NFC क्या होता है, और यह कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या हैं ?

0
25

NFC क्या होता है, और यह कैसे काम करता है ?

हेलो दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि NFC क्या होता है और NFC के बारे में कैसे जाने कि यह लोगों की मोबाइल में NFC है या नहीं और इसका पूरा नाम near field communication होता है। यह एक सोच को वायरलेस टेक्नोलॉजी होता है और यह एक वाईफाई की तरह कार्य करता है जिस प्रकार हम लोग ब्लूटूथ को कनेक्ट करने के लिए दोनों डिवाइस को pairing करना होता है इस प्रकार उसमें बहुत सारा टाइम लग जाता है इस प्रकार फिर भी हम लोग कनेक्ट नहीं कर पाते हैं NFC ब्लूटूथ की अपेक्षा बहुत अधिक एडवांस होता है।

NFC Kya Hota Hai और इसे कैसे यूज करते हैं? 

अगर दोस्तों आप लोग भी अपने मोबाइल में NFC की सेटिंग जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करना होगा वहां पर आप लोगों को सर्च करना होगा NFC अगर आप लोगों ने इसके बारे में अभी तक नहीं सुना है तो यहां पर आप लोगों को इसके बारे में बहुत सी जानकारी देखने को मिल जाएगी फिर आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जान जाएंगे कि NFC क्या होता है इससे हम लोगों को क्या फायदा हो सकता है सब कुछ आज की इस पोस्ट में हम लोग विस्तार पूर्वक जानेंगे।

इस प्रकार दोस्तों NFC का सही तरीके से पूरा नाम निकट क्षेत्र संचार होता है इस प्रकार आप लोगों को इस के नाम से ही बहुत ही आसानी से पता चल रहा होगा near field का अर्थ होता है जो कि इस प्रकार है संचार इस प्रकार यह संसार में कुछ भी हो सकता है जो आप लोगों की डिवाइस पर निर्भर होता है कि वह आप लोगों को किस तरह की सुविधा दे रहा है लेकिन इसका कार्य क्षमता केवल 4 से 5 सेंटीमीटर के बीच की होती है।

यदि आप लोग चार से 5 सेंटीमीटर के सीमा में यह सभी काम करते हैं तो यह डिवाइस आप लोगों की बहुत ही कम बैटरी का इस्तेमाल करता है और इस तरह यह बहुत ही फास्ट तरीके से कार्य करता है यह एक वायरलेस सेवा होती है जिस प्रकार हम लोग अपनी ब्लूटूथ और वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं।

NFC क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं?

जैसा कि दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं कि यह एक near field communication system होता है जिसकी सहायता से हम लोग किसी भी डिवाइस के साथ बहुत ही अच्छी तरीके से संचार कर सकते हैं इस तरह एक विद्युत चुंबकीय रेडियो क्षेत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस वजह से आप लोग डिवाइस को बहुत ही अपने पास रखते हैं जिससे डिवाइस विद्युत चुंबकीय क्षेत्र के अंदर आ सके और बहुत ही अच्छी तरीके से NFC का संचार सुरक्षित रह सके।

उदाहरण के लिए मान लेता हूं कि आप लोगों को NFC किसी डिवाइस के अंदर कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को अपने डिवाइस को उस डिवाइस इट्स करना पड़ता है जिससे आपका डिवाइस उसके साथ अच्छी तरीके से कनेक्ट हो जाता है। यदि दोस्तों NFC आप लोगों को सभी मोबाइलों में नहीं मिलेगा यह सभी लोगों के मन में सवाल होता है तो हम लोग कैसे पता करें कि हमारे फोन में भी NFC है या नहीं।

NFC किस प्रकार कार्य करता है?

यह जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक होता है कि आपके फोन में NFC का सपोर्ट है या फिर नहीं किस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती है तो जिस प्रकार आप लोगों को NFC एप्लीकेशन को सर्च करके डाउनलोड कर लेना होगा फिर आप लोगों को इसे इंस्टॉल कर लेना होगा जब आप लोग इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं और फिर आप लोग इस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो आपके काम में बहुत सारी जानकारी देखने को पर मिल जाएंगे फिर आप लोगों को पता चल जाएगा बहुत ही आसानी से कि आपका फोन NFC को सपोर्ट कर रहा है या फिर नहीं।

NFC स्मार्ट फोन में कैसे काम करता है?

