मोबाइल से फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

0
27

मोबाइल से फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं-

नमस्कार दोस्तों, आज हम तुम्हें मोबाइल से फ्री में ब्लॉग बनाना सिखाएंगे। यदि तुम इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ोगे तो आप निश्चित ही मोबाइल से ब्लॉग बनाना आसानी से सीख जाएंगे। अतः आपसे निवेदन है इस जानकारी को अंत तक पढ़ें और ध्यान से पढ़ें ताकि कोई भी बात आपकी समझ से बाहर ना निकले। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस जानकारी को और तुम्हें बताते हैं कि आप बिल्कुल मुफ्त में अपने स्मार्टफोन में बड़ी आसानी से ब्लॉग कैसे बना सकते हैं।

दोस्तों यदि तुम भी अपने स्मार्टफोन से बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो मुझे संपूर्ण भरोसा है कि आप ब्लॉगिंग को लेकर गंभीर है इसीलिए ही तो आप ब्लॉगिंग के लिए अधिक ज्यादा या फिर कह सकते हो पर्याप्त सुविधाएं न होने के बावजूद भी मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए तैयार हैं।

दोस्तों तुम्हारे अंदर जुनून होना चाहिए, फिर चाहे इसके लिए तुम्हें शुरुआत छोटी सी चीजों से ही शुरुआत क्यों न करनी पड़े, आप अवश्य करें, क्योंकि शायद आप नहीं जानते कि यह छोटी-छोटी आपकी कोशिशें आपको कहां तक ले जा सकती हैं।

दोस्तों यदि तुम्हारा भी सपना एक ब्लॉगर का है तो यह बहुत बड़ा सपना है जो तुम्हारी जिंदगी को भी बदल सकता है। तो दोस्तों आज हम आपके सपने को साकार करने में ज्यादा नहीं तो थोड़ी सी मदद अवश्य करने वाले हैं क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के अंदर बताएंगे कि आप कैसे अपने स्मार्टफोन से ही फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

लेकिन अभी इससे पहले मैं तुम्हें तुम्हारी ब्लॉगिंग यात्रा के बारे में थोड़ा overview देना चाहता हूं जो कि तुम्हें ब्लॉगिंग करते समय प्रेरित करेगा और हर वक्त आप कुछ नया करने के लिए मोटिवेट रहेंगे। मुख्य रूप से जो
शुरुआती ब्लॉकर्स हैं उनके लिए यह बहुत अच्छा है जो कि इस क्षेत्र में नए हैं।

दोस्तों ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करते हुए मुझे 6 साल हो गए । और इस दौरान मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काफी बेहतरीन एक्सपीरियंस हो गया है इसीलिए आज मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में अपनी अनुभवी जानकारी दूंगा।

मोबाइल से फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं-

दोस्तों यदि तुम अपने मोबाइल से ही ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए तुम्हें सर्वप्रथम एक सही प्लेटफार्म का निर्णय करना होगा।
मेरा कहने का मतलब है कि आप कौन से प्लेटफार्म के माध्यम से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं यह आपको निर्णय कर लेना है। वैसे दोस्तों मैं आपको पहले ही बता देता हूं कि मोबाइल से ब्लॉग बनाना बहुत ही सरल है बस तुम्हें नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना है और आप आसानी से अपने मोबाइल में ब्लॉग बना सकोगे। तो सभी महत्वपूर्ण बातें जाने-

मोबाइल से ब्लॉगिंग कर पाना संभव है?

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि हमारे जीवन में हर चीज संभव है जो हम चाहते हैं। जी हां दोस्तों, यदि तुम अच्छी तरह से मेहनत और effort के साथ-साथ कठिन परिश्रम एवं स्मार्ट वर्क के साथ काम करोगे तो। तुम मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हो इसके साथ-साथ तुम्हें ब्लॉगिंग को लेकर गंभीर रहना है और धैर्य रखना है क्योंकि इस क्षेत्र में आपको धैर्य रखना अति आवश्यक है।

🔍Google Se Online Paisa Kaise Kamaye-2022.

