Mobile से Online पैन कार्ड कैसे बनाएं ?

0
19

Mobile से Online पैन कार्ड कैसे बनाएं ?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि मोबाइल के द्वारा पैन कार्ड कैसे बनाते हैं अगर आप भी इस संपूर्ण जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट आपके लिए बहुत ही कमाल की साबित होने वाली है और आप मोबाइल पर भारत केवल 2 मिनट के अंदर ही ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते हैं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में पैन कार्ड बनाने की प्रोसेस बहुत ही आसान कर दी है। और 2022 में इनकम टैक्स का नया पोर्टल लांच कर दिया गया है।पुराना पोर्टल काम नहीं कर रहा इस वजह से नई पोर्टल पर पहनकर बनाने का फुल प्रोसेस सीखने के लिए एक इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

साथियों अब हम अपने मोबाइल के द्वारा केवल 2 मिनट के प्रोसेस में ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले हैं। और दोस्तों अप्लाई करते ही हमारा पैन कार्ड बन जाएगा एवं उस समय हम उसे अपने मोबाइल के अंदर ही पैन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर सकेंगे उसके बाद हम उस सॉफ्ट कॉपी को फिर कहीं भी सरकारी काम में लगा सकती है। क्योंकि उसे सॉफ्ट कॉपी पर एक क्यूआर कोड दिया होता है। जिसे स्कैन करने के बाद आपका पैन कार्ड वेरीफाई कर दिया जाएगा।

पैन कार्ड कैसे बनाते है ?

साथ में पहले हमें पैन कार्ड के लिए विकास सेंटर या फिर किसी साइबर कैफे में जाना होता था।रिप्लाई करने के 20 से 25 दिनों के बाद पुणे से मेरा पैन कार्ड बन के आता था। और कई बार तो अभी नहीं पाता था इस वजह से हम काफी परेशान हो जाती थी। अगर हम ऑनलाइन अप्लाई भी करते थे। तो भी उतना ही समय लग जाता था। लेकिन अब इस प्रक्रिया को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इतना सरल एवं सक्षम बना दिया है। कि आप लोग मात्र 2 मिनट के अंदर ही पैन कार्ड को अपने मोबाइल के द्वारा बनाकर उसकी सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हो ध्यान रखें ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने की बुक डाउनलोड करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना बेहद आवश्यक है।और वह नंबर आपके पास उपलब्ध होना चाहिए।

पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है?

अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में Income Tax new portal इस लिंक पर विजिट करना पड़ेगा जैसे ही आप पर विजिट करोगे तो फिर आप इनकम टैक्स के नए वाले पोर्टल पर पहुंच जाओगे अब आपको नीचे स्क्रॉल करना है। अगर आप यह काम अपने मोबाइल फोन के द्वारा कर रहे हो तो फिर क्विक लिंक वाले सेक्शन के अंदर नीचे instant e-pan के डिब्बे में आपको क्लिक कर देना होगा यदि आप लोग इस प्रक्रिया को अपने कंप्यूटर के द्वारा कर रहे हो इस बीच पर आने के बाद आपको लेफ्ट साइड में quick link वाले ऑप्शन के अंदर instant e-pan के ऊपर क्लिक करना पड़ेगा।

साथियों instant e-pan के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके पास में दो विकल्पों आएंगे get new e-pan एवं check status/ download pan तो फिर आपको उस वक्त सबसे पहले ऑप्शन यानी कि गेट न्यू पेन पर क्लिक कर देना होगा। get new e pan लिंक पर क्लिक करते ही आप लोग फिर से एक बार दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट्स हो जाओगे और यहां पर आ जाने के बाद आपको आधार नंबर डालकर नीचे आई कंफर्म डेट के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना होगा के बाद आप कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आप लोग ओटीपी वैलिडेशन वाले पेज पर पहुंच जाओगे अब यहां पर आपको न्यू पैन कार्ड के लिए डिक्लेरेशन दिया जाता है आप चाहो तो इसे पढ़ भी सकते हो इसके बाद आप लोग बिल्कुल नीचे आ जाएं और फिर I have read the consent term and agree to process further कि छोटे वाले डब्बे पर क्लिक करके फिर कुमार कर दें और फिर नीचे राइट साइड में आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है।

उस ओटीपी को आपको यहां पर डालना पड़ेगा फिर इसके बाद आपको नीचे terms को एक्सेप्ट करने के लिए छोटे वाले डिब्बे पर क्लिक करके आपको टिक मार्क करना होगा उसके बाद आप नीचे कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको अपना पर्सनल डाटा दिखाई देता है जो कि आपके आधार कार्ड से लिया जाता है जैसे कि आधार नंबर, नाम, लिंग एवं जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल एवं एड्रेस भी दिखाई देता है। यदि आपके आदर में ईमेल लिंक नहीं होता है। तो फिर ईमेल के लिंक ईमेल आईडी के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपना ईमेल डाल देना है। और सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है। फिर आपके ईमेल पर एक ओटीपी आता है।उसे यहां पर सबमिट करने के बाद आपका ईमेल भी लिंक हो जाता है।

इसके बाद आपको नीचे एक्सेप्ट के छोटे डिब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है। और आप लोग फिर से एक बार कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें। यह काम करने के बाद आपके नए पैन कार्ड की रिक्वेस्ट यहां पर सबमिट हो जाती है। इसके बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर भी मिल जाता है आप इस नंबर के माध्यम से बीच-बीच अपना पैन कार्ड का स्टेटस चेक करवा सकते हो।

पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करते हैं ?

जैसे कि आप लोग अपना नया पैन कार्ड बनवाने के लिए हमारे द्वारा बताई जाने वाली लिंक Income Tax new portal पर पहुंचे थे । उसी प्रकार आपको फिर से उस लिंक पर विजिट करना पड़ेगा उस साइड पर आ जाने के बाद आपको थोड़ा सा नीचे की तरफ आना होगा। वहां पर आपको show more का एक बटन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है। इसके बाद instant e-pan के डिब्बे पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप लोग अपना दूसरा ऑप्शन check status download pan के डिब्बे पर नीचे कंटिन्यू के लिंक पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डाल देना है। और फिर नीचे कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है। और फिर आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है। उस ओटीपी को आपको यहां पर डाल देना है। और फिर नीचे कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है। यह सब करने के बाद आपके सामने नहीं पैन कार्ड का सारा स्टेटस दिखने लग जाएगा यदि आप का पैन कार्ड बन गया होगा तो फिर इस पेज पर पैन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन भी आ जाता है। उसके बाद आप लोग अपने मोबाइल के अंदर ही पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो।

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज इस “Mobile से Online पैन कार्ड कैसे बनाएं ?”  पोस्ट में हमने आपको बताया है। कि आप लोग अपने मोबाइल फोन से अपना पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।इसी के संसाधन भी आपको पैन कार्ड से संबंधित और भी थोड़ी बहुत जानकारी दे दी है। क्योंकि आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित रहेगी। हमें उम्मीद है। कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बेर पसंद आई होगी।यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते हैं।

Previous articleStock marketing क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए ?
Next articleDigiLocker क्या होता हैं और Digilocker पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here