी वीडियो के वायरल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम में फ्री यूसी कैसे लें ? 2022

Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?

Instagram से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

Instagram Reels per followers kaise badhaen 2022 –

Use of Engaging content

दोस्तों आपको बता दूं कि जितना आप लोगों को अपनी वीडियो पर रोक सकेंगे उतनी ही आपकी वीडियो वायरल होगी। और लोग आपके वीडियो पर ज्यादा समय तक तब रुकेंगे जब आपकी वीडियो में कुछ इंटरेस्टिंग होगा जो लोगों को आपके वीडियो में रोके रखेगा। तुमको कुछ इस प्रकार का इंटरेस्टिंग कंटेंट बनाना है। इंस्टाग्राम का एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी यही रुल होता है यदि आप अपने कंटेंट पर यूजर्स को उसके पूरे होने तक रोक रखते हैं तो वह अन्य लोगों तक अधिक वायरल होगा और इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर भी अपनी रील्स को वायरल कर सकेंगे। वैसे भी दोस्तों इतना तो हम सभी जानते हैं कि जब हमारा कंटेंट कुछ इंटरेस्टिंग होगा तो वह लोगों को अवश्य रोके रखेगा और वायरल भी होगा।

Use of Consistency – दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं कि #लगाने से ही वीडियो वायरल हो जाए तो आपको बता दूं कि वीडियो वायरल करने के लिए हमें अनेक चीजों की आवश्यकता होती है जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण है नियमित। जी हां दोस्तों जब आप इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से वीडियो नहीं डालेंगे तो आपकी रील्स वायरल नहीं हो पाएंगे अतः आपको लगातार इंस्टाग्राम पर रील्स डाली होंगी तभी आप उन्हें वायरल कर पाएंगे। नियमित रूप से किया गया कोई भी कार्य हो उसमें अवश्य सफलता मिलती है तो अगर आपको यहां पर प्रतिदिन वीडियो डालनी है और ज्यादा से ज्यादा प्रयास करना है कि आप की वीडियो अच्छी क्वालिटी की हो.

Use of Do collab – दोस्तों यदि तुम ज्यादा नहीं तो थोड़े से भी अपने स्तर पर हो तो तुम अपने जैसे अन्य लोग जो कि रील्स बनाते हैं उनके साथ collab कर सकते हो। यदि तुम अच्छी तरह से सामने वाले को अप्रोच करते हैं तो यदि उसके फोलोवर्स आपसे थोड़े ज्यादा भी हैं तो भी वह आपके साथ Collab कर लेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या होगा दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इससे जो उसके यूजेस होंगे वह आपके पास भी आएंगे। ऐसा आप अनेक लोगों के साथ कर सकते हैं और इस प्रकार से आप अपनी रील्स को वायरल भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों यदि आप इन 5 तरीकों का सही से इस्तेमाल करना सीख जाएंगे तो आपको अपने फॉलोअर्स और अपनी वीडियो को वायरल करने में काफी आसानी होगी। हम आशा करते हैं आज की यह पोस्ट “इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें” तुम्हारे लिए बहुत सहायक फुल रही होगी। दोस्तों हम चाहेंगे कि आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद. U

Previous articleOYO Kya hota Hai ? Complete information 2022
Next articleCVV Code kya hota hai ? Full knowledge CVV Code.
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here