OYO Kya hota Hai ? Complete information 2022

0
169

OYO Kya hota Hai.

OYO के बारे में कंप्लीट जानकारी हांसिल करने के लिए आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य कंप्लीट पढ़नी चाहिए। इस जानकारी के अंदर ओयो से संबंधित हर वह जानकारी बताई गई है जो आपके लिए जाना ना बहुत ही आवश्यक है । अतः आर्टिकल को संपूर्ण अवश्य पढ़ें। दोस्तों इस जानकारी के अंदर आपको पता चल जाएगा कि OYO क्या होता है,OYO की फुल फॉर्म क्या होती है,OYO के मालिक कौन हैं,OYO कैसे बना,OYO में खाता कैसे बनाएं,OYO रूम कैसे बुक करें,OYO रूम के लाभ,OYO के नुकसान,OYO में क्या क्या होता है,OYO की शुरुआत तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

यदि आपने इसके बारे में थोड़ा सा भी सुना होगा तो आपको पता होगा कि यह एक भारतीय कंपनी है जोकि कुछ सालों पहले ही स्टार्ट हुई है और तब से अब तक खूब चल रही है । दोस्तों आपको बता दूं कि यह बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह हर किसी को रहने के लिए रूम देता है फिर चाहे उसकी शादी हुई हो या फिर नहीं हुई हो इसे कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन इनके अलावा इसके कुछ नियम और कानून है यदि आप और का पालन सही से करेंगे तो आपको यहां पर रूम लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। तो दोस्तों आज मैं आपको इसका संपूर्ण ट्यूटोरियल इस महत्वपूर्ण जानकारी के अंदर देने वाला हूं इसलिए इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

ओयो को जब भारत में शुरू किया गया था। तब से ही यह भारत में लोकप्रिय हो गया है और इसमें खास सुविधाएं होने के कारण यह लोगों को सर्वाधिक पसंद आने लगा ऊपर से यह सस्ता भी पड़ता है तो उस वजह से भी लोगों को यह अत्यधिक पसंद आया। आपको बता दूं कि जब इसकी शुरुआत हुई थी तब यह केवल और केवल भारत में ही चल रहा था परंतु आज के दौर में यह अन्य देशों में भी चल रहा है और यह वास्तव में एक अच्छी सुविधा है।

मुझे पता है कि अब आप इसके बारे में जानने के लिए बेसब्र हो रहे होंगे तो दोस्तों अब मैं आपको और नहीं तडपाऊंगा और आपको सीधा इस जानकारी के अंदर ले चलता हूं ताकि आपको ओयो के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। तो चलिए दोस्तों चलते हैं-

OYO क्या होता है ?

दोस्तों ‘OYO क्या होता है’ के बारे में बताने से पहले मैं आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में अवगत कराना चाहता हूं तो दोस्तों OYO की फुल फॉर्म होती है – On Your Own वहीं यदि बात करें इसके हिंदी में मतलब की तो दोस्तों इसका मतलब है “आपके खुद का मकान”अर्थात यह ऐसा मकान होता है जिसका इस्तेमाल तुम अपनी मर्जी से जैसे चाहे कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि इसको एक अन्य नाम से भी जानते हैं तो वह नाम है ‘OYO Hotel’ कुछ लोग इसे होम भी कहते हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि यह एक Indian Company है। यदि बात की जाए कि इसकी शुरुआत कब हुई थी तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि इसकी शुरुआत सन् 2013 में अपनी पढ़ाई छोड़ ने के बाद ‘रितेश अग्रवाल’ ने की थी। तुम्हें बता दूं कि शुरुआत से ही इसकी पोपुलरिटी बढ़ने लगी और देखते-देखते अन्य देशों ने भी इसका प्रयोग करना आरंभ कर दिया।

