NEFT क्या है और कैसे काम करता है?

0
35

NEFT क्या है और इससे पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं ?

दोस्तों आजकल आपने NEFT के बारे में तो बहुत सुन रखा होगा इसे लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूज करते हैं। तो आज हम इस पर बहुत ही विस्तार से चर्चा करेंगे कि यह क्या होती है इसका पूरा नाम क्या है इससे पैसे ट्रांसफर कैसे किए जाते हैं पैसे ट्रांसफर करने में कितना समय लगता है अर्थात इस की टाइमिंग क्या है तो इन सभी के ऊपर आज हम तुम्हें विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस जानकारी को संपूर्ण पढ़े ताकि तुम्हें इसमें दी गई हर बात अच्छे से समझ में आ सके। तो चलिए दोस्तों करते हैं NEFT के बारे में खुलकर चर्चा।

NEFT क्या है और इसका काम क्या है ?

दोस्तों यदि बात करें NEFT की फुल फॉर्म के बारे में तो इसकी फुल फॉर्म होती है- National Electronic Fund Transfer
और यदि इसका हिंदी में मतलब जानें तो इसे हिंदी में कहेंगे – राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण। दोस्तों इसके माध्यम से पैसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजे जाते हैं। अर्थात यह पैसे भेजने का इलेक्ट्रॉनिक तरीका है जिससे पैसे सुरक्षित दूसरे के पास अर्थात उसके अकाउंट में पहुंच जाते हैं और दूसरे लोग उन पैसों को सुरक्षित रूप से प्राप्त कर पाते हैं।

दोस्तों तुम्हें बताना चाहूंगा कि NEFT SETTLEMENTS को बेच वाइस format के रूप में बनाया गया है और इस प्रक्रिया से हम पूरे भारत में अपने पैसे को बहुत ही आसानी से और सुरक्षित भेज सकते हैं लेकिन तुम्हें इस बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि उस बैंक अकाउंट में NEFT Enable होना बेहद जरूरी है।

 

दोस्तों तुम्हें नैफ्ट से पैसे स्थानांतरित करने हेतु तुम्हें बैंक का आईएफएससी कोड मालूम होना आवश्यक है। इसी के साथ आपको बैंक से जुड़ी अन्य जानकारी भी पता होना चाहिए, जैसे कि आपकी बैंक की कौन सी शाखा है, अकाउंट होल्डर का नाम क्या है, बैंक अकाउंट संख्या क्या है तो इन सभी की भी जानकारी आपको होना बेहद जरूरी है।

NPCI के बारे में जाने –

दोस्तों यदि बात की जाए इसके द्वारा चलाया जाता है तो इस फंड ट्रांसफर को आरबीआई के द्वारा चलाया जाता है और यदि बात की जाए इसकी शुरुआत की तो इसकी शुरुआत सन 2005 में हुई थी। दोस्तों तुम्हें NEFT की जानकारी से पूर्व NPCI के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है

तो दोस्तो NPCI ऐसा एक संगठन है जो कि हमारे भारत में सभी रिटेल पेमेंट की देखभाल रखता है। दोस्तों यदि बात की जाए इस संगठन की स्टार्टिंग की तो इसकी शुरुआत Indian bank association और Indian reserve Bank के द्वारा की गई।

NEFT से पैसे स्थानांतरित (transfer) कैसे करें-

दोस्तों यदि तुम इससे पैसे स्थानांतरित करने के बारे में सोच रहे हैं या फिर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बैंक की ब्रांच में जाकर या फिर इंटरनेट बैंकिंग के तहत नैप्ट के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। दोस्तों इसको हम आपको कुछ पॉइंट्स के जरिए समझाने वाले हैं।

1.दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहला काम यह करना है कि आप को नेट बैंकिंग अकाउंट या फिर मोबाइल बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग में लॉगइन करना पड़ेगा।

2. लॉगइन करने के पश्चात तुम्हें ट्रांसफर पर क्लिक करना होगा और इसके बाद ‘add beneficiary’ पर क्लिक करके तुम अपनी जानकारी शेयर करें।

3. इसके पश्चात तुम्हें इसके पश्चात तुम्हें लाभ उठाने वाले व्यक्ति अर्थात लाभार्थी का अकाउंट नंबर, उसका नाम,IFSC CODE, पता जैसी जानकारी के अलावा भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जो कि आपसे पूछी गई हों वह देनी पड़ेगी।

4. इतना करने के बाद तुमसे शर्तों एवं नियम को मानने के बारे में पूछा जाएगा तो तुम्हें एक खाली डब्बा दिखाई देगा जिस पर आपको राइट अर्थात सही का निशान करना है और कंफर्म पर क्लिक कर देना।

