Mobile से कैसे पता करें जमीन किसके नाम है?

0
16

Mobile से कैसे पता करें जमीन किसके नाम है?

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे कि अपने मोबाइल से कैसे पता कर सकती है जमीन किसके नाम पर है अगर आप लोगों को भी इस तरह के बारे में जानने की जरूरत है तो आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से ऑनलाइन तरीके से जान सकते हैं अगर आप लोग किसी भी व्यक्ति की जमीन किसी भी देश में जानना चाहते हैं तो आप बहुत ही अच्छी तरीके से पता कर सकेंगे क्योंकि गवर्नमेंट ने यह सब जानकारी ऑनलाइन प्रदान करती है इस प्रकार आप लोग किसी की जमीन के बारे में बहुत ही आसान तरीके से उसका नाम सर्च करके जान सकते हैं।

दोस्तों पहले हम लोगों को बहुत सारी परेशानी आती थी क्योंकि उस जमीन के बारे में हम लोगों को पता करना चाहते हैं तो आपको किसी पटवारी के पास जाने की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है हम लोगों को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है घर पर ही रह कर हम अपने मोबाइल के जरिए बहुत ही अच्छी तरीके से उस जमीन के बारे में पता कर सकते हैं क्योंकि अब दोस्तों हम लोगों के लिए बहुत ही आसान हो चुका है इस तरह आप लोग बहुत सारे अपनी भूमि के नक्शा खाता खतौनी के बारे में नकल के बारे में अच्छी तरीके से जांच कर सकते हैं।

Mobile से कैसे जाने जमीन किसके नाम है?

पहले हम लोगों को दोस्तों अधिकतर किसी जमीन के बारे में जानकारी करना सरकारी कार्यालय में जाना होता था वहां पर हम लोगों को बहुत सारे चक्कर लगाने पड़ते थे इस तरह हम लोगों को फिर भी जानकारी नहीं मिल पाती थी क्योंकि हमारे देश में इतना भ्रष्टाचार हो चुका है कर्मचारियों का हमें चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब तो हम इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सरकार ने हमारे लिए बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कर दी है उसके जरिए हम किसी भी प्रकार की जमीन अपने मोबाइल के जरिए आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए दोस्तों आपके पास उस व्यक्ति का नाम होना चाहिए बस आप लोगों के नाम के द्वारा ही उस व्यक्ति की सभी जमीन के बारे में जान सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आप लोग अपनी ही राज्य में देख सकें यह तो आप लोग किसी भी राज्य की विभाग में बहुत ही अच्छी तरीके से खेत की प्लॉटिंग जमीन के मालिक का नाम बहुत ही अच्छी तरीके से जान सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिल जाती हैं एक वेबसाइट के द्वारा आप लोग जमीन के बारे में पता कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को अपने राज्य की साइट को ओपन करना होता है उदाहरण के लिए मैं बताना चाहूंगा जैसे मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं इसके बारे में हम कैसे जान सकते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना होगा।

How to know from your mobile whose name is the land.

जैसा कि दोस्तों में अपने मोबाइल में Chrome browser ओपन कर लेता हूं वहां पर फिर हम लोगों को जिला तहसील ग्राम सेलेक्ट करना होता है और इसके अतिरिक्त आप लोगों को वहां पर कैप्चा कोड वेरीफाई करना पड़ता है और उस जमीन के मालिक का नाम सर्च करना होता है यह सब करने के बाद हम बहुत ही अच्छी तरीके से उस व्यक्ति की जमीन के बारे में जान सकते हैं इस प्रकार आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से 5 स्टेप में अच्छी तरीके से उस व्यक्ति की जमीन के बारे में जान सकते हैं इस प्रकार मैं बताना चाहूंगा कि सभी राज्यों में अलग-अलग तरह की वेबसाइट होती है उसी हिसाब से आप लोग जान सकेंगे तो आपको अपनी ही राज की वेबसाइट को ओपन करना होगा।

