Online Paise Kaise Kamaye – Top 10 Best Tarike

0
17
Online se Paise kamane Ke top 10 best tarike
Online paise Kaise kamaye

Online Paise kaise Kamaye.

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं । दोस्तों इसके लिए हम तुम्हें 10 सबसे अच्छे तरीके बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे। तो चलिए दोस्तों जानते हैं इन 10 तरीकों के बारे में जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकेंगे।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा इंडिया डिजिटल हो चुका है। यदि जमाने की बात करें तो जमाना भी मॉडर्न हो चुका है और इस मॉडर्न जमाने के हिसाब से पैसे कमाने का तरीका भी मॉडर्न हो गया है अर्थात ऑफलाइन पैसे कमाने का जमाना जाता जा रहा है। जहां लोग दिन रात कड़ी मेहनत करके कुछ पैसे ही कमा पाते वहीं आज लोग घर बैठे ही थोड़ा सा काम कर के लाखों रुपए कमा जाते हैं। यदि आप भी इस बदलते जमाने के साथ चलना चाहते हैं और घर बैठे कमाना चाहते हैं लाखों रुपए तो तैयार हो जाइए इस जानकारी को अंत तक पढ़ने के लिए।

दोस्तों इस जानकारी के अंदर हमने आपको जो 10 तरीके बताए हैं वह बहुत ही सरल है जिनसे आप आसानी से लाखों रुपए तक कमा पाएंगे।

1. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं-

दोस्तों मेरे ख्याल से आपको पता ही होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है। यदि आपको नहीं पता है तो मैं तुम्हें बता देना चाहता हूं कि एफिलिएट मार्केटिंग वह मार्केटिंग होती है जहां पर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट के लिंक को किसी व्यक्ति को देती है और वह व्यक्ति उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर शेयर कर देता है और जब उस लिंक के जरिए कोई उपयोगकर्ता इस प्रोडक्ट को खरीद लेता है एवं उसका पेमेंट कर देता है तब वह कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देती है जिस व्यक्ति ने उसके प्रोडक्ट के लिंक को अन्य लोगों को सोशल मीडिया के जरिए शेयर किया था। तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और शायद आप यह भी समझ चुके होंगे कि इससे पैसे कैसे कमाते हैं। यदि आपकी समझ में नहीं आई हो तो एक बार फिर से देख लीजिए-

दोस्तों आपको बता दूं कि इस एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लोग कमीशन कमाते हैं और हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग कमीशन होता है। कहने का मतलब है कि यदि कोई प्रोडक्ट अधिक रुपए में शैल होता है तो उस प्रोडक्ट पर प्रोडक्ट के लिंक शेयर करने वाले व्यक्ति को भी अधिक कमीशन मिलता है और विपरीत स्थिति होने पर कम कमीशन मिलता है। दोस्तों इस प्रकार आप एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और आप एमेजॉन या फ्लिपकार्ट से प्रोडक्ट का लिंक ले सकते हैं लेकिन यह लिंक आपको तभी दिया जाता है जब आप इनकी कंपनी/बेवसाइट को ज्वाइन कर लेते हैं।

2. यूट्यूब से पैसे कमाए-

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब भी आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है आप यहां पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो डालकर उसे मोनेटाइज करा कर पैसे कमा सकते हैं। और यह सब करने के लिए आपको हो सकता है इसमें थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी मेरा कहने का मतलब है कि आपको कोशिश ऐसी करनी है कि आपकी वीडियो अच्छी क्वालिटी वाली हो ताकि लोग उसे अधिक से अधिक पसंद करें और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। जिससे आपकी वीडियोस पर व्यूज़ बढ़ें और आपके चैनल के सब्सक्राइबर्स भी बड़े तो इसके लिए आपको हो सकता है कुछ महीने मेहनत करने की जरूरत होगी परंतु इसके बाद आप यहां से लाखों रुपए तक कमा सकोगे।

दोस्तों एक बार यदि तुम्हारा यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आप यहां से कई तरीकों से पैसे कमा पाएंगे।

