Online Saman Kaise Sell Karen 2022

0
26

Online Saman Kaise Sell Karen 2022

दोस्तों आज के टाइम पर आपकी कोई शॉप है या आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपके मन में यह विचार जरूर आता होगा कि how to sell products ऑनलाइन 2022. मैं अपने सामान को ऑनलाइन कैसे बेचें । क्युकी दोस्तो आज के टाइम पर हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करने लगा है । लोग कुछ ना कुछ प्रोडक्ट अमेज़न या flipkart से खरीदते रहते है। अगर आप चाहते हो कि हम भी अपने सामान को अमेज़न या flipkart जैसी वेबसाइट पर सेल करे तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा ।

अभी के टाइम पर सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है अगर आप टाइम के साथ साथ चलते है तो आपको सफलता मिल सकती है । आप किसी भी फील्ड में business कर रहे हो और आपके पास किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट हो आप उसे ऑनलाइन बेच सकते है । आज के टाइम पर सभी लोग ऑनलाइन ही प्रोडक्ट मनाते हैं वह प्रोडक्ट किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे वह प्रोडक्ट ब्यूटी से रिलेटेड हो सकता है इलेक्ट्रॉनिक का हो सकता है किचेन से रिलेटेड हो सकता है दोस्तो ऐसे कई प्रकार के प्रोडक्ट हो सकते है ।

How to Sell Products Online 2022

दोस्तों आपको अपना सामान बेचने के लिए वेबसाइट एमजन फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा । क्या आप अपनी खुद की ई-कॉमर्स स्पेशल बना सकते हैं । इसके बाद आपको इस प्रोडक्ट को लिस्ट करना है जिसको आप सेल करना चाहते हैं।

फ्रेंड्स अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाओगे तो इसके लिए आपको अधिक नॉलेज की आवश्यकता होगी और अपनी दोस्त को सोशल मीडिया के जरिए एडवर्टाइजमेंट करवाना होगा । जब आप अन्य किसी सोशल मीडिया से एडवरटाइजमेंट करवाते हैं तभी ज्यादा लोगों को आप की वेबसाइट के बारे में पता चलेगा ।

प्रोडक्ट कैसे चुनें

सबसे पहले आप यह डिसाइड कीजिए कि आपको किस प्रकार का प्रोडक्ट सेल करना है। जब आप डिसाइड कर लें कि हमें यह प्रोडक्ट बेचना है तब आप अपने unique प्रोडक्ट को ही बेचे । आप अपने प्रोडक्ट की खुद ही
manufacturing कर सकते हैं और उसे सेल कर सकते है। या आप किसी third party वेंडर्स या ड्रॉप शिपर्स की हेल्प ले सकते है । अब आप सही प्रोडक्ट चुन लेते हो ऑनलाइन मार्केटिंग में उतार दिया तो उस प्रोडक्ट को सेल होने में देर नहीं लगेगा ।

लोगों की need की पहचान कैसे करें?

दोस्तों आपने जिस प्रोडक्ट को चुना है क्या लोगों को उस product की need है । आपको ये भी देखना होगा कि उनको need है तो कितनी need है। इस सबके लिए रिसर्च करनी होगी । और आपको अपने market का भी analysis करना होगा । आपको यह देखना होगा कि लोग इस प्रोडक्ट को कितने का बेच रहे हैं । आप अपने प्रोडक्ट को थोड़ी कम प्राइस में बेचने की कोशिश करें । क्योंकि दोस्तों अभी भी टाइम पर कंपटीशन बहुत है ।

e-commerce प्लेटफार्म चुनें

अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के भरोसे मत रहिए बल्कि आपको उन फरवरी को मसकासठ पर अपना अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट की लिस्टिंग करनी है इससे आपको ज्यादा आर्डर मिलेंगे और आप की अच्छी खासी कमाई होगी ।

Required Documents:-

Address Proof
TAN Number
GST Number
Bank Account
Store Details
Mobile Number
Cancel Cheque
Email ID

अकाउंट कैसे Create करें (How to sell products online on Flipkart)

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर account create करना बहुत ही आसान है। जैसे मैं आपको Flipkart पर account create करने का process बताता हूँ-

तो सबसे पहले अपने chrome browser को ओपन कीजिए उसके बाद सर्च वार में seller.flipkart.com/ को खोलिए आपके सामने एक Register बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें । जब आप रजिस्टर के बटन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने मोबाइल नंबर डालने के लिए आ जाएगा उसमें अपना मोबाइल नंबर डाल कर otp पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपका मोबाइल नंबर verify हो जाएगा ।

उसके बाद आपको नीचे ईमेल का ऑप्शन दिखेगा उसमें आपको अपनी इमेल डालकर और अपना नाम डालकर साइन अप कर लेना । जब आप लॉग इन करोगे तो आप सामने फॉर्म खुल जाएगा उसमें अपने एरिया का पिन कोड और पूरा पता डाल कर submit कर दें।