क्योंकि दोस्तों सभी राज्यों में वेबसाइट अलग-अलग प्रकार से काम करती हैं अगर आप लोग एक एंड्राइड मोबाइल का यूज करते हैं तो आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से उस वेबसाइट को चला सकते हैं तो अब हम नीचे स्टेप बाय स्टेप करके विस्तार पूर्वक जानेंगे।

जमीन की जानकारी अपने मोबाइल से ऑनलाइन कैसे जाने-

1. तो सबसे पहले आप लोगों को अपनी राज की भूलेख वेबसाइट ओपन करना होगा अगर आप आप लोगों की जमीन उत्तर प्रदेश राज्य में है तो आप लोग उस मालिक की जमीन के बारे में जानना चाहते हैं इस प्रकार आप लोगों को अपने क्रोम ब्राउजर में upbhulekh.gov.in वहां पर टाइप करना होगा और फिर आप लोगों को इस वेबसाइट को ओपन करना होगा।

2. जैसे ही आप लोग इस वेबसाइट को ओपन कर लेते हैं वहां पर आप लोगों को अपना जिला, और तहसील और अपना काम को सेलेक्ट करना पड़ता है आप लोग वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उस समय आप लोगों को बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे तो आप लोगों को कभी भी कंफ्यूज नहीं होना है उसी हिसाब से आप लोगों को सेलेक्ट कर लेना होगा और इस तरह आप लोगों को बहुत सारे क्रमशः जिला, तहसील, गांव सेलेक्ट करना होगा।

3. और आप लोगों को दोस्तों खसरा और खाता संख्या यह खातेदार का नाम इस प्रकार तीनों आप आसानी से पता कर सकते हैं अगर आप लोगों को दोस्तों उस जमीन का कचरे के बारे में जानकारी है तो आप लोग उसे टाइप कर सकते हैं या फिर आप लोगों को खाता संख्या के बारे में पता है अगर दोस्तों आप लोगों को इन तीनों में से किसी की बारे में भी जानकारी नहीं है इस प्रकार आप लोगों को उस व्यक्ति का नाम सर्च करना होता है।

4.अगर आप लोग मालिक का नाम जानना चाहते हैं उसके बारे में भी आप बहुत ही अच्छी तरीके से जान सकते हैं इसके लिए आप लोगों को खसरा खाता संख्या इस प्रकार नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको वहां पर क्लिक करना होता है क्लिक करने के बाद फिर आप लोगों को कैप्चा कोड वेरीफाई करना होता है।

कैसे जाने किसके नाम पर कितनी जमीन है?

5. कैप्चा कोड वेरीफाई करने के लिए आप लोगों को उद्धरण पर ओके करना होगा इस प्रकार दोस्तों आपके सामने बहुत सारी ऑप्शन स्क्रीन पर एक सामान्य कैप्चा कोड दिखाई दे दिया जाता है उसी आप लोग अच्छी तरीके से देख सकते हैं और आपके सामने दिए गए खाली बॉक्स में उसे भरना होता है इसे वहां पर डालने के बाद फिर आप लोगों को कंटिन्यू पर क्लिक कर देना होगा।

6. फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाता है अगर आप लोग मालिक का नाम चेक करना चाहते हैं तो आपके सामने एक अपने मालिक का नाम कतरा संख्या इस प्रकार की खाता संख्या दिखाई दे दिए जाएंगे इस प्रकार आप लोगों को बहुत सी जानकारी पता चल जाएगा कि उसी के पास कितना जमीन है और उसके पास कितनी प्लॉट है इन सब के बारे में आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जान सकते हैं।

उम्मीद करता हूं जो भी हमने आप लोगों को ऊपर बताया है आप लोग बहुत ही आसान तरीके से कर चुके होंगे अब आप लोग किसी भी राज्य की जमीन के मालिक का नाम आसानी से जा सकेंगे और उस मालिक के नाम से जमीन के बारे में भी जान सकते हैं अब आप लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी या दिक्कत नहीं आएगी और हम लोगों को अब किसी सरकारी कार्यालय में भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी अपने मोबाइल से ही बहुत ही अच्छी तरीके से हम देख सकते हैं।

Previous articleBattleground Mobile India गेम से पैसे कैसे कमाए? 2022
Next articleYouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here