3. लिंक शौर्टिंग (Link Shorting) से पैसे कमाएं-

दोस्तों लिंक शौर्टिंग से भी तुम ऑनलाइन बहुत पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों इसे आप पार्ट टाइम जॉब के जैसे कर सकते हैं। दोस्तों जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता लग रहा होगा लिंक शौर्टिंग अर्थात किसी बड़े URL लिंक को छोटा बनाना।

दोस्तों यदि आप वास्तव में लिंक सोर्टिंग वेबसाइट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको एक बहुत अच्छी वेबसाइट पर जाना चाहिए और उस पर लिंक शौर्टिंग का काम करना चाहिए। जब आप अपने द्वारा शौर्ट किए गए लिंक को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करोगे तुम्हें उतनी ही अधिक इनकम प्राप्त होगी। जी हां दोस्तों, आप यहां से लिंक शॉर्टिंग का काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग से पैसे कमाए –

दोस्तों यदि तुम लिखने में इंटरेस्ट रखते हैं और किसी विशेष क्षेत्र के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप वह जानकारी किसी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिसके तुम्हें पैसे मिलेंगे। इसके लिए आपको एक वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना होता है और उसके लिए एक डोमेन नेम परचेज करना होता है। फिर आपको यहां पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का सेटअप करने के बाद आर्टिकल पब्लिश करने हैं और जैसे ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर 30 या 40 आर्टिकल हो जाएं तब आप उसे अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं और यदि तुम्हारे आर्टिकल अर्थात तुम्हारे द्वारा दी गई जानकारियां सही पाई गई अर्थात आपका आर्टिकल यूनिक होगा तो आपको अवश्य ही अप्रूवल मिल जाएगा और अप्रूवल मिलने के बाद आप यहां से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि आप ब्लॉगिंग को बिल्कुल हल्के में ना लें। आप यहां से यूट्यूब की तरह ही इनकम प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है और उस थोड़ी बहुत मेहनत से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो इस प्रकार आप ब्लॉगिंग के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

5. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए –

दोस्तों यह बात सही है कि लोग लगातार 10-12 घंटे काम करने से परेशान हो जाते हैं और वे पार्ट टाइम जॉब करने की सोचते हैं ताकि वह सिर्फ 7-8 घंटे काम करके ज्यादा परेशान ना हों और उन्हें पैसे भी ठीक-ठाक मिल जाएं । तो दोस्तों इसके लिए आप फ्रीलैंसिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं और यहां पर आपको इस वेबसाइट के अंदर दिए गए कार्यों में से आप किसी भी कार्य को कर सकते हैं जो तुम्हें सही ढंग से आता हो, जैसे कि आप यहां पर वीडियो एडिटिंग, लोगो डिजाइनिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, डाटा एंट्री, आर्टिकल राइटिंग, फोटो एडिटिंग तथा अन्य कार्यों वैसे तुम्हें जो अच्छा लगे वह आप यहां कर सकते हैं और उसी के हिसाब से आपको पैसे दिए जाते हैं। अर्थात एक प्रकार से आप यहां पर ऑनलाइन पैसे ही कमाते हैं क्योंकि आप यहां पर जो भी काम करते हैं वह ऑनलाइन ही किया जाता है।

6. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए –

दोस्तों ऐसी कई सारी वेबसाइट हैं जहां पर आप ऑनलाइन सर्वे करके बहुत ही अधिक रुपए कमा सकते हैं। दोस्तों सर्वे में आपसे आसान से कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिनके आपको सही सही जवाब देने होते हैं। यदि आप इनके सही जवाब देते हैं तो आपको इसके लिए पैसे दिए जाते हैं। दोस्तों ऑनलाइन सर्वे बहुत ही प्रक्रिया होती है और उसी प्रकार सरल होता है यहां से पैसा कमाना। दोस्तों इसके लिए आपको कई सारी वेबसाइट्स मिल जाएंगी आपको वहां पर जाना है रजिस्ट्रेशन करना है और सर्वे करनी है और उसके बाद वहां से पैसा कमाना है।

