Paytm की केवाईसी कैसे करें ? 2022 घर बैठे 5 मिनट में

0
77

Paytm की केवाईसी कैसे करें ? 2022 घर बैठे 5 मिनट में

Paytm की केवाईसी कैसे करें ? 2022 घर बैठे 5 मिनट में

Paytm की केवाईसी कैसे करें ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग अगर आपका Paytm वॉलेट वेरीफाई नहीं है तो आप Paytm केवाईसी कैसे करें ऑनलाइन 2022 इस पोस्ट में आपको Paytm फुल केवाईसी करने के बारे में सारी प्रोसेस हम बताने वाले हैं। ताकि आप आसानी से Paytm में केवाईसी कर सकें पहले Paytm केवाईसी किए बिना आप यूज कर सकते थे लेकिन अब आरबीआई के नए निर्देशानुसार आपको अपने वॉलेट को अपग्रेड करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपको पेमेंट रिसीव करना है तो आपको अपना अपग्रेड करना ही होता है।

लेकिन दोस्तों अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको बहुत सारे एरर देखने के लिए मिलेंगे आपको पेमेंट रिसीव नहीं हो पाएगा। साथ ही आप पैसे भी ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे इसीलिए आपको अपनी केवाईसी करवानी चाहिए।

लेकिन अगर आप केवाईसी करवा लेते हैं तो आपको बेनिफिट्स भी बहुत सारे मिलेंगे कंपनी ने अपने सभी वेरीफाइड यूजर को लाभ देने के लिए बहुत सारे कैशबैक ऑफर भी दिए हैं। अगर आप चाहे तो देख सकते हैं आपको क्या क्या बेनिफिटसे मिलने वाले हैं ऐप को खोलने के बाद आप को सबसे ऊपर कैशबैक लिखा हुआ दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है वहां पर आपको न्यू ऑफर माय ऑफर्स और माय वाउचर आदि के बारे में कोड दिखा दिए जाएंगे। आप वहां से इनका लाभ उठा सकते हैं लेकिन याद रखना है पेटीएम फुल केवाईसी और मिनी केवाईसी के ऑफर में बदलाव हो सकता है।

ऑनलाइन Paytm केवाईसी कैसे करें ?

अगर आप Paytm का प्रयोग करना चाहते हैं तो केवाईसी से तो आपको करवानी होगी और मैं आपको केवाईसी कैसे करते हैं इसके बारे में जो तरीके बताने वाला हूं। आपको जरूर वह मेथड पसंद आएंगे और आप आसानी से अपने वॉलेट को अपग्रेड कर सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि पेटीएम मिनी केवाईसी और फुल केवाईसी वेरीफिकेशन में अंतर क्या होता है।

और दोनों में से आपको कौन सी वेरीफिकेशन करवानी चाहिए दोनों के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। और दोनों प्रोसेस भी अलग-अलग हैं और वेरिफिकेशन के दौरान आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता हो सकती है इसके बारे में जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

Paytm मिनी केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें ?

दोस्तों आप लोग मिनी या फुल दोनों केवाईसी में से किसी भी केवाईसी को करवा सकते हैं सबसे पहले आपके पास ड्राइवरी लाइसेंस, पासवर्ड, वोटर आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, इन गवर्नमेंट आइडेंटी मै से कोई भी डॉक्यूमेंट होना जरूरी है। उसके बाद अगर आप मिनी केवाईसी को सेलेक्ट करते हैं तो आपको यह बेनिफिट्स हो सकते हैं।

Paytm मिनी केवाईसी के फायदे

  • आप अपने वॉलेट में से हर मंथ ₹10000 तक स्पेंट कर सकते हैं उससे ज्यादा नहीं कर सकते हैं.
  • अपनी वॉलेट में आप ₹100000 से ज्यादा पैसे नहीं रख सकते हैं।
  • Paytm सेविंग बैंक अकाउंट ऑनलाइन ओपन नहीं कर पाएंगे।
  • मिनी केवाईसी की अवधि सिर्फ 24 महीने की है उसके बाद अगर आप कंटिन्यू रखना है तो फुल केवाईसी करवानी ही पड़ेगी।

👉 jio-phone-mein-do-whatsapp-kaise-chalayen-2022/

Paytm की मिनी केवाईसी कैसे करें ?

