Instagram से पैसे कमाने के टॉप 5 बेस्ट तरीके 2022

0
4462

Instagram से पैसे कमाने के टॉप 5 बेस्ट तरीके 2022.

दोस्तों एक बार फिर से आग्रह मैं आपके सामने एक और न्यू पोस्ट के साथ साथियों आप सभी लोग इस बात से तो रूबरू भी होंगे कि जैसे-जैसे समय बढ़ता जा रहा है। वैसे वैसे टेक्नोलॉजी भी अधिक से अधिक विकसित होने लगी है। और इसी कारण से प्रत्येक व्यक्ति आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। जिसकी केटेगरी निम्न प्रकार होती है। जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम एवं टि्वटर और इन को छोड़कर और भी ऐसे कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिन पर हम लोग अपने फोटो एवं वीडियो आपको आराम से पूर्ण कर सकते हैं।

साथियों सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है। जिस पर लोग अपना सारा दिन भी व्यतीत कर देते हैं। मगर शायद उन्हें यह नहीं पता होगा कि सोशल मीडिया के द्वारा पैसे भी कमाए जा सकते हैं।अगर वह इस बारे में जानना चाहते हैं। कि सोशल मीडिया के द्वारा पैसे कैसे कमाते हैं? तो आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए या फिर आपके लिए बहुत ही का कमाल की साबित होने वाली है। क्योंकि अगर आप भी इंस्टाग्राम चलाते हो तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

आपने सोशल मीडिया पर यह देखा भी होगा काफी सारे लोग होते हैं। जो कि कंटेंट बनाते हैं। फिर उनके द्वारा अच्छे खासे पैसे भी वह कमा लेते हैं। हालांकि सोशल मीडिया के द्वारा पैसे कमाने के काफी सारे एप्लीकेशन उपलब्ध होते हैं। लेकिन आज की इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।अगर आप लोग भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हो तो यह अवसर आपके लिए काफी ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि आप एंटरटेनमेंट के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हो तो चलिए शुरू करते हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों मैं आपको यहां पर एक बात से रूबरू करा दूं कि इंस्टाग्राम आपको डायरेक्ट पैसे नहीं देता है। मगर इनडायरेक्टली आपको काफी सारे पैसे मिल जाते हैं। और आप तो यह जानती होंगे कि इंस्टाग्राम के प्ले स्टोर पर एक बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडिंग हो चुकी है। तथा इसकी यूजर रेटिंग 3.8 स्टार्स से भी ज्यादा हो चुकी है। खासकर प्रत्येक व्यक्ति आज के इस टाइम पर इंस्टाग्राम को चलाता है।और प्रत्येक सेलिब्रिटी के जरिए इसे उपयोग किया जा रहा है। अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि नेक्स्ट आराम से पैसे कैसे कमाते हैं। मान लो अगर आपने किसी कंपनी के प्रोडक्ट का ऐड अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को दिखाते हो तू इसके द्वारा आपको पैसे मिल जाते हैं। तो चलिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में जान लेते हैं।

(1) इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स के द्वारा पैसे कमाए

साथियों आप यह बात जानकर बिल्कुल हैरान रह जाएंगे। कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स के द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिक से अधिक फॉलोअर्स की संख्या होनी चाहिए और सारे के सारे फॉलोअर्स बिल्कुल एक्टिव एवं रियल्स होने चाहिए। क्योंकि जितनी ज्यादा आपके फॉलोअर्स होंगे उतनी ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे यदि आपकी इंस्टाग्राम पर अधिक फॉरवर्ड नहीं है। तो हमारी इस वेबसाइट के अंदर यह आर्टिकल भी आपको मिल जाएगा फिर आप आराम से अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हो।

(2) इंस्टाग्राम स्टोरीज के द्वारा पैसे कमाए

साथियों अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स 10k है या फिर उससे ज्यादा हैं। तो फिर आप उस पर स्टोरीज डाल सकते हो और हम आपको यहां पर बता दें कि इंस्टाग्राम में स्टोरीज के अंदर स्वाइप अप का एक फीचर भी उपलब्ध होता है। जहां पर आप इंस्टाग्राम स्टोरीज के अंदर किसी भी प्रकार की लिंक को ऐड कर सकते हो बहुत से ऐसे लोग हैं। जो कि अपने फॉलोअर्स इनक्रीस करना चाहते हैं।

तो ऐसे में वह लोग आपसे अपनी स्टोरी डालने को भी कहते हैं। ताकि आपके फॉलोवर्स उनके अकाउंट पर भी विजिट कर पाए ऐसे में आप उनकी स्टोरीज लगाने के पैसे भी ले सकते हो काफी सारी कंपनियां और ब्रांड से उपलब्ध है जो कि अपनी स्टोरीज लगवाती हैं। ऐसे में वह आपको अच्छे खासे पैसे भी ऑफर कर देती हैं। तो आपके लिए इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाने का यह तरीका भी अच्छा साबित हो सकता है।

