Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?

0
44

Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे?

Electricity Bill Check And Payment

मोबाइल से बिजली बिल चेक और भरें कैसे ?

दोस्तों आज के समय में ज्यादा सभी लोग अपने काम को डिजिटल तरीके से करते हैं क्योंकि आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों के अंदर उस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसी काम करने में आपको काफी ज्यादा समय लगता था लेकिन आप आज के समय में उस काम को घर बैठे ही बस कुछ ही मिनटों के अंदर बड़ी आसानी से कर सकते हैं जैसे कि बिजली का बिल भरना, पानी का बिल भरना आदि।

आज आप इसी काम को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कर सकती हो इसके लिए आपको कहीं पर भी जाकर लंबी लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिससे आपका काम बहुत ही कम समय के अंदर और साथ में आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योंकि इससे आप के समय तथा पैसे दोनों की बचत होती है यदि आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बिजली का बिल कैसे भरें तथा कैसे चेक करें इसके बारे जानना चाहते हैं तो हमारी आज की जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल साबित होगी।

क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बिजली का बिल चेक और कैसे भरे ? आज हम आपको बिजली बिल कैसे चेक करें? बिजली बिल कैसे भरे? बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं? मोबाइल से बिजली का बिल कैसे भरे? ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट आदि के बारे में जानकारी शेयर करने वाली हूं।

Mobile से बिजली का बिल कैसे चेक करें?

दोस्तों यहां पर हम आपको बिजली का बिल चेक करना और भरना दोनों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं यदि आपको इसके बारे में सटीक जानकारी चाहिए तो यहां पर हम आपको दो तरीके बताने जा रहे हैं उस के माध्यम से आप बड़ी आसानी से बिजली का बिल चेक कर सकते हैं। साथ में आप कौन सी कंपनी का बिजली का बिल भरना चाहते हैं उसकी एक ऑफिशियल वेबसाइट बताएंगे ताकि आप घर बैठे ही बिजली का बिल ऑनलाइन तरीके से भर पाएं।

Amazon का मालिक कौन है? और अमेजॉन किस देश की कंपनी है?

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।

कीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

Paytm KYC Center कैसे खोलें और इससे पैसे कैसे कमाएं –

दोस्तों यदि हम बात करें ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन जैसे कि पेटीएम, फोन पे, गूगल पे किसके माध्यम से आप भरना चाहती है तो आपको यहां पर केवल बिजली का बिल टोटल अमाउंट दिखाया जाता है लेकिन आप इससे अपना बिजली का बिल बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यदि आप उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से बिजली का बिल भरना चाहते हो तो इसमें आपको उसी प्रकार पूरा बिल मिल जाएगा जिस प्रकार आपके घर पर बिल आता है, इसमें आपको आपके बिजली बिल से संबंधित सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी लेकिन आपको इस वेबसाइट पर पहली बार बिजली का बिल चेक करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है।

बिजली बिल चेक करने और भरने के लिए क्या चाहिए ?

दोस्तों बिजली का बिल चेक करने के लिए आंखों की मालिक के नंबर या कस्टमर नंबर या अकाउंट नंबर की आवश्यकता होती है यह नंबर वह होता है जो आपकी बिजली बिल पर लिखा हुआ रहता है। लेकिन इसे डिफरेंट डिफरेंट स्टेट में डिफरेंट डिफरेंट नाम से बुलाया जाता है। इसी के साथ आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप का होना भी अनिवार्य है। जिसमें एक किसी भी ई वॉलेट एप्लीकेशन भी होना चाहिए नहीं तो आप इलेक्ट्रिसिटी बिल कंपनी की वेबसाइट से अपना दिल चेक कर सकते हैं।

पेटीएम से बिजली का बिल चेक और भरें कैसे

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं मिलेगा जिसको पेटीएम के बारे में जानकारी नहीं हो शायद आपको भी इसी बारे में अवश्य मालूम होगा पेटीएम की सहायता से हम बड़ी आसानी से बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं पेटीएम बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद एप्लीकेशन है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

बायोमेट्रिक डिवाइस क्या है?