5. तत्पश्चात तुम्हारा वेरीफिकेशन लिया जाएगा और यह करने के लिए तुम्हारे द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर पर एक सिक्योरिटी कोड भेजा जाएगा। दोस्तों इस security code का उपयोग किस लिए किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो जाएगी तुमने ही उस लाभार्थी को चुना है।

6. तो जब तुम्हारा अकाउंट का वेरिफिकेशन हो जाएगा तब लगभग 30 मिनट पश्चात जो भी लाभार्थी है वह तुम्हारे नेट बैंकिंग अकाउंट या फिर मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन में तुम्हारे साथ जुड़ जाएगा।

7. जब तुम्हारे खाते से लाभार्थी का खाता लिंक हो जाता है तो आप लाभार्थी को कभी भी एवं किसी भी समय NEFT द्वारा बहुत ही सरलता से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। दोस्तों तुम्हें इसके बाद कोई भी दिक्कत नहीं आएगी आपको जिस लाभार्थी काफी पैसा ट्रांसफर करना है बस तुम्हें उसके खाते को चुनना होगा और जितने पैसे तुम ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उतनी ही राशि डालें।

8. यह करने के पश्चात तुम्हें इनके द्वारा पूछे गए नियम और शर्तों पर राइट टिक अर्थात सही का निशान लगाना होगा और कन्फर्म पर क्लिक कर देना।

9. दोस्तों तुम्हें एक बात और बता दूं कि तुम लाभार्थी को खाते में जुड़ने के बाद “one time transfer” पर क्लिक करके आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

NEFT ट्रांजैक्शन की टाइमिंग क्या है –

दोस्तों कई लोगों का यह भी सवाल होता है कि जब हम नैफ्ट से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो वह कितने टाइम के पश्चात हमारे बैंक खाते में पहुंचता है तो तुम्हें बता दूं कि NEFT hourly batches के अंतर्गत अपना कार्य करती है। NEFT का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक होता है। और यदि बात शनिवार के दिन की की जाए तो शनिवार के दिन सुबह 8:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक इसका समय होता है। दोस्तों जब आप इसके माध्यम से अकाउंट में पैसे भेजते हैं तो 5 घंटों से लेकर 2 दिनों के अंतर्गत आपके बैंक खाते में यह आ जाते हैं।

Ludo Game से पैसे कैसे कमाए? 2022 का नया तरीका

CDN क्या होता है और वेबसाइट के लिए यह कैसे फायदेमंद होता है ?

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

OYO Kya hota Hai ? Complete information 2022

फ्रेंड्स नैफ्ट सोमवार से शनिवार तक और महीने के दूसरे और चौथे रविवार को छोड़कर आप किसी भी समय नैफ्ट द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। एक और बात बता दूं कि NEFT का भी बैंक अवकाश के दिनों में एक प्रकार से अवकाश होता है क्योंकि यह उन दिनों काम नहीं करती है।

NEFT Inward और Outward क्या होता है ?

दोस्तों कई बार क्या होता है कि बैंक आपसे NEFT inward या फिर outward के बारे में भी पूछ लेती है तो आप उस समय सोच में पड़ जाते होंगे कि यह neft inward तथा outward क्या पता है तो आज हम इसका भी फंडा क्लियर करने वाले हैं।

दोस्तों जब हमारे बैंक खाते में कोई NEFT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करता है तो उसे बैंक की भाषा में NEFT inward बोला जाता है। और जब हम NEFT के जरिए किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो उसे बैंक की भाषा में नेफ्ट आउटवार्ड कहा जाता है। यह पैसे ट्रांसफर करने का बहुत ही साधारण माध्यम है।

NEFT- UTR नंबर किसे कहते हैं ?

दोस्तों जब तुम NEFT से किसी के खाते में पैसे भेजते हैं तो एक NEFT UTR नंबर जारी हो जाता है। यह नंबर कुछ अलग तरह का होता है मेरा कहने का मतलब है कि यह एक ऐसा ट्रांजैक्शन नंबर होता है जो अन्य दूसरी ट्रांजैक्शन नंबर जैसा नहीं होता है अर्थात UTR को ही बैंक की भाषा में unique transaction reference number कहा जाता है। इसका सीधा साधा मतलब आप समझ सकते हैं कि नैफ्ट के माध्यम से की गई ट्रांजैक्शन से जो भी नंबर जारी होता है उसे NEFT UTR नंबर कहा जाता।

बायोमेट्रिक डिवाइस क्या है?

Snapchat से पैसे कैसे कमाए 2022?

बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके 2022

UPI क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं 

तो दोस्तों इस प्रकार हमने आपको NEFT kya hai aur kaise Kam Karta hai इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है। दोस्तों यदि आप अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करेंगे तो हमें बहुत खुशी होगी। धन्यवाद! Unique

Previous articleOnline Paise Kaise Kamaye – Top 10 Best Tarike
Next articleMoj App क्या है और कैसे यूज करते हैं ?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here