NFC का आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से यूज कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों को रेडियो तरंग के द्वारा सभी प्रकार के डाटा संचारित और प्राप्त हो जाता है और इस तरह वायरलेस संचार का एक स्थापित मानक होता है कि यदि आप लोग किसी भी प्रकार का उपकरण इस NFC प्रोटोकॉल पर चिपका हुआ दिखाई देता है इस तरह आप लोग बहुत ही आसान तरीके से एक दूसरे के साथ संवाद अच्छी तरीके से कर सकते हैं। इस प्रकार दोस्तों यह ब्लूटूथ की अपेक्षा थोड़ा कुछ अलग होता है क्योंकि यह विद्युत चुंबकीय प्रेरण के द्वारा काम करता है इस प्रकार इसके जीवित उदाहरणों को मैं वैसे यह एक होता है जो कि कुछ निष्क्रिय डिवाइस की तरह होता है।

जैसा कि दोस्तों स्टीकर या पोस्टर जिनके द्वारा हमें किसी भी प्रकार के काम करने के लिए किसी भी बाहरी शक्ति के स्रोत की आवश्यकता या जरूरत नहीं होती है इस तरह आप लोग अपनी प्रतियोगी के पास आते रहते हैं तो यह एक सक्रिय डिवाइस जैसा कि एंड्राइड मोबाइल को बहुत ही आसानी से प्रसारित किया जा सकता है। यह एक सक्रिय एनएफसी डिवाइस स्टोर से एंड्राइड मोबाइल एनएफसी के जरिए से डाटा को आप लोग भेज या प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार मुख्य तरीके से तीन मोड में कार्य करता है।

NFC को अपने मोबाइल सेटिंग से कैसे जाने –

यह जानने के लिए कि क्या आप लोगों के फोन में एनएफसी को सपोर्ट करता है या फिर नहीं इस तरह आप लोगों को प्ले स्टोर पर जाकर बहुत ही अच्छी तरीके से एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद जान सकते हैं यदि आप लोग के बारे में पता लगाना चाहते हैं कि क्या आपके मोबाइल में NFC सपोर्ट करता है या फिर नहीं लेकिन इसके लिए आप लोगों को किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है कारण लोगों को अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होता है वहां पर आप लोग स्वयं ही जाकर देख सकते हैं कि आपके इस स्मार्टफोन में NFC सपोर्ट करता है या फिर नहीं।

1. सबसे पहले आप लोगों को अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करना होगा वहां पर आप लोगों को एक ऑप्शन दिखाई देगा जो कि more इस पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।

2. जैसी आप लोग इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो उसके बाद आप लोगों को अपने मोबाइल में wireless and network का सपोर्ट देखने के लिए मिल जाता है।

3. जैसे ही दोस्तों आप लोग wireless and network ग्वालियर सन पर क्लिक कर देते हैं तो उसके बाद आप लोगों को बहुत सारे NFC विकल्प दिखाई दे दिए जाती है तो इस प्रकार आप लोगों को अपने मोबाइल में बहुत ही अच्छी तरीके से एनएफसी का समर्थन कर सकते हैं यदि आप लोगों के मोबाइल में एनएफसी विकल्प अच्छी तरीके से दिखाई नहीं देता है तो इसका मतलब होता है कि आपका फोन NFC का समर्थन नहीं कर पा रहा है। इस प्रकार दोस्तों यह आप लोगों के लिए बहुत ही आसान होता है इसके लिए आप लोगों को अपने मोबाइल के सभी निर्देशों को पालन करना होता है तभी आप लोगों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल पाती है।

NFC आपके मोबाइल में कैसे कार्य करता है?

NFC संचार के जरिए आप लोग अपने डिवाइस में एक एनएफसी के एंटीना की जरूरत पड़ती है जो कि दोस्तों एक सामान्य एंटीना नहीं होता है बल्कि चिप डिजाइन लेवल का एंटीना होता है जिसे आप लोग अपने किसी भी मोबाइल के पीछे कवर में भी रख सकते हैं जैसा कि दोस्तों डाटा ट्रांसफर रेट nfc m51,106,212,424kbit इन सभी को बहुत ही अच्छी तरीके से सपोर्ट करता है इस तरह आप लोग अपनी किसी भी एनएफसी डिवाइस का इस्तेमाल अलग अलग तरीके से आसानी से कर सकते हैं।

Data transfer – अगर दोस्तों आप लोग किसी मोबाइल में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप लोग एनएफसी के जरिए से हम बहुत ही अच्छी तरीके से किसी के पास डाटा भेज और प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार इसके जरिए आप लोगों को बहुत सारी सुविधाएं देखने को मिल जाती है यह सब वीडियो डॉक्यूमेंट फोटो और अपने दूसरे मोबाइल से ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं।

Auto connect to other device – आप लोगों के लिए जन का बहुत ही अच्छा होता है इसके लिए आप लोगों को दोनों वालों को एक साथ जोड़ा नहीं रखना पड़ता है इसके लिए आप लोगों को ब्लूटूथ के साथ रखना होता है और आपको बहुत ही अच्छी तरीके से दोनों को पास लाना होता है और ऑटोमेटिक भी अपने साथ वह कनेक्ट हो जाते हैं इस प्रकार आप लोगों को इस प्रकार की फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

उम्मीद करता हूं अब आप लोगों को बहुत ही आसानी जानकारी मिल चुकी अभी अब आप लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी क्योंकि अब आप लोग जान चुके होंगे कि NFC क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी धन्यवाद।

Previous articleHome Loan कैसे लिया जाता है -2022
Next articleफिक्स डिपॉजिट ( FD ) क्या है और इसके क्या फायदे हैं?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here