OYO रूम का मतलब क्या है –

OYO रूम का अर्थ कुछ hotels से है जो कि ओयो ने अपने साथ मिला लिये ओयो ने उनको अवश्य अपनाया था लेकिन होटल को ओयो ने खरीदने की बजाय उनके मालिक के साथ मिलकर उनके होटल को ओयो के नाम से चलाया और अभी भी चला रहे हैं। तो दोस्तों इसका सीधा सा मतलब है कि जो कोई व्यक्ति ओयो पर रहता है तो उससे ओयो कुछ पैसा लेता है और उस होटल के मालिक को भी वह कुछ पैसे मिल जाते हैं।

यदि आपको अभी भी समझ में नहीं आया तो मैं आपको ऐसे और सरल करके बताता हूं। ओयो रूम अर्थात ओयो के होटल बुक करके यदि कोई व्यक्ति वहां पर जाकर रहता है तो उसी रूम को जहां वह जाकर रहता है उसे ओयो रूम कहते हैं।

OYO का मालिक कौन है ?

दोस्तों कुछ स्थितियों में बनाने वाला ही मालिक होता है और कुछ स्थितियों में बनाने वाले से कोई खरीद लेता है और वह उसका मालिक बन जाता है परंतु दोस्तों यहां पर ऐसा नहीं है यहां पर जिसने इसे बनाया है इसका मालिक वही है मेरा कहने का मतलब है कि रितेश अग्रवाल ने इसे बनाया है तो यही इसके मालिक हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई 2013 में छोड़ने के बाद इस कंपनी को बनाया था। दोस्तों यदि बात की जाए इनके रहने की तो दोस्तों उस समय यह उड़ीसा के बरहमपुर जिले में रहते थे। जब इन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी तब यह अपनी कंपनी को ही सबसे अधिक टाइम देते थे तब इनकी उम्र लगभग 20 वर्ष के आसपास होगी। यदि वर्तमान में इनकी उम्र की बात की जाए तो इनकी उम्र यदि वर्तमान में इनकी उम्र की बात की जाए तो उनकी उम्र 28 के करीब है।

OYO कैसे बना ?

दोस्तों इसके पीछे एक मनोरंजक कारण है। और कारण यह है कि जब यह दिल्ली में पढ़ाई कर रहे थे तब यह पढ़ाई पर कम ध्यान दे रहे थे और बाहर घूमने चले जाते थे मेरा कहने का मतलब है कि यह दिल्ली से बाहर कहीं घूमने के लिए चले जाते थे और वहां पर यह बहुत परेशान रहते थे रहने के लिए क्योंकि उस टाइम पर रहने की इतनी अच्छी सुविधाएं नहीं थी।

Mobile से दीवार पर वीडियो कैसे चलाएं – वीडियो प्रोजेक्टर एप्लीकेशन 2022

Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?

Realme किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?

तभी इनके दिमाग में यह सुझाव आया कि क्यों ना कुछ ऐसा बनाया जाए जहां पर लोग एक खुद के मकान जैसे रह सकें और उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं मिलें। तो बस इसी ख्याल से उन्होंने इसे बनाया था। दोस्तों जब वह रात में कहीं ठहरते थे तब उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत आती थी क्योंकि वहां पर या तो रूम साफ सुथरा नहीं होता था या फिर अन्य प्रकार की सुविधाएं होती थी तब उन्होंने अच्छी सुविधाएं देने के लिए ओयो का निर्माण किया

ओयो एप्लीकेशन में अकाउंट कैसे बनाएं –

दोस्तों यह इतना फेमस हुआ है कि इसकी एप्लीकेशन भी बन चुकी है। अर्थात यहां पर आप ऑनलाइन भी रूम बुक कर सकते हैं पर इसके लिए आपको सबसे पहले यहां पर काम की आवश्यकता होती है यहां पर तो मैं अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है तभी आपको यहां पर ओयो पर रूम के बारे में सभी जानकारी मिलती है । दोस्तों आपको ओयो एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और वहां पर आपको अकाउंट बनाना है।
अकाउंट बनाने की बहुत सरल विधि है

