Share Market में invest कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में –

0
5

Share Market क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे किया जा सकता है इस प्रकार दोस्तों हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपना पैसा निवेश कर सके लेकिन इस प्रकार स्टॉक मार्केट एक सफल निवेशक बनने के लिए और दोस्तों पैसा कमाने के लिए हम सभी लोगों को शेयर मार्केटिंग की सभी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक होता है तभी हम हम अपना पैसा अच्छी तरीके से निवेश कर सकेंगे।

Share Market क्या है ?

तो चलिए दोस्तों पहले हम सब इसके बारे में थोड़ा कुछ जान लेते है कि शेयर मार्केटिंग होता है क्या तो शेयर मार्केटिंग एक ऐसा मार्केट होता है उस जगह से अनेक कंपनियों के शेयर खरीदे जाते हैं और दोस्तों उसी प्रकार अनेक कंपनियों के शेयर यहां से बेचे जाते हैं यह एक ऐसा तरीका होता है जहां पर कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसान तरीके से बहुत सारा पैसा कमा सकता है और इसके अतिरिक्त वह अपना पैसा कमा भी सकता है अगर आप लोग किसी भी कंपनी से शेयर खरीद लेते हैं तो आप लोग उस कंपनी के एक हिस्सेदार बन जाते हैं आप उस कंपनी से जितना शेयर खरीद लेते हैं और उस कंपनी के आप लोग उतने ही परसेंट के एक हिस्सेदार बन जाते हैं।

अगर उस कंपनी को आने वाले भविष्य में फायदा या नुकसान होता है तो आप लोगों को उसमें एक हिस्सेदार के रूप में दिया जाता है अगर आप लोगों को घाटा हो जाता है या फायदा हो जाता है उत्तरा दोस्तों आप लोगों को यहां पर पैसा गवा सकते हैं और पैसे का लाभ उठा भी सकते हैं इस प्रकार का उतार-चढ़ाव को भविष्य में लगा ही रहता है। अब मैं आप लोगों को नीचे बताने वाला हूं कि आप लोगों को कंपनी से शेयर मार्केटिंग कब खरीदनी चाहिए तो नीचे हम विस्तार पूर्वक बात करने वाले हैं।

तो चलिए दोस्तों अब हम जाने वाले हैं शेयर मार्केटिंग में शेयर कब और कैसे खरीदा जा सकता है और आप लोगों को इसके बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी होता है कि स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने से पहले हम लोगों को इससे पहले अपना एक experience फिर से कर लेना चाहिए और सरकार हम लोगों को कब अपना इन्वेस्ट करना होगा किस प्रकार इन्वेस्ट करना चाहिए किस प्रकार हम लोग कंपनी में पैसा लगा सकते हैं यह सब करने के बाद उस तो तब हम लोग बहुत ही अच्छा फायदा ले सकेंगे इस प्रकार आप लोगों को इन सभी के बारे में जानकारी अच्छी होनी चाहिए और आपको जानकारी रखनी चाहिए।

Share market मैं हम लोगों को share कब खरीदनी चाहिए?

और इसके बाद ही आप लोग अच्छे से शेयर मार्केट में अपना निवेश कर पाओगे और आप लोग इसके अतिरिक्त यह भी जान पाओगे कि कौन सा शेयर मार्केटिंग बड़ा है और कौन सा छोटा है इस सब की जानकारी लगाने से पहले आप लोगों को economics time इस तरह आप लोगों को एक न्यूज़ भेज कर पढ़ लेना चाहिए या फिर आप लोग किसी भी NDTV business वाली न्यूज़ पेपर को आसानी से देख सकते हैं वहां से आप लोगों को शेयर मार्केटिंग के बारे में बहुत सी जानकारी देखने को मिल जाती है लेकिन दोस्तों यह सभी आपके लिए बहुत ही खतरे से भरी हुई मार्केट होती है।