Moj app par video viral kaise karen – 2022

लेकिन बिजली का बिल चेक तो कर ले या फिर भरने के लिए आपको पेटीएम के अंदर अकाउंट बनाना होगा जो की आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बना सकते है उसके पश्चात यदि आपके पास एटीएम या डेबिट कार्ड है तो आप उस के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने का प्रयास करें, कि आप किस प्रकार पेटीएम के माध्यम से अपना बिजली का बिल चेक और भर सकते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना पड़ेगा।

Step 1
दोस्तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के अंदर पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना उसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर उसके अंदर अकाउंट बनाना है।

Step 2
उसके पश्चात आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ रही होगी लेकिन आपको रिचार्ज एंड बिल पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3
अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन आ रहे होंगे परंतु उनमें से आप को बिजली की ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। अब आपको सबसे पहले अपने राज्य सेलेक्ट करना है यानी आप जिस राज्य में रहते है उस राज्य की सिलेक्ट कर सकते हैं।

Step 4
अब आपको अपना बोर्ड सिलेक्ट कर लेना है यानी आपके राज्य की जो इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है जिसने कर सकते हैं।
बोर्ड सिलेक्ट करने के पश्चात आपको सब डिवीजन सिलेक्ट करना है।

Step 5
अब आपको लास्ट में अपना के नंबर उपभोक्ता संख्या डाल कर आगे बढ़ जाना है जैसे ही प्रोसीड कंप्लीट हो जाएगा आपके सामने बिल की पूरी डिटेल से आ जाएंगी।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं यदि आपको इस बिल को भरना है प्यार भर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास एक एटीएम कार्ड या अकाउंट नंबर चाहिए।

Step 6
आप सब ने पेमेंट का ऑप्शन आ रहा होगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है प्रोसेस कंप्लीट होने के पश्चात आपसे डेबिट कार्ड मांगा जाएगा तो आपको एटीएम नंबर और पिन डालकर भुगतान कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से फोन पे, गूगल पे या फिर पेटीएम के माध्यम से अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं यदि भरना चाहते हैं तो इन एप्लीकेशन का सहारा लेकर आप इसी प्रोसेसिंग के माध्यम से बिजली का बिल भी भर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजली का बिल चेक कैसे करें तथा कैसे भरें ?

दोस्तों ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करने के लिए आपको अपने राज्य की कंपनी की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा तो मैं यहां पर महाराष्ट्र से इसीलिए आपको फिलहाल महाराष्ट्र के बारे में बताऊंगी। यदि आप किसी अन्य राज्य में रहती है तो अपनी अनुसार उस राज्य की कंपनी को सिलेक्ट कर सकते हैं और उस राज्य की वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 1
दोस्तो सबसे पहले आपको अपने राज्य की इलेक्ट्रिसिटी कंपनी की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा उसके पश्चात आपको भी View/Pay Bill वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 2
उसके पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना कस्टमर नंबर डालना है और अपना बोर्ड सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद आपको कैप्चा फिल करके सम्मिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3
सर आपके सामने मेक पेमेंट और व्यू हिस्ट्री का ऑप्शन आ रहा होगा यदि आप बिल भरना चाहते हैं तो आप मेक पेमेंट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है यदि नहीं तो व्यू हिस्ट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बिल चेक कर सकते हैं।

Step 4
यदि आप व्यू हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने उसी प्रकार का बिल आ जाएगा जिस प्रकार आपके घर पर आता है साथ में आपने किस डेट को इसीलिए मैंने दिल भर आता है उसकी पूरी हिस्ट्री यहां पर आपको देख सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं तथा यहीं से आप अपनी बिजली का बिल भरना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से भर भी सकते हैं। यदि आपको बिजली का बिल भरने में ही आकर चेक करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह “Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे” जानकारी जरूर पसंद आई होगी क्योंकि आज मैंने आपको बताया है बिजली का बिल कैसे बारे में पता चेक कैसे कर सकते हैं यदि आपको मेरी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।
यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Previous articleबिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके 2022
Next articleOYO Kya hota Hai ? Complete information 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here