दोस्तों ब्लॉगिंग में आपको धैर्य इसलिए रखना होता है क्योंकि इसे शुरू करते समय तो कोई हजारों लाखों रुपए नहीं कमा सकता लेकिन जैसा कि हम जानते हैं वक्त में ताकत होती है और जब तुम्हें ब्लॉग पर काम करते करते कुछ महीने बीत जाते हैं तो आपको इसका अच्छा अनुभव हो जाता है और फिर आप यहां से हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

🔍Paytm KYC Center कैसे खोलें और इससे पैसे कैसे कमाएं –

दोस्तों कोई भी क्षेत्र को यदि हम उसमें लंबे समय तक कार्य करते हैं तब हमें उस क्षेत्र में अधिक से अधिक नॉलेज हो जाती है और फिर हम उस क्षेत्र में सही ढंग से काम कर पाते हैं जिसकी वजह से हमें कई सारे फायदे होते हैं। या फिर कह सकते हैं अच्छे परिणाम मिलते हैं।

दोस्तों इसी प्रकार ब्लॉगिंग को सफल बनाने के लिए भी अधिक से अधिक समय देना होता है। और यह बात बिल्कुल सत्य है कि जितना तुम इसे समय दोगे उतना यह आप के समय को शूल सहित पैसों में बदल कर तुम्हें लौटाएगी। दोस्तों एक बात और ध्यान रखें कि आपको यहां पर बिल्कुल ईमानदारी के साथ काम करना होता है।

यदि तुमने ब्लॉगिंग करने में कोई भी बेईमानी की जैसे कि आपने किसी के कंटेंट को अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर दिया या फिर आपने किसी के आर्टिकल की नकल की या अन्य ऐसी बातें हैं जिनको आप ना करें। कुल मिलाकर बात यह है कि आप जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में कोई गलत काम कदम ना उठाएं। दोस्तों रिश्तेदारी हो या फिर यह ब्लॉगिंग, दोनों ईमानदारी से ही अधिक लंबे समय तक चल सकते हैं इसलिए आपको ईमानदार रहना है।

🔍Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता हैं?

दोस्तों कई लोगों का यह प्रश्न होता है कि ब्लॉग बनाने में कितने रुपए का खर्च आ जाता है तो दोस्तों यह तो तुम्हारे ऊपर ही निर्भर करता है कि तुम इस पर कितने रुपए खर्च कर सकते हैं और आप चाहो तो आपका ₹1 भी खर्च नहीं होगा तो भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन दोस्तों यदि तुम इसमें फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको उसी के हिसाब से फीचर्स मिलते हैं और यदि तुम इसमें कुछ रुपए खर्च करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं और अन्य सुविधाएं भी। और वैसे भी दोस्तों हम जान सकते हैं कि फ्री का काम तो फ्री जैसा ही होता है और यदि हम उसमें पैसे खर्च हैं तो वह कुछ अलग ही प्रकार से चमक दिखाता है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए क्या-क्या होना चाहिए?

तो दोस्तों मोबाइल से यदि तुम ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो तुम्हारे पास केवल आपका स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ब्लॉगिंग करने के लिए कौन सा प्लेटफार्म सही है?

दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए इंटरनेट पर कई सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है परंतु इनमें से कुछ फ्री भी है और कुछ पैसे वाले भी हैं। लेकिन हम तुम्हें दो ही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताएंगे, जो कि बेहतरीन हैं और विश्वसनीय एवं फेमस प्लेटफार्म हैं। दोस्तों मेरे ख्याल से आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान समय में इंटरनेट से 40 परसेंट कंटेंट का योगदान है इससे तुम इन प्लेटफार्म के फेमस होने का अनुमान लगा सकते हैं।

