Marketing करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

0
23

Marketing करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

दोस्तों नमस्कार आप की पोस्ट पर हम जाने वाले हैं कि मार्केटिंग करने का सबसे आसान तरीका क्या होता है अगर आप लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप लोगों को यहां पर बने रहना होगा तभी आप लोग इसके बारे में अच्छी जानकारी मिल पाएगी क्योंकि दोस्तों मार्केटिंग में बड़ी छोटी काम चलती रहती है वह सारी कंपनियों में भी इनकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ रही है और आज के समय में भागा दौड़ी ज्यादा मच रही है इस प्रकार हम लोगों को इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी हो चुका है कि मार्केटिंग क्या होता है और उसे हम किस प्रकार कर सकते हैं।

Marketing क्या है और यह कैसे की जाती है?

अगर दोस्तों आप लोगों को मार्केटिंग के बारे में थोड़ा सा भी जानकारी है अगर आप लोगों को उसके बारे में जानकारी बिल्कुल भी नहीं है तो भी आप लोगों को यहां पर जानकारी देखने को मिल जाएगी यहां पर हम आप लोगों को बताएंगे कि मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है और इसका मुख्य स्रोत क्या होता है मार्केटिंग का मुख्य मतलब होता है यहां पर किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है और उसे सेल और खरीदा जाता है इस प्रकार आप सभी लोग यह तो जानते ही हैं कि मार्केटिंग के बिना आज के समय में लोग किसी भी प्रकार के काम को नहीं कर सकते हैं इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक हो चुका है।

सामान्य भाषा में हम आप लोगों को बता देते हैं कि मार्केटिंग क्या होता है दोस्तों आप लोग किसी भी आदमी को किसी भी प्रकार का सामान बेचते हैं बाबा ने बातों में कहीं अगर आप लोगों को मैं कह दूं कि आप लोगों को किसी व्यक्ति को दो कंघी को बेचना है तो मार्केट का सामान्य मतलब यही होता है इस प्रकार मार्केटिंग के जरिए हम लोगों को उस प्रोडक्ट के सभी के बारे में हम लोगों को बताना होता है और उसे हमें आवश्यक प्रोडक्ट को क्रिएट करना होता है और उस प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर को समझाना होता है उसे हम लोगों को इस प्रकार समझाना होता है कि इससे आपको क्या फायदा हो सकता है और उस व्यक्ति को किस वस्तु की आवश्यकता है यही दोस्तों मार्केटिंग कहलाता है।

Marketing कितने प्रकार के होती हैं?

तो दोस्तों आप सभी लोग यह तो जानते ही हैं कि संसार में बहुत सारे लोग बहुत तरह की मार्केटिंग कर रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आप लोगों को उनके बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में लोग ज्यादा मार्केटिंग करने में पसंद करते हैं तो नीचे दिए गए सभी ट्रिक को आप लोगों को फॉलो करना होगा तभी आप लोगों को यहां पर अच्छी जानकारी मिल पाएगी।

1. Networking marketing
2. Digital marketing

इस प्रकार दोस्तों सबसे ज्यादा इन दोनों मार्केटिंग का संसार में ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है यहां पर छोटी बड़ी दुकानदार बहुत ही अच्छी तरीके से मार्केटिंग कर रहे हैं तो आज हम आप लोगों को उनके बारे में कुछ जानकारी बताने की कोशिश करेंगे जो आपके जीवन में बहुत ही इंटरेस्टिंग होंगे।

Network Marketing क्या है और किस प्रकार से की जाती है ?

दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी तो नेटवर्किंग के बारे में सुना ही होगा इस प्रकार की मार्केटिंग में बहुत सारे लोग pyramid structure के आधार पर इकट्ठे होते हैं और इस तरह दोस्तों किसी भी कंपनी के साथ मिलकर प्रोडक्ट को बहुत ही अच्छी तरीके से बेचते हैं प्रकार की नेटवर्क में प्रत्येक मेंबर एक independent sales representative बहुत ही अच्छा होता है अगर आप लोग इस प्रकार के नेटवर्क में जुड़ने वाले सभी मेंबरों को प्रोडक्ट को सेल करने पर एक अच्छा फिक्स कमीशन भी मिल जाता है इस तरह आप लोग इस नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा बहुत सारी कंपनियों में मार्केटिंग को multi level marketing भी सकते हैं। इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को इसकी और भी बहुत सारे नाम देखने को मिल जाते हैं।

Read More

🔍 डेबिट क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ?