अब आपकी ई-मेल पर flipkart की तरफ से एक verification link आएगा आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट वेरीफाई करना होगा उसके बाद आप पूरी तरह से फ्लिपकार्ट बन जाएंगे और आपका अकाउंट सक्सेसफुली क्रिएट हो जाएगा । दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि हमने फ्लिपकार्ट पर तो अपना अकाउंट बना लिया लेकिन हमें अमेजॉन पर अपना अकाउंट बनाना है तो आपको क्या करना होगा दोस्तों मैं आपको बता दूं जैसे आपने फ्लिपकार्ट पर किया वैसे ही आपको अमेज़न के अकाउंट पर करना है तो आपकी यह समस्या how to sell product online in Amazon दूर हो जाएगी ।

Product कैसे List करें

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि how to sell product online in Hindi तो आपको सबसे पहले ये समझना जरूरी है की Amazon or Flipkart जैसी बड़ी website पर अपने product को किस तरह list करते हैं।

Web series kya hai. Full Information 

ओके क्रेडिट ऐप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

बायोमेट्रिक डिवाइस क्या है?

Mobile से दीवार पर वीडियो कैसे चलाएं – वीडियो प्रोजेक्टर एप्लीकेशन 2022

सबसे पहले आप अपने Flipkart Seller की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट को login करें । आपके सामने एक dashboard ओपन हो जाएगा। इसके बाद आप इसमें अपना Business details fill कर दें ।

आपको Business details में GST और TAN नंबर भर देना है और आपको इनको pdf भी अपलोड करनी होगी । इसके बाद आप अपनी Bank Account details सही सही भर दें और साथ में आपको Cancel Cheque की pdf भी अपलोड करनी होगी ।

जैसे ही आप अपनी बैंक डिटेल्स भर दोगे उसके बाद आपको अपनी store details बहरनी होगी । ये सब डिटेल्स भरने के बाद आप अपने dashboard के मेनू ADD Listing वाले ऑप्शन पर जाए ओर आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते है उस प्रोडक्ट को लिस्ट कर दें। जब आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर दोगे तब आपके सारे प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर दिखने लग जाएंगे । अब कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को आर्डर करके मंगा सकता है ।

इंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें -टॉप 5 तरीके – 2022

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

ई कॉमर्स क्या है? जानिए इसके फायदे एवं नुकसान के बारे में?

कीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

जब कोई व्यक्ति ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए आपके प्रोडक्ट को खरीदता है । तो वह e-commerce वेबसाइट उस आर्डर को सीधे आपके पास भेज देगी । जब आपके पास आर्डर आ जाएगा तब आपको उस प्रोडक्ट की अच्छे से पैकिंग करनी होगी । आप पैकिंग में बिल और पेपर्स को अटैच करके कंपनी के कोरियर बॉय को दे सकते हैं । उसके बाद उस प्रोडक्ट को सही पते पर पहुंचाने के लिए और प्रोडक्ट की देखरेख करने के लिए सारी जिम्मेदारी उस कंपनी की है। जब प्रोडक्ट अपने पते पर पहुंच जाता है यानी कि उसकी डिलीवरी हो जाती है तो उसके 15 दिन बात आपको कंपनी पेमेंट भेज देगी ।

ध्यान रखने योग्य बातें

जो product आपने लिस्ट किया है उस product की quality के साथ website पर उसकी photo भी आकर्षित और सुंदर दिखनी चाहिए। और आप को उस product की fhd फोटो upload करनी चाहिए ताकि customer का मन भा जाए ।

सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य बात तो यह है कि आपको उस प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन को अच्छे से लिखना है । ताकि प्रोडक्ट के क्वालिटी और यूज को दिखा सके । कस्टमर उसे पढ़ते ही सारी चीजों को समझ जाते हैं । आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने customer की डिमांड और प्राइस पर ध्यान देना है । जितना हो सके आप और लोगों से कम प्राइस पर अपने प्रोडक्ट को सेल करे । ऐसा करने से आपके पास ज्यादा ऑर्डर आयेंगे ।

आपको फीडबैक जरूर लेना चाहिए

दोस्तों जो आपके ग्राहक है जो आपके प्रोडक्ट को यूज कर रहे हैं आप उनसे यह पूछ सकते हैं कि उनकी प्रोडक्ट के प्रति क्या प्रक्रिया है । यह सब जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है । क्योंकि दोस्तों ऐसा करने से आपके प्रोडक्ट की सर और बढ़ सकती है । आपने जो प्रोडक्ट सेल करवाया है उस प्रोडक्ट में कितनी सच्चाई है कितनी अच्छाई है उसमें क्या कमी है जो आपको इन सब चीजों के बारे में पता चलेगा तो आप अपने प्रोडक्ट को और बेहतर करने की कोशिश करोगे । इसलिए कस्टमर से फीडबैक जरूर लेना चाहिए।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप “Online Saman Kaise Sell Karen 2022”  संबंधित सारे सवाल क्लियर हो गए होंगे । और दोस्तों आप अपनी सेल को बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने की रूचि होनी चाहिए । दोस्तों और यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो मैं कमेंट करके जरूर बताएं। और आपका कोई सवाल है तो उसे भी आप हमें पूछ सकते हैं । धन्यवाद

Previous articlePaytm Se Paytm Se Paise Kaise Kamaye.
Next articleMobile Phone से किसी photo की details कैसे निकाले ?2022.
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here