इस प्रकार आप लोगों को जानकारी हो जाने के बाद ही निवेश करना चाहिए क्योंकि अगर आप लोगों की फाइनेंस स्थिति सही होती है तो आप लोग को किसी भी प्रकार का नुकसान या घाटा नहीं हो सकता है अगर आप लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप लोगों को शेयर मार्केट में नुकसान या घाटा हो सकता है इस प्रकार आप लोगों को प्रारंभ करने से पहले कुछ ही पैसों का यूज करना होगा जिससे आप लोगों को यहां पर अच्छे तरीके से पैसे कमाने में निवेश कर सके अगर आप लोग शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो इसके पहले आप लोगों को बहुत सारी जानकारी एक दूसरे ले लेनी होगी क्योंकि बहुत बार हम लोगों के साथ ऐसा हो जाता है कि हम लोग शेयर मार्केटिंग के जरिए धोखाधड़ी में बस जाते हैं, और हम लोगों को बहुत सारा नुकसान झेलना पड़ता है।

क्योंकि आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो बहुत ही सारा फ्रॉड करती रहती है इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को ऐसी फ्रॉड कंपनियों से दूर रहना होगा आप लोगों को उन कंपनियों के बारे में जानकारी अच्छी से ले लेनी होगी तभी आप लोगों को उसमें अपना पैसा लगाना होगा क्योंकि आज के समय में बहुत सारे कंपनियों के नाम हमने देखे हैं जो भाग जाते हैं अगर आप लोगों को ही साथ ऐसा हो जाता है तो आप लोगों को बहुत सारा नुकसान झेलना पड़ेगा इस प्रकार आप लोगों को इन सब के बारे में अच्छे से राय लेने नहीं होगी इस प्रकार दोस्तों अगर आप लोग किसी कंपनी के साथ शेयर खरीदना चाहते हैं तो उसके बारे में आप लोगों को बहुत ही अच्छे तरीके से जानकारी लेने नहीं होगी तभी आप लोग वहां पर निवेश कर सकते हैं।

Share market Mein invest Kaise Karen.

अगर दोस्तों तो आप लोग शेयर मार्केट निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोग मेरे करने के लिए सबसे पहले किसी ब्रोकर की सहायता से यह सब कर सकते हैं क्योंकि अगर आप लोग चाहते हैं कि इसे डायरेक्ट किसी शेयर मार्केटिंग से शेयर खरीद ली तो आप लोग यह नहीं कर सकती हैं इस प्रकार आप लोगों को शेयर मार्केट में शेयर बेचना या खरीदना चाहते हैं जिसके लिए आप लोग किसी ब्रोकर की सहायता लेनी होगी डॉग दोस्तों आज के समय में आप लोगों को हनीफ मौजूद ब्रोकर देखने को मिल जाते हैं अगर आप लोग शेयर मार्केट में किसी प्रकार से निवेश करना चाहती हैं।

तो सबसे पहले आप लोगों की ब्रोकर से कांटेक्ट करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। सरका जाए तो आज के समय में आप लोगों को बहुत सारी सभी ब्रोकर के बारे में जानकारी मोबाइल एप्लीकेशन या किसी वेबसाइट पर उपलब्ध देखने को मिल जाती है। अगर दोस्तों आप लोग शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप लोग ₹5000 इन्वेस्ट करके शुरू भी कर सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को ज्यादा पैसा नहीं लगाना है क्योंकि आप कम पैसे से ही अगर यह काम चालू करते हैं तो आप लोग अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप लोगों को खान होने की भी संभावना नहीं रहेगी।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें ?

