कीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

0
25

कीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

तो कैसे हो दोस्तों, क्या तुम कीवर्ड के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं यदि हां तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर हमने कीवर्ड क्या है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है इसके बारे में जानकारी दी है । अतः आप इस जानकारी को संपूर्ण पढ़ें।

यदि तुम इस जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ेंगे तो जहां तक मुझे लगता है कीवर्ड क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों आवश्यक है या फिर किस लिए किया जाता है इसका संपूर्ण जवाब आपको इसी आर्टिकल के अंदर मिल जाएगा। दोस्तों हमने कीवर्ड से संबंधित बहुत ही सरल जानकारी दी है मेरा कहने का मतलब है कि हमने कीवर्ड के बारे में बहुत ही सरल शब्दों में जानकारी दी है और इसे आप आसानी से समझ सकेंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस जानकारी को।

कीवर्ड क्या है ?

दोस्तों कीवर्ड उस शब्द या वाक्य को कहते हैं जिसे हम गूगल पर या फिर यूट्यूब पर सर्च बार में लिखते हैं। इसका हमारे कंटेंट पर बहुत प्रभाव पड़ता है। दोस्तों कीवर्ड छोटा भी हो सकता है और बड़ा भी हो सकता है पर ज्यादातर कीवर्ड छोटा ही बनाया जाता है ताकि लोग उसे आसानी से सर्च कर सकें। यदि दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कीवर्ड वह होता है जिसे हम अपनी जानकारी खोजने के लिए किसी भी सर्च इंजन में उस जानकारी से संबंधित कुछ शब्द या फिर phrase को लिखकर सर्च करते हैं तो यही होता है कीवर्ड।

दोस्तों चलिए मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूं। जैसे अभी आपने गूगल सर्च इंजन पर डाला होगा “कीवर्ड क्या है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?” दोस्तों हो सकता है आपने इंग्लिश में ऐसे डाला होगा तो जब आपने यह वाक्य सर्च इंजन में डालकर सर्च किया होगा तो आपके सामने इससे संबंधित अनेकों आर्टिकल्स आए होंगे।

जिनमें से एक आर्टिकल हमारा भी था आप उस आर्टिकल पर क्लिक करके ही हमारी वेबसाइट के अंदर आए हैं ‌। और यहां आपको आपकी आवश्यकता की जानकारी मिल जाएगी तो दोस्तों यही तो मैं आप को समझाने का प्रयास कर रहा हूं कि हम अपनी जानकारी के लिए जो भी शब्द या वाक्य सर्च इंजन पर सर्च करने के लिए डालते हैं वहीं कीवर्ड होता है। और जैसा कि हमने आपको पहले भी बता दिया है कि कीवर्ड बड़ा भी हो सकता है और छोटा भी हो सकता है। उम्मीद है आप इसे समझ चुके होंगे।

कीवर्ड की सटीक परिभाषा –

दोस्तों अभी हमने जो आपको ऊपर कीवर्ड के बारे में जानकारी दी वह एक प्रयोगात्मक जानकारी है। अब यदि आप इसकी सटीक परिभाषा जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कीवर्ड वह खास वाक्य, शब्द होता है जो कि संपूर्ण वेबपेज का मुख्य एवं केंद्रित शब्द होता है जो संपूर्ण वेब पेज में लिखे कंटेंट का वर्णन कर देता है। कीवर्ड एक प्रकार से संपूर्ण कंटेंट का शार्ट फॉर्म होता है। यह वेब पेज से रिलेटेड आवश्यक जानकारी का स्रोत होता है और इसके आधार पर ही सर्च इंजन उपयोगकर्ता मेरा मतलब है कि जानकारी सर्च करने वाले की query का उत्तर सर्च करता है और मैच कराता है।

कीवर्ड का उपयोग क्यों जरूरी होता है ?

दोस्तों वैसे तो आपको बता दूं कि यदि हमने पूछा कि कीवर्ड का उपयोग क्यों आवश्यक होता है तो यह एक बेहुदा सवाल होगा क्योंकि कीवर्ड के बिना हम किसी भी जानकारी को सर्च इंजन पर सर्च नहीं कर सकते हैं। कीवर्ड ही हमारी जानकारी का मुख्य स्रोत होता है जिसके जरिए हम सर्च इंजन पर कीवर्ड डालकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो मेरे ख्याल से कीवर्ड का उपयोग क्यों किया जाता है इस प्रश्न का जवाब आप खुद ही जान सकते हैं।