🔍 CashKaro Se Paise Kaise Kamaye 2022

तो दोस्तों आपके लिए blogger और wordpress अच्छे बल्कि मैं तो कहूंगा कि बहुत अच्छे प्लेटफार्म है। दोस्तों इन्हीं प्लेटफार्म पर मैंने भी अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी। दोस्तों अपनी अपनी जगह पर यह दोनों ही प्लेटफार्म बहुत अच्छे हैं।

दोस्तों चलिए हम इनके बारे में तुम्हें विस्तार से कुछ जानकारियां दें और तुम्हारे लिए कौन सा प्लेटफार्म अधिक सही रहेगा यह भी तुम्हें बताएंगे। लेकिन चुनना तुम्हें ही है।

Blogger

सर्वप्रथम आप किसी भी ब्राउज़र को खोलें और वहां पर यह लिंक डालें – https://www.blogger.com/

इसके पश्चात तुम्हें वहां पर अपनी प्रोफाइल बनानी है, जिसके लिए तुम्हें यहां पर साइन अप पर क्लिक करना होगा और फिर आप प्रोफाइल बना सकते हैं। यदि आपने पहले से ही प्रोफाइल बना ली है तो आप अगले स्टेप का अनुसरण कर सकते हैं।

दोस्तों तुम्हें द्वितीय स्टेप में Create New Blog पर क्लिक कर देना।

इसके पश्चात तुम्हें अपने ब्लॉग का नामकरण करना है अर्थात नाम डालना होगा और ब्लॉग एड्रेस (URL) भी डालना है।

शीर्षक में तुम्हें अपना वेबसाइट का नाम जोड़ना है।

एड्रेस में तुम्हें अपना वेबसाइट का यूआरएल डालना है‌।

इसके पश्चात आपको Create New Blog पर क्लिक कर देना है। इसके पश्चात तुम्हारा ब्लाग/वेबसाइट बन जाएगी। यह सभी कार्य करने के पश्चात तुम्हें इसकी सेटिंग सही करनी होती है जो कि बहुत आसान होती है और इसके बाद आप इस पर कंटेंट लिखकर लोगों के साथ शेयर बड़ी ही आसानी से कर पाओगे।

WordPress

दोस्तों सर्वप्रथम तुम्हें इस लिंक पर क्लिक करना है – http://www.wordpress.com/ या फिर वर्डप्रेस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। इसमें भी तुम्हें बिल्कुल blogger.com के जैसे ही अपनी प्रोफाइल बनानी होती है और इसके बाद “क्रिएट न्यू ब्लॉग” पर क्लिक करना होता है। इसके पश्चात आपको एक थीम को सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा । इसमें से आप किसी भी थीम को चुन सकते हैं जो तुम्हें पसंद आती है।

इसमें भी तुम्हें ब्लॉगर के जैसे ही वेबसाइट का नाम देना होता है।

इसके बाद तुम्हें यदि फ्री प्लान सेलेक्ट करना है तो आप उसे चुन सकते हैं और अपना ईमेल आईडी के साथ-साथ यूजर नेम जिसमें तुम वेबसाइट का नाम भी डाल सकते हैं एवं अंत में कोई भयंकर पासवर्ड डालना है।

यह सभी चीजें भरने के पश्चात आप create my account पर क्लिक करें । जिसके पश्चात तुम्हारे द्वारा दिए गए ईमेल एड्रेस पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा और अंततः आपको उस लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई कर लेना है।

यहां भी तुम्हें ब्लॉगर के जैसे ही कुछ आसान सी सेटिंग्स करनी होती है जिसके पश्चात आपका वर्डप्रेस कंटेंट लिखने के लिए तैयार हो जाता है।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं मोबाइल से ब्लॉग बनाने की यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। दोस्तों इस जानकारी को शेयर अवश्य करें। धन्यवाद!

Previous articleGoogle Se Online Paisa Kaise Kamaye-2022.
Next articleTelegram Two – Step Verification इनेबल कैसे करते हैं, 2022में ?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here