Pan Card कैसे बनाएं Online? 2022 अपने मोबाइल से

0
16

Pan Card कैसे बनाएं Online? 2022

Pan Card कैसे बनाएं Online? 2022

Pan Card कैसे बनाएं? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो एक बार फिर से स्वागत करते हैं हमारी वेबसाइट के न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल। क्या आप लोगों की एज 18 हो चुकी है। तो क्या आप लोगों के पास Pan Card है या नहीं या आप Pan Card बनाना चाहते हैं? अगर पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी और हेल्पफुल साबित हो सकती है। क्योंकि आज हम आपको सिखाने वाले हैं कि पैन कार्ड कैसे बनए Online घर बैठे ही स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करेंगे तो आप भी पेन कार्ड बनाना सीख जाएंगे। वह भी 5 मिनट के अंदर और Pan Card बनकर आप लोगों के लिए तैयार हो जाएगा।

खासकर हम उन लोगों के लिए इस प्रकार की पोस्ट लेकर आते हैं जिनको थोड़ी बहुत जानकारी होती है। लेकिन सही स्टेप्स ना होने की वजह से वह अपने काम में रुकावट पाते हैं कि इससे आगे आकर क्या किया जाए। अगर आप लोगों को कुछ ऐसी वेबसाइट की हेल्प चाहिए जो आपको Pan Card से संबंधित कुछ जानकारी दें। तो उनमें से हमारी वेबसाइट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है क्योंकि हम हमेशा अपने यूजर के लिए इस प्रकार की जानकारी शेयर करते हैं।

इसीलिए आज हम इस पोस्ट के द्वारा आप को सिखाने वाले हैं कि पैन कार्ड कैसे बनाएं साथ ही साथ आपको Pan Card डाउनलोड कैसे करते हैं। Pan Card की फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो ज्यादा बात को ना बढ़ाते हुए अपने टॉपिक की ओर चलते हैं। और सीख लेते हैं कि पैन कार्ड Online कैसे बनाते हैं?

PAN का फुल फॉर्म क्या है?

जी हां दोस्तों pan की एक फुल फॉर्म होती है यदि आपको नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। पैन कार्ड जो बनाते हैं उसे Pan Card की फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर होती है। यदि आपको हिंदी फोरम के बारे में जानना है तो इस का फुल फॉर्म स्थाई खाता संख्या होती है।

P Permannent (स्थायी)
A Account (खाता)
N Number (संख्या)

Pan Card कैसे बनाएं?

दोस्तों पैन कार्ड बनाने का जो तरीका होता है Online तरीका और दूसरा ऑफलाइन तरीका Online जो तरीका होता है। उसमें एक एनएसडीएल पोर्टल और दूसरा होता है इनकम टैक्स इंडिया पोर्टल दोनों के कार्य एक जैसे हैं इनकम टैक्स इंडिया पोर्टल से जो Pan Card बनेगा। उसमें आपके सिग्नेचर नहीं होते हैं और एनएसडीएल पोर्टल से जो Pan Card का बनाया जाएगा। उसमें आपको सब कुछ मिलेगा लेकिन दोनों के काम सेम है।

यदि आपको जल्दी से जल्दी अपना ई कार्ड की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है। तो आपको ही पैन कार्ड ही बनाना होगा क्योंकि एनएसडीएल पोर्टल से Pan Card बनाने के लिए आपको 10 से 15 दिन का समय लगेगा। और Pan Card बनाने के लिए आपको अप्लाई करते हैं उसका प्रिंट मिल जाएगा। और किसी भी काम के लिए उसका इस्तेमाल किया जा सकता है तो चलिए आगे बढ़ते हैं और Pan Card कैसे बनाएं जान लेते हैं।

जैसे कि आज हम e-pan कार्ड कैसे बनाएं वह सिखाने वाले हैं और e-pan कार्ड बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए? सिर्फ आधार कार्ड और कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है वह नंबर आपके पास होना चाहिए। क्योंकि उस पर एक ओटीपी दिया जाता है बस और कुछ नहीं फिर आपका ई Pan Card बनकर तैयार।