आपको इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

डाउनलोड करने के पश्चात आपको यहां पर इसे खोलने के पश्चात अपना मोबाइल नंबर देना होता है और allow पर क्लिक करके एक परमिशन देनी होती है।

इसके पश्चाताप के उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जो आपने परमिशन देने हेतु अप्लाई किया था।

सर आपको अपनी प्रोफाइल में जाना है और वहां पर अब नहीं संपूर्ण जानकारी डालनी है जैसे कि आपकी ईमेल आईडी , आपका नाम एवं आप शादीशुदा हैं या फिर आपकी शादी नहीं हुई है यह सारी जानकारी आपको डालनी है।

जैसे ही आप पूछी गई सभी जानकारियां दे देते हैं तब आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है जिससे तुम ओयो रूम बुक कर सकते हैं।

अब यदि आप पूछें कि ओयो पर रूम कैसे बुक करते हैं तो दोस्तों इसकी प्रक्रिया काफी सरल है और मेरे ख्याल से आप आसानी से यहां पर रूम बुक कर सकते हैं परंतु दोस्तों यदि फिर भी तुम्हें रूम बुक करने में कोई परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं हम इसके लिए अलग से लेख लिख देंगे।

ओयो रूम के फायदे –

दोस्तों जब हम कहीं लंबे घूमने के लिए जाते हैं तब हम वहां पर सोचते हैं कि यार रुके कहां और हर कोई चाहता है कि वह ऐसी जगह रुके जहां पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हो तो दोस्तों ऐसी सभी सुविधाएं आपको ओयो के अंदर मिल जाएंगी।

दोस्तों यहां पर आपका खर्चा भी अधिक नहीं आता है क्योंकि जब हम कहीं घूमने जाते हैं तब हमें खर्च की भी चिंता रहती है कि जहां हम रुकेंगे वहां पर खर्च अधिक आएगा रुकने का, तो दोस्तों यहां पर यह समस्या भी नहीं रहेगी। आपका कुछ पैसों में ही काम हो जाएगा फिर चाहे आप शादीशुदा हो या फिर आपकी शादी नहीं हुई हो आपको यहां पर अवश्य प्रवेश मिल जाएगा।

🔍Instagram से पैसे कमाने के टॉप 5 बेस्ट तरीके 2022

🔍Domain Authority (DA) क्या होती है ?

🔍UPI क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं 

🔍सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।

यहां पर आपको कम कीमत के साथ अनेकों फैसिलिटी मिलती है जैसे कि आपको यहां पर खाना मिलता है, टीवी देखने के लिए मिलती है, AC मिलती है एवं इसके अलावा भी अन्य सुविधाएं मिलती हैं जो कि फ्री ऑफ कॉस्ट होती है।

दोस्तों आप कहीं से भी हो कोई फर्क नहीं पड़ता है सर आप चाहे विदेश से भी क्यों ना हो तब भी आपको यहां पर प्रवेश मिल जाएगा पर उससे पहले आपको अपने बारे में संपूर्ण जानकारी देनी होगी। यह 24 घंटे खुला रहता है।

दोस्तों इन फायदों के अलावा भी यहां पर आपको अन्य फायदे भी देखने के लिए मिल जाएंगे।

ओयो के नुकसान –

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हर चीज में अच्छाई के पीछे बुराई छुपी होती है और अच्छे काम के पीछे गलत काम भी हो सकता है या फिर कह सकते हैं कि अच्छे काम हैं तो बुरे काम भी हैं और अच्छाई भी है तो बुराई भी है। तो दोस्तों उसी प्रकार यहां पर इसके कुछ लाभ भी है और कुछ हानि भी हैं। लेकिन लाभ की अपेक्षा यहां पर हानि कम होती हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और यदि आपको इस जानकारी से संबंधित अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।
इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद

Previous articleMobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?
Next articleइंस्टाग्राम रील्स को वायरल कैसे करें -टॉप 5 तरीके – 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here