दोस्तों आप खुद ही यह सोच सकते हैं कि यदि कीवर्ड नहीं होता तो आप अपनी समस्याओं को सर्च इंजन पर कैसे सर्च करते, वहां पर भी आपको कोई ना कोई शब्द या वाक्य तो डालना ही होता है तभी तो सर्च इंजन को पता पड़ेगा कि आप क्या जानना चाहते हैं। जैसे कि मान लीजिए यदि आप पेशेंट हैं और आपको कोई समस्या है तो आप डॉक्टर के पास क्यों जाते हैं क्योंकि आप उसे अपनी परेशानी बता कर खुद को स्वस्थ बना सकें या फिर पहले जैसा बना सकें।

सोचो यदि आप डॉक्टर के पास ना जाएं तो क्या आपकी परेशानियां और अधिक बढ़ेगी नहीं। भाव यह है कि जिस प्रकार हम अपनी परेशानियों यह समस्याओं का समाधान करने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं तो उसी प्रकार हम अपनी जानकारी के लिए सर्च इंजन पर जाते हैं और उसे कीवर्ड के माध्यम से बताते हैं कि हमें यह जानकारी चाहिए। तभी तो वह हमारी जानकारी के लिए अनेकों सारे परिणाम हमारे सामने रख देता है। जहां से हमको जो जानकारी चाहिए होती है वह मिल जाती है।

तो इस कारण मैं समझता हूं कि आपके लिए कीवर्ड का प्रयोग क्यों किया जाता है इसके बारे में यही जानकारी आपके लिए पर्याप्त है क्योंकि कीवर्ड के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं, कोई भी जानकारी हासिल नहीं कर सकते, अपनी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं।

कीवर्ड का महत्व –

दोस्तों कीवर्ड का महत्व समझाने के लिए हम आपको एक छोटा सा उदाहरण दे रहे हैं जिससे आपकी बहुत ही अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा कीवर्ड का महत्व। अब आप शायद सोच रहे होंगे कि एक और उदाहरण! तो दोस्तों आपको बता दूं कि कोई भी बात हो यदि हम उसे उदाहरण देकर समझाइए तो वह एक साधारण समझाने से ज्यादा अच्छी तरह हमारी समझ में आएगी।

बस यूं समझ लीजिए कि कीवर्ड एक प्रकार से मनुष्य की बॉडी में heart एक कीवर्ड है तथा body अर्थात संपूर्ण शरीर SEO है। और जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर में हर तरह रक्त को दिल circulate करता है मेरा कहने का मतलब है कि हमारा जो हृदय होता है वह पूरी बॉडी में रक्त परिसंचरण करता है। सोचो यदि मनुष्य शरीर में दिन न हो तो बॉडी फंक्शन करना नहीं बंद कर देगी। तो इसी प्रकार से यदि कीवर्ड का प्रयोग न किया जाए तो सर्च इंजन पर डले कंटेंट का क्या होगा। तो दोस्तों इस प्रकार से आप समझ चुके होंगे कि कीवर्ड का अपने आप में बहुत महत्व होता है।

कीवर्ड कितनी तरह के होते हैं ?

वैसे तो दोस्तों कीवर्ड तो अनेकों प्रकार के होते हैं । आर्टिकल अथवा पोस्ट का परफेक्टली SEO करने के लिए उसमें कीवर्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक होता है लेकिन उससे पहले यह जानना भी अति आवश्यक होता है कि phrase या वर्डस को कब और कैसे प्रयोग करना चाहिए।

यह जानने के लिए आपको यह जानना पड़ेगा कि कीवर्ड के कितने प्रकार होते हैं या कितने प्रकार के कीवर्ड होते हैं।

वैसे तो दोस्तों कीवर्ड कई प्रकार के होते हैं परंतु मुख्य रूप से यह 6 प्रकार के माने जाते हैं इनके अंदर ही अन्य कीवर्ड आ जाते हैं।

  • Types Keyword
    1. Generic Shoes
    2. Short tail Shoes for men
    3. Generic Digital marketing
    4. Short tail Digital marketing
    Training
    5. Generic Blogging
    6.Short tail. Blogging tips and Blogging platform

तो दोस्तों इस प्रकार से‌ 6 तरह के कीवर्ड होते हैं। दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि हम इनके बारे में आपको विस्तार रूप से बताएं तो आप कमेंट बॉक्स में बताएं, हम आपको इनके बारे में भी विस्तार रूप से बता देंगे। फिलहाल हम आपको इस आर्टिकल के अंदर इतना ही बताएंगे।

दोस्तों यदि यह जानकारी तुम्हें अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें और यदि आप कोई प्रश्न करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद

Previous articleफिक्स डिपॉजिट ( FD ) क्या है और इसके क्या फायदे हैं?
Next articleसोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here