Step 1 e-PAN पोर्टल पर जाएं

इ Pan Card बनाने के लिए आपको एक नया पोर्टल बनाया गया है आपको उसी को हड़ताल पर जाना है। जो भी नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।

उसके बाद आपके सामने एक पीस ओपन होगा उसकी लेफ्ट साइड में Quick Links नाम से मेन्यू दिखाई दे रहा होगा। उसमें मेनू के नीचे इंस्टेंट e-pan कार्ड नाम से एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। आपके सामने ही Pan Card का फेसबुक नंबर दीजिए आपको गेट न्यू ई पैन नाम से एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 2 आधार नंबर डालें

हम आपको अपना आधार नंबर को बॉक्स में लिखना है आधार नंबर हम 12 अंकों का होता है। उसी नंबर को डालना है फिर आपको नीचे आई कंफर्म डेट पर क्लिक करना है, नीचे कंटीन्यू नाम से एक और बटन देखने को मिल जाएगा उस पर क्लिक करें।

Step 3 टर्म एंड कंडीशन स्वीकार करें

अब आपके सामने एक और पेज ओपन होगा इस बीच में आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है। सिंपल से नीचे एक टर्म एंड कंडीशन का बॉक्स ओपन होगा। उसको सेलेक्ट करना है और घंटी पर क्लिक करना है।

Step 4 ओटीपी वेरीफाई करें

जो आपने आधार कार्ड का नंबर डाला है उस आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होगा। उसी नंबर पर ओटीपी आता है उस ओटीपी को बॉक्स में डालने के बाद चेक बॉक्स को सिलेक्ट कर और कंटिन्यू पर क्लिक करें।

Step 5 Verify and Continue

जो आपने आधार कार्ड दिया था उस आधार कार्ड में जो नाम एड्रेस जन्म तिथि सब कुछ आ जाएगा। आप को डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी सिर्फ आपको आई असेप्ट डेट पर क्लिक करना है उसके बाद कंटीन्यू करें।

Step 6 e-Pan Submitted Successfully

यदि आपने ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स अब ध्यान से फॉलो करेंगे तो उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से Your request for e-Pan has been submitted successfully का मैसेज आ जाएगा। और नीचे आपको Acknowledgement Number नंबर मिल जाएगा सेव करने के बाद काम आएगा।

Pan Card डाउनलोड कैसे करें?

अगर आपने सभी स्टाफ ध्यान से होलो करके ही Pan Card सबमिट कर दिया है। तो अब आपको अपना Pan Card डाउनलोड कर लेना चाहिए तो नीचे वाले स्टेप्स के द्वारा पेन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

तो सबसे पहले आपको डाउनलोड Pan Card की इस लिंक पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने चेक स्टेटस डाउनलोड पैन का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आधार कार्ड से Pan Card के लिए आवेदन किया था। उस आधार कार्ड का नंबर बॉक्स में डालें आपकी आधार कार्ड की सबसे मोबाइल नंबर लिंक है। उस पर ओटीपी आता है उस ओटीपी को वेरीफाई करें हम आपके सामने करंट स्टेटस ऑफ योर Pan Card रिक्वेस्ट से पेज ओपन होगा। यदि आपको कोई डाउनलोड का ऑप्शन नहीं देखता है तो कुछ समय इंतजार करें कि द्वारा से चेक करें 10 से 15 मिनट इंतजार करने के बाद आ जाएगा।

अब आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे View E-PAN & Download E-PAN चैनल डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड ई पेन पर क्लिक करना है। बस आपको एक पीडीएफ फाइल मिल जाएगी Pan Card के पीडीएफ फाइल में पासवर्ड होगा पासवर्ड आपकी जन्मतिथि होती है।

👉 driving-licence-ke-liye-online-apply-kaise-kare2022

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों आशा करते हैं कि अब आपको मालूम हो गया होगा कि Pan Card कैसे बनाएं Online? 2022 आप सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ Pan Card बनाना सीख सकते हैं। जो कि हमने आपको बहुत ही सरल और हिंदी भाषा में समझाया है उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी। और आपके लिए हेल्पफुल रहेगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। बाकी आपको कोई सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

Previous articleDriving Licence के लिए Online Apply कैसे करें ? 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here