लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें 2022 ?

0
64

लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें?

दोस्तों क्या तुम भी अपने लैपटॉप के माध्यम से वीडियो कॉल करना चाहते हैं? परंतु यह नहीं जानते हैं कि लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करते हैं, तो इस जानकारी को पूरा पढ़ने के बाद आपको संपूर्ण जानकारी होने वाली है। तो चलिए, इस जानकारी को शुरू कर देते हैं। और आपको बता दें कि आप कैसे लैपटॉप से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम वर्तमान समय में देख रहे हैं कि इंटरनेट ने दुनिया में कितने सारे बदलाव कर दिए हैं। वर्तमान समय में आप और हम इंटरनेट का इस्तेमाल अत्यधिक कर रहे हैं। और तुम इसकी सहायता से वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, जो लोग स्मार्टफोन में व्हाट्सएप तथा फेसबुक जैसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं। वे व्यक्ति वीडियो कॉल के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं। परंतु दोस्तों आप में से कई लोगों को नहीं पता होगा कि लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग कैसे की जाती है? तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में इस आर्टिकल के अंदर बताएंगे।

दोस्तों वीडियो कॉल के माध्यम से तुम और हम एक दूसरे के साथ ना रहते हुए भी उआपस में वीडियो कॉल के माध्यम से बातें कर सकते हैं, हम वीडियो कॉल से आपस की सारी एक्टिविटीज को देख सकते हैं। और दोस्तों आपको बता दें कि वीडियो कॉल का साधन सबसे अच्छा होता है। जब तुम इस आर्टिकल को संपूर्ण पढ़ लोगे तब तुम लैपटॉप में भी वीडियो कॉलिंग आसानी से कर पाएंगे।

लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें?

दोस्तों अधिकतर वे लोग इस जानकारी को जानने के सबसे ज्यादा इच्छुक होंगे जिनके पास लैपटॉप है, ताकि वे अपने दोस्तों से वीडियो कॉल कर सकें। जिस प्रकार आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो कॉल करते हैं उसी प्रकार से आपको लैपटॉप में भी यह सुविधा मिलेगी। दोस्तों लैपटॉप में वीडियो कॉलिंग करने के लिए तुमको कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है। वैसे इसके अलावा भी अन्य तरीके है हम तुमको जिन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं वह बहुत ही ज्यादा खास हैं और अधिकतर लोग उनका ही इस्तेमाल कर रहे हैं-

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि लैपटॉप से वीडियो कॉल करने हेतु तुमको कुछ साधनों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि तुम्हारे लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए, और तुम्हारे पास वाईफाई ब्रॉडबैंड कनेक्शन या फिर केवल कनेक्शन इत्यादि साधनों की व्यवस्था होनी चाहिए। तो दोस्तों ध्यान से नीचे दिए गए तरीकों को पढ़ें-

लैपटॉप में फेसबुक से वीडियो कॉल करें –

मित्रों अगर तुम्हारे पास तुम्हारा अपना फेसबुक खाता है तो तुम फेसबुक के माध्यम से लैपटॉप में वीडियो कॉल कर सकते हैं। मगर फेसबुक खाता नहीं है। तो आप फेसबुक खाता बना सकते हैं। फेसबुक के माध्यम से लैपटॉप में वीडियो कॉल करने के लिए तुमको अपने लैपटॉप में फेसबुक को लॉगिन करना पड़ेगा।

फेसबुक को अपने लैपटॉप में लॉगिन करने हेतु तुमको अपना ब्राउज़र खोलना होगा। उसमें फेसबुक लिखकर सर्च करना होगा, इसके पश्चात आप उसमें अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लें और अब तुम्हारे फेसबुक का होम पेज खुल जाएगा। इसके बाद तुमको होमपेज के राइट साइड में ऊपर की ओर मैसेंजर का विकल्प दिखाई देगा, तो तुमको उस मैसेंजर के विकल्प पर क्लिक करना है। मित्रों जब तुम मैसेंजर पर टैप करोगे तब वह खुल जाएगा जहां से तुम किसी से भी चैट कर सकते हैं। तो दोस्तों वहां पर तुमने जिन जिन व्यक्तियों को मैसेज किया था उनकी सूची आ जाएगी। जैसे कि तुम्हें संदीप कुमार को कॉल करना है। तो तुम संदीप के मैसेज के विकल्प पर क्लिक कर दोगे।