(3) इंस्टाग्राम पोस्ट के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों ने इंस्टाग्राम पर आपने अन्य कई बड़ी-बड़ी पेजेस की पोस्ट तो देखी होगी और उनमें वह अपनी पोस्ट के अंदर किसी अन्य पेज को टैग कर देते हैं। एवं उनका प्रमोशन भी करते हैं।बिल्कुल इसी प्रकार अगर आपके भी फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं।तो फिर आपको भी पेजेस के प्रमोशन आने लग जाएंगे इसके बाद ब्रांडस भी आपको कांटेक्ट करेंगे उसके बाद अगर आप उनका कंटेंट पोस्ट करोगे तो उसके बदले में आप उनसे अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हो।

(4) इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा पैसे कमाए

साथियों शायद ही आप यह जानती हो कि इंस्टाग्राम रील्स भी पैसे कमाने का एक अच्छा ऑप्शन होता है। क्योंकि इंस्टाग्राम रील्स आपको अधिक से अधिक रिच करता है। यानी कि आप इंस्टाग्राम रिलीज़ के द्वारा मिलियन लोगों तक आराम से पहुंच सकते हो यह आपकी रील्स पर एक लाख से भी ज्यादा व्यूज आ जाते हैं। तो फिर आपके पास कई बड़े बड़े ब्रांड सभी कांटेक्ट करने लगेंगे और आपसे वह अपना प्रमोशन करने के लिए भी कहेंगे ऐसे में आप उनके किसी भी ब्रांड का प्रमोशन कर सकती और उनसे पैसे भी कमा सकते हो।

(5) e-book बनाकर पैसे कमाए

यहां पर हम आपको बता दें कि की बुक एक तरह से बुक ही होती है। जिसे ऑनलाइन बेचा जाता है। और इसका रूप देखने पर पूरी तरह से पीडीएफ के जैसा होता है। लेकिन उसे बुक जैसे ही लिखा करते हैं। दोस्तों अगर आपके अंदर भी कोई स्किल उपलब्ध है। या फिर आप भी किसी स्किल को जानते हो तो आप भी उस टॉपिक पर ई बुक लिख सकते हो। फिर अपने इंस्टाग्राम यूजर्स को उसे भेज सकते हो एवं आप अपने ई बुक की लिंक बायो में भी दे सकते हो।

(6) इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

साथियों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है जैसे कि आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने में उसकी सहायता करते हो और उनके प्रोडक्ट को सेल करते हो तो जिस प्रोडक्ट को आप बेचते हो उसके आधार पर आपको कमीशन दिया जाता है। और आप जिस कंपनी के प्रोडक्ट एफिलिएट करना चाहते हो तो ऐसे में आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हो और उनके एफिलिएट मार्केटर बन सकते हो। और आप जिस प्रोडक्ट को एफिलिएट करना चाहते हो तो उस प्रोडक्ट की एबिलिटी लिंक को कॉपी करके अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज एवं बायो के अंदर दे सकते हो।

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करना नहीं जानते हैं। तो यहां पर मैं आपको बता दूं कि आज के इस टाइम पर ऐमेज़ॉन सबसे अच्छा एवं सरल एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म होता है। और आप सभी लोग यह बात तो जानते ही होंगे कि ऐमेज़ॉन एक विश्वसनीय प्लेटफार्म माना जाता है जिस पर से लाखों लोग रोजाना कुछ ना कुछ खरीदते रहते हैं। और बच्चा-बच्चा ऐमेज़ॉन के बारे में जानता है। अगर आप इंस्टाग्राम की एफिलिएट शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपके इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन 10,000 फॉलोअर्स होनी चाहिए। IGLIKES

उसके बाद फिर आराम से आप लोग अमेजॉन एफिलिएट के लिए साइन अप कर सकते हो और जब एक बार आपका अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तो फिर आप तो फिर आप अमेजॉन पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक अपने स्टोरीज में ऐड कर सकते हो मान लो कोई भी व्यक्ति उस लिंक के द्वारा 24 घंटे के उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो फिर इसके द्वारा पे कमीशन मिलता है। और हम आपके यहां पर यह भी बता दें कि यह कमीशन अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से दिया जाता है।

निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों आज किस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं। इसी के साथ-साथ इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के हमने आपको कई तरीके होते हैं। जो कि आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई इंस्टाग्राम के पैसे कमाने के बारे में यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी इस पोस्ट से जरा सा भी लाभ हुआ हो। तो इसे अपने दोस्तों साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद।

Previous articleBlog किस टॉपिक पर बनाए ? 2022
Next articleFlipkart से पैसे कमाने के आसान तरीके – 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here