Type of Marketing –

1. Cellular marketing
2. Network marketing
3. Consumer direct marketing
4. Referral marketing
5.Affiliate marketing
6. Home based business Franchising

Digital marketing के बारे में कुछ आसान जानकारी-

डिजिटल मार्केटिंग फॉर मार्केटिंग होती है वहां पर इंटरनेट के द्वारा जो चीज की जाती है इस प्रकार की मार्केटिंग का यूज करके कोई भी कंपनी अपने किसी भी कस्टमर के साथ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकती है और के द्वारा कस्टमर अच्छा खासा पैसा भी कमा सकता है और इसे ही हम सब लोग ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं इस प्रकार दोस्तों कोई भी कंपनी अपने किसी भी नए प्रोडक्ट को मार्केट में निकालती है और उस प्रोडक्ट को बहुत सारे लोगों के साथ शेयर करती है हु इस प्रकार दोस्तों हम लोगों को मार्केटिंग का इस्तेमाल करना होता है।

दोस्तों इस प्रकार मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य इसी प्रकार होता है अगर आप लोग अधिक से अधिक लोगों तक इस प्रोडक्ट को दिखाते है ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन आप सभी लोग हैं तो जानते ही हैं कि आज के समय में हमारे भारत देश में इंटरनेट का इस्तेमाल सभी लोगों के पास होता ही है और इस प्रकार इसका ज्यादा से ज्यादा दिनों दिन इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है और इस बढ़ती आबादी के जरिए डिजिटल मार्केटिंग का भी बहुत ही ज्यादा यूज किया जा रहा है।

Digital marketing कहां और कैसे की जाती है-

दोस्तों लीटर मार्केटिंग को आप लोग एक ऐसी स्थान पर यूज़ किया जाता है वहां पर लोग इंटरनेट का यूज चाहता करते हो और वहां पर कंपनी आपकी सभी प्रोडक्ट की ऐड लोगों के साथ दिखाती है जिससे बहुत सारे लोग उन ऐड पर ओके कर देते हैं और उस प्रोजेक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Blogging के जरिए डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जा सकती है?

अगर आप लोग एक अच्छी ब्लॉक रहे हैं और ब्लॉकिंग के द्वारा मार्केटिंग करना पसंद करते हैं तो यह आपकी लिए बहुत ही अच्छा तरीका होता है वहां पर आप लोगों को बहुत ही अच्छा अपनी कंपनी का ₹1 करना होता है जिसने आपकी कंपनी के सभी प्रोडक्ट की नई नई को क्रिएट किया जाता है और इस प्रकार आप लोग उन सभी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में दिखाते हैं इस प्रकार आप लोगों को इन सभी प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा ब्लॉक आप लोगों को लिखना होता है जिससे लोगों को आपका ब्लॉग पढ़ने में अच्छा लगे और आपकी एक प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आकर्षित हो सकें।

Content marketing – यहां पर भी आप लोगों को कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट बहुत सारी जानकारी एक अच्छे कंटेंट के आधार पर लिखना होता है इस प्रकार दोस्तों आपको अच्छी तरीके से लिखने के लिए अपने कंटेंट में बहुत ही अच्छे वाक्य और एक आकर्षक आधार पर बनाना होता है प्रकार आप लोगों को अपने किसी प्रोडक्ट के ऑफर को या डील्स इन सब के बारे में कुछ बताना होगा। किसी आप लोगों के कंटेंट पढ़ने वाली यूजर की बहुत ही अच्छी तरीके से लोकप्रियता बढ़ने को मिल जाती है और यहां पर आप लोगों को इसके लिए प्रोडक्ट में बहुत ज्यादा अच्छा फायदा भी हो जाता है।

Social media marketing कैसे करें –

दोस्तों आज के समय में संसार में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर ही बने रहती हैं इस प्रकार दोस्तों यहां पर सोशल मीडिया मार्केटिंग करना बहुत ही अच्छा होता है मीडिया पर आप लोग ब्रांड प्रमोट करने के साथ-साथ आप सोशल मीडिया पर ऐड भी तो करा सकते हैं इसके लिए फेसबुक ट्विटर एक्ट्रेस इंस्टाग्राम बहुत सारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाती है। यह इस सबके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

YouTube Channel Marketing kaise karen-

तो आज के समय में दोस्तों यूट्यूब प्लेटफार्म की बात की जाए तो बहुत ही बड़ा सर्च इंजन हो चुका है जिसके दौरान आज के समय में बहुत सारा लोग इसके जरिए ट्रैफिक लाते रहते हैं यह एक बहुत ही अच्छा तरीका हो चुका है जिसके जरिए हम अपने किसी भी प्रोडक्ट को एक वीडियो के दौरान प्रमोट करके दिखा सकते हैं और ज्यादातर लोग बहुत प्रकार के वीडियो देखते रहते हैं इस प्रकार आप लोगों ने भी देखा होगा जब हम किसी भी प्रकार का वीडियो चलाते हैं तो इतने सारे एड हम लोगों को उस वीडियो में देखने को मिल जाते हैं फिलहाल में दोस्तों यह ऐड किसी तीसरी कंपनी के दिखाई जाते हैं इस प्रकार वहां पर कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाती है और उसे लोग बहुत ही अच्छी तरीके से देखते हैं और उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं।

अब आप लोगों को जानकारी मिल चुकी होगी कि marketing Kya Hota Hai और इसका यूज किस प्रकार किया जा सकता है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जिससे वह भी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें और के साथ-साथ बहुत सारा पैसा भी कमाते हैं आप लोगों को मेरी तरफ से धन्यवाद।

Previous articleShare Market में invest कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में –
Next articleTeen Patti Joy App kya hai aur isase paise Kaise kamaye
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here