उस पर क्लिक करने के पश्चात तुम्हारा फेसबुक मैसेज चैट खुल जाएगा। अब तुमको उसमें ऊपर की ओर वीडियो कॉल तथा ऑडियो कॉल का विकल्प दिखाई देगा। तो आप चाहो तो वीडियो कॉल स्टार्ट कर सकते हो और आप चाहो तो ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं। दोस्तों यदि तुम वीडियो कॉल करते हैं तो आपको वीडियो कॉल करने से पहले यह ध्यान रखना होगा कि तुम्हारे पास फेसबुक से वीडियो कॉल कर रहे हैं। उनका भी इंटरनेट चालू होना चाहिए। तभी तुम वीडियो कॉल पर उनसे बात कर पाएंगे। तो दोस्तों आप इस प्रकार फेसबुक के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं, अपने लैपटॉप में।

गूगल की सहायता से लैपटॉप से वीडियो कॉल करें-

दोस्तों यदि तुम अपने लैपटॉप में गूगल का उपयोग करते हैं (वैसे गूगल का उपयोग तो सभी करते हैं) तो आप गूगल के माध्यम से लैपटॉप में वीडियो कॉल कर सकते हैं।इसके लिए तुमको गूगल पर ऐसे कई सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहां से तुम अपने दोस्तों या फिर जिस किसी को भी वीडियो कॉल करना चाहते हैं उन्हें अपने लैपटॉप से कर सकते हैं।

परंतु दोस्तों आज हम तुमको जीमेल से कैसे लैपटॉप में वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके बारे में भी बताएंगे, क्योंकि इसकी प्रक्रिया बहुत ही साधारण है। जिसे आप आसानी से समझ सकते हैं। दोस्तों सर्वप्रथम तुमको अपने लैपटॉप में गूगल का उपयोग करके जीमेल को खोलना है। जब तुम्हारा जीमेल खुल जाएगा, तब तुमको जीमेल के होम पेज पर मीट की कैटेगरी में न्यू मीटिंग तथा जॉइन ए मीटिंग यह दो विकल्प दिखाई देंगे ‌।

यदि तुम किसी को वीडियो कॉल करने की चाहत रखते हैं तो तुमको न्यू मीटिंग पर क्लिक करना है। और फिर एक नया पेज खुलेगा‌। जिसमें एक कोड दिया होता है। तो उस कोड को आप उसको भेजें जिसके साथ तुम वीडियो कॉल करने की इच्छा कर रहे हैं। इसके लिए तुम send invite पर क्लिक करके भेज सकते हो। तथा इसके पश्चात तुम स्टार्ट नाउ पर टैप कर दें और तुम्हारी वीडियो कॉल मीटिंग शुरू हो जाएगी।

अब वह उस लिंक पर क्लिक करके तुमसे जुड़ सकता है। जिसको तुमने वह कोड भेजा था। इनवाइट के लिए या फिर जॉइन ए मीटिंग विकल्प पर क्लिक करके आपका कोड डाल दे जो आपने भेजा था तथा जॉइन पर कर दे तो दोस्तों ऐसा करते ही आप दोनों वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ जाएंगे। अगर तुम किसी के वीडियो कॉल मीटिंग से जुड़ना चाहते हैं तो तुम मीट कैटेगरी में जॉइन ए मीटिंग विकल्प पर क्लिक कर दें और उसमें एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको कोड डालने का विकल्प दिया जाएगा, उस में तुमको उस कोड को डाल देना है। जिसकी वीडियो कॉल मीटिंग ज्वाइन करना हो। कोड डालने के पश्चात ज्वाइन पर क्लिक कर दें, बस इतना करते ही आप उनसे वीडियो कॉल के जरिए जुड़ जाएंगे और आपस में बात कर पाएंगे।

Moj App Par Video Viral Kaise Karen – 2022

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम में फ्री यूसी कैसे लें ? 2022

👉 paytm-se-loan-kaise-len

Conclusion

तो दोस्तों अब आप आसानी से अपने लैपटॉप से वीडियो कॉल कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं। इस जानकारी के अंदर दी गई हर बात आपकी अच्छी तरह से समझ में आ चुकी होगी। यदि फिर भी कोई परेशानी आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं, हम आपकी परेशानी का अवश्य समाधान करेंगे । दोस्तों यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद

Previous articleफ्री में आईपीएल कैसे देखें ? 2022 | IPL Live Free Me Kaise Dekhen.
Next articleपेटीएम अकाउंट डिलीट कैसे करें ? 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here