7. वेब डिजाइनिंग से पैसे कमाए –

दोस्तों कई लोगों को वेब डिजाइनिंग करवानी होती है तो यदि आप वेब डिजाइनिंग करना जानते हैं तो आप इससे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यदि आप वेब डिजाइनिंग करना नहीं जानते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके लिए वेब डिजाइनिंग कैसे की जाती है इसके लिए आर्टिकल लेकर आएंगे या फिर आप यूट्यूब पर इसके बारे में वीडियोस देख सकते हैं और इसके बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि जिस प्रकार डिजिटल वर्ल्ड में अनेकों व्यापार अब ऑनलाइन हो चुके हैं तो उसी प्रकार लोगों को अपनी वेबसाइट की तरफ आकर्षित करने के लिए लोग वेब डिजाइनर से बेव डिजाइन करवाते हैं और इसके लिए उन्हें उनके द्वारा मांगे गए पैसे देते हैं अर्थात उनकी फीस देते हैं।

8. दूसरों के लिए आर्टिकल लिख कर पैसे कमाए-

दोस्तों जैसा कि हम देख रहे हैं कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में लगातार कंपटीशन बढ़ता जा रहा है और अनेकों लोग ब्लॉगिंग पर उतर आए हैं। और अब तो वह लोग भी ब्लॉगिंग कर रहे हैं जिन पर ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के लिए अधिक समय नहीं है या फिर जिन लोगों को अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा आर्टिकल चाहिए होते हैं वह दूसरों से आर्टिकल लिखबाते हैं और आर्टिकल लिखवाने के लिए उन्हें पैसे देते हैं तो इस प्रकार से भी आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिखकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों इसके लिए आप अनेकों ब्लॉगर्स से बात कर सकते हैं और उनके लिए आर्टिकल लिख सकते हैं। दोस्तों आप को बता दूं कि आप एक आर्टिकल के 50-300 रुपए तक ले सकते हैं। वैसे यह आर्टिकल के ऊपर डिपेंड करता है कि आप कैसा आर्टिकल लिखते हैं आपको उसी के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। कुल मिलाकर हम आपसे कहना चाहेंगे कि आप दूसरे लोगों के लिए जो ब्लॉगिंग कर रहे हैं उनके लिए आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

9. ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाएं –

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समय के बदलने के साथ-साथ हमारी पढ़ाई करने के तरीके में भी परिवर्तन आया है अर्थात पहले हम एक सादा ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाया जाता था फिर उसके बाद वाइट बोर्ड की भी सुविधा उपलब्ध हो गई परंतु इसके बाद डिजिटल बोर्ड आ गया और वर्तमान की पढ़ाई भी ऑनलाइन हो गई है तो ऐसे में जिन लोगों को किसी विषय में विशेष अनुभव है वह लोग ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं।

10. एप्लीकेशन डेवलपमेंट बनकर पैसे कमाएं –

दोस्तों हम और आप जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और कर रहे हैं उनको कौन बनाता है उनको भी हम और आप जैसे ही लोग बनाते हैं और इनको बनाकर खूब सारा पैसा कमाते हैं तो यदि आप भी उनकी तरह एप्लीकेशन डेवलपमेंट बनकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप यह कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब की सहायता लेनी होगी आपको यूट्यूब पर एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए कई सारे वीडियो मिल जाएंगे आप उनको देख- देख कर भी एप्लीकेशन डेवलपमेंट कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2 खाते (अकाउंट्स) की आवश्यकता पड़ती है।

1. एडमोब अकाउंट
2. यूनिटी अकाउंट

दोस्तों जब आप अपने द्वारा बनाए गए एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर डाल देते हैं तब आपको उस एप्लीकेशन से कमाई करने के लिए एडमोब खाते और यूनिटी के खाते की आवश्यकता पड़ती है। तो दोस्तों इस प्रकार आप एप्लीकेशन डेवलपमेंट से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और हां इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। दोस्तों यदि आपको इस जानकारी के अंदर कोई बात समझ में ना आई हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद.unique

Previous articleBluestacks क्या होता है और Bluestacks कैसे क्रिएट करते हैं ?
Next articleNEFT क्या है और कैसे काम करता है?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here