तो चलिए दोस्तों अब हम जाने वाली है नीचे कि शेयर मार्केट में हम निवेश किस प्रकार कर सकते हैं।
1. Saving bank account

अगर दोस्तों आप लोग शेयर मार्केट में शेयर खरीदना या बेचना इस प्रकार ऑनलाइन घर बैठे बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को सबसे पहले एक कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद लेनी होगी जिससे आप लोग जिससे आप लोग इंटरनेट बैंकिंग अपने घर पर ही चालू कर सकती है अगर आप लोगों के पास कंप्यूटर नहीं होता है तो आप लोग मोबाइल से भी यह सब कर सकते हैं क्योंकि मोबाइल से भी इसे शेयर मार्केटिंग करना बहुत ही आसान हो चुका है इस प्रकार हम लोगों को पैसे का लेनदेन से करना होता है और सेविंग बैंक अकाउंट को बहुत ही अच्छी तरीके से ट्रेडिंग अकाउंट के साथ लिंक करने की आवश्यकता पड़ती है।

2. Stock broker

स्टॉक मार्केट में हम सभी प्रकार के कंपनियों में Stock Exchange पर आप लोगों को लिस्टेड देखने को मिल जाती हैं इस प्रकार आप लोग डायरेक्ट स्टॉक मार्केट बेच या खरीद नहीं सकते हैं इसलिए आप लोगों को दोस्तों एक अच्छे सी ब्लॉक कर के पास जाकर लोगों को एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है इस प्रकार आप लोगों को वहां पर बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर एक्सचेंज में मेंबर होते हैं अगर आप लोग किसी को शेयर खरीदने का ऑर्डर देना चाहते हैं तो वहां पर हम लोगों को एक अच्छे ब्रोकर के लिए प्लेटफार्म देखने को मिल जाता है वहां से आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से डायरेक्ट स्टॉक एक्सचेंज के लिए ब्रोकर को जाना होता है वहां से आप लोगों के लिए वह आप लोगों के शेयर वहां से खरीद या बेच सकते हैं।

3. Trading account

Trading account दोस्तों वह अकाउंट होता है जिसमें हम बहुत ही आसन तरीके से शेयर को खरीदे आप भेज सकते हैं लेकिन यह अकाउंट हम लोगों के लिए स्टॉक ब्रोकर केवल खोलता है और आप लोग ट्रेंडिंग अकाउंट को अपने किसी भी सेविंग का बैंक अकाउंट के साथ बहुत ही अच्छी तरीके से लिंक करवा सकते हो इससे हम लोगों को यह फायदा होता है हमारा पैसा इसमें बहुत ही अच्छी तरीके से ऐड हो जाता है और जब हम लोगों को कभी आवश्यकता पड़ जाती है तो इस प्रकार हम अपने शेयर को बहुत ही अच्छी तरीके से खरीदे आप बेच सकते हैं।

4. Demat account

यहां पर हम लोग दोस्तों बहुत ही अच्छी तरीके से स्टॉक मार्केट में शेयर को बेच या खरीद सकते हैं तो इस प्रकार शेयर को खरीदते हुए उन लोगों सुरक्षित तरीके से रखने के लिए हम लोगों को डीमेट अकाउंट होना हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है Demat account तो हमें ब्रोकर एक फॉर्म भर कर हम लोगों का बहुत ही अच्छी तरीके से एक डीमैट अकाउंट ओपन करवा देता है।

Demat account and trading account इस प्रकार आप लोग इन दोनों को बहुत ही अच्छी तरीके से किसी ब्रोकर के पास जाकर आप बहुत ही अच्छी तरीके से ओपन करवा सकते हैं इसके लिए आप लोगों को दोस्तों एक आईडी प्रूफ की आवश्यकता होती है अगर आप लोगों के पास पैन कार्ड आधार कार्ड, इनकम प्रूफ पासपोर्ट साइज फोटो बैंक स्टेटमेंट, इस प्रकार का कोई भी आईडी प्रूफ हो तो आप लोग इसे खुलवा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं अब आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से शेयर मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी जान चुके होंगे इस प्रकार अब आप लोगों को दूसरी आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता यहां पर नहीं पड़ेगी दोस्तों बस मैं आप लोगों से एक ही बात कहना चाहूंगा कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे वह भी इसके बारे में पूरी जानकारी जान जाए आपको धन्यवाद।

Previous articleAmazon का मालिक कौन है? और अमेजॉन किस देश की कंपनी है?
Next articleMarketing करने का सबसे आसान तरीका क्या है?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here