1) पेटीएम से मिनी केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको Paytm एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको इसमें लॉगइन करना होगा। अब आपको यहां पर पेटीएम में पेटीएम केवाईसी का ऑप्शन दिख रहा होगा।

2) अब आपको यहां पर डिटेल भरनी है और क्लियर गवर्नमेंट आईडेंटिटी की फोटो अपलोड करनी पड़ेगी।

3) अगर आपने सारी जानकारी यहां पर सही तरीके से भर दी है तो 24 घंटों के अंदर आपका वॉलेट सक्सेसफुल वेरीफाइड हो जाएगा। अगर आपने कोई भी जानकारी गलत कर दी है तो आपके पास उस गलती को सुधारने के लिए आपके पास मैसेज आएगा जिस मैसेज को पढ़कर आप अपनी गलती को सुधार भी सकते हैं। तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपनी Paytm की मिनी केवाईसी को कर सकते हैं।

Paytm फुल केवाईसी कैसे करें ?

अगर आप अपने पेटीएम वॉलेट को पूरी तरह से अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको यहां पर फुल केवाईसी करनी होगी। ताकि कोई भी लिमिट ना रहे यह भी बहुत आसान है इसमें आप आसानी से अपने वॉलेट को अपग्रेड कर सकते हैं चलिए आगे की जानकारी जान लेते हैं।

सबसे पहले फुल केवाईसी करने के लिए आपके पास एक गवर्नमेंट आईडेंटी होनी आवश्यक है।

1) अगर आप घर पर बैठ कर अपने वॉलेट को अपग्रेड करवाना चाहते हैं तो ऐप में लॉग इन करना होगा और मिनी की जगह पर आप को फुल केवाईसी को सेलेक्ट करना होगा। फिर आपको सारी की सारी डिटेल सबमिट करनी है थोड़ी देर में आपको पेटीएम एजेंट का कॉल आ जाएगा। आपको उसे टाइम और पते के बारे में जानकारी देनी है। और वह आसानी से आपसे एक गवर्नमेंट आईडेंटी वेरीफाई मांगेगा।

अब इसके बाद आपको अपना अंगूठा मशीन पर वेरीफाई करना है अगर आपकी आइडेंटी सही होगी तो उसी सक्सेसफुल वॉलेट फूली अपग्रेड हो जाएगा।

2) अगर आप वॉलेट को अपग्रेड करने के लिए दूसरा तरीका अपनाना चाहते हैं तो दूसरा तरीका भी बेहद आसान है। आपको कोई भी एक गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट चाहे वह आधार कार्ड ही क्यों ना हो उसे ले सकते हैं वह तो सभी के पास होता ही है।

3) अब इसके बाद आपको Paytm Nearby केवाईसी सेंटर देखना है पेटीएम वॉलेट में केवाईसी सेंटर फंक्शन की सहायता से अपने आसपास के सेंटर का आसानी से पता लग सकता है। और वहां पर आपको आधार कार्ड लेकर जाना है वह आपको वॉलेट अपग्रेड करके आसानी से दे देगा।

👉 umangapp-se-loan-ke-liye-apply-kaise-karen-2022

अंतिम शब्द

दोस्तों हम आप लोगों से उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को पेटीएम केवाईसी करने के बारे में जानकारी दी है। और इसी के साथ हमने आपको बताया है कि आप मिनी केवाईसी कैसे कर सकते हैं और फुल केवाईसी कैसे कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी को जान सकें।
धन्यवाद

Previous articleYouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ? 2022
Next articleShare Market में निवेश शुरू कैसे करें ? 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here