सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? जानिए संपूर्ण जानकारी।

0
50

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

हेलो दोस्तों आज की इस एक और न्यू पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज की इस “सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है” पोस्ट में हमें सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप लोग भी सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं। तो आज की पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बनी रहे हैं आपको संपूर्ण जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी और हो सकता है।यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है। साथियों वैसे तो आप सभी लोग जानते होंगे कि सोशल मीडिया आज किस टाइम पर प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक हिस्सा बन गया है।

जितने से हम ज्यादातर फेसबुक, इंस्टाग्राम टि्वटर पर सबसे ज्यादा समय बताया करते हैं। लेकिन अभी तक आप इस बात से अनजान होंगे कि सोशल मीडिया के माध्यम से ही किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट किया जा सकता है। और सोशल मीडिया पर आजकल काफी सारे लोग उपलब्ध हो गए हैं। इस वजह से सोशल मीडिया की अपॉर्चुनिटी सबसे अधिक हो चुकी है। अब इन सभी बातों को सुनकर आपके दिल में एक सवाल तो जरूर उठा होगा कि आखिरकार यह सोशल मीडिया क्या है एवं सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग कैसे करते हैं। आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। तो उस पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहे हैं तो आइए शुरू करते हैं।

सोशल मीडिया क्या है?

दोस्तों सोशल मीडिया मार्केटिंग एक तरह से मार्केटिंग स्ट्रेटजी मानी जाती है। और इसे इंटरनेट मार्केटिंग का ही एक हिस्सा माना जाता है।जहां पर उनके द्वारा अलग-अलग ब्रांड एवं प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कई प्रकार के कंटेंट्स शेयर किए जाते हैं। जिनमें खासकर वीडियो, इंफोग्राफिक, ऑडियो एवं ब्लॉक पोस्ट इतिहास होते हैं। जिनके द्वारा कंपनी के गोल को achieve करते हैं। अर्थात लीड जेनरेशन के लिए एक बहुत ही बेहतरीन तरीका माना गया है। इसके जरिए आप अधिक से अधिक ऑडियंस को अपने ब्रांड के साथ में इंगेज कर सकते हो एवं सोशल मीडिया वेबसाइट पर बहुत से मार्केटस अपनी ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए अलग-अलग प्रकार की स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करते हैं।

साथियों ने तो आप भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने किसी ब्रांड को प्रमोट करने की सोच रहे हो। तो आपको अपने कंटेंट सदैव उपयोगकर्ता के लिए ही बनाने होंगे। अगर आप लोग अपने कंटेंट में अपने ब्रांड के मुताबिक ही चीजें अपलोड करोगे तो फिर ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट से इंगेज नहीं हो पाएंगे इसी वजह से आपको बेहतरीन अट्रैक्टिव एवं यूनिक कंटेंट बनाना ही चाहिए। जिसकी वजह से आपके कंपाइन के मुताबिक अधिक से अधिक ऑडियंस आपसे जुड़ जाएं एवं सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा जबरदस्त तरीका है. जिसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट की सेल एवं ब्रांड की वैल्यू दोनों को बढ़ा सकते हो तो दोस्तों अब आप काफी अच्छी तरीके से सोशल मीडिया के बारे में जान गए होंगे।

सोशल मीडिया मार्केटिंग वेबसाइट क्या है?

दोस्तों अगर आप लोग भी सोशल मीडिया मार्केटिंग पर अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हो या फिर प्रमोट करना चाहते हो और इसके लिए आपके पास कोई ब्लॉग या फिर वेबसाइट उपलब्ध है। और आप उस पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने की पूरी पूरी कोशिश कर रहे हैं। ऐसे मैं आपके लिए बेस्ट सोशल मीडिया वेबसाइट के बारे में जानना बेहद आवश्यक है। जिससे आपके ब्लॉक एवं वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ सके तो आइए उनके बारे में जानते हैं।

(1) फेसबुक

दोस्तों फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट में से एक है। जिसका उपयोग अधिक से अधिक लोगों द्वारा किया जाता है। एवं इसके यूजर से लाखों एवं करोड़ों की संख्या में उपलब्ध हैं। और ऐसे दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे भी एक माना गया है। आप फेसबुक पैड एडवर्टाइजमेंट कंपाइन का उपयोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए कर सकते हो इसी के साथ-साथ आप फेसबुक पर बिल्कुल मुफ्त में अपना बिजनेस पेज बना सकते हो और उस पर अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड पोस्ट भी अपलोड कर सकते हो फेसबुक पर बिलियन की संख्या में यूजर से होते रहते हैं। और इनकी संख्या प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है।

(2) इंस्टाग्राम

साथियों इंस्टाग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए करते हैं। वहां पर आप अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड फोटो एवं वीडियो भी अपलोड कर सकते हो किस प्लेटफार्म पर आपको किसी भी प्रकार की लिंक की आज्ञा नहीं मिलती है। इसके अलावा आप यहां पर किसी पोस्ट में ज्यादा हैवी टेक्स्ट भी ऐड नहीं कर सकते हो आप लोग अपने प्रोडक्ट से संबंधित फोटो एवं वीडियो बनाओगे तो ऐसे मैं इंस्टाग्राम आपके लिए काफिया का फायदेमंद साबित हो सकता है। एवं आपको इंस्टाग्राम पर अपने पेज को grow करने के लिए लोकप्रिय # Stag का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि यह आपकी ऑडियंस तक पहुंचने का एक सबसे बेहतरीन तरीका होता है।

इसके अलावा यदि आप लोग अपने ब्रांड की वैल्यू को बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के साथ कोलैबोरेशन कर सकते हो और जिनकी प्रोफाइल पर ब्लू टिक लगा होता है। ऐसी प्रोफाइल के माध्यम से आप के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे और ऐसा करने से आप के ब्रांड की वैल्यू भी बढ़ने लगती है।आप चलते यहां पर किसी ऐसे व्यक्ति को स्पॉन्सर भी कर सकते हो जिनके मिलियन में फॉलोअर्स है।

(3) टि्वटर

दोस्तों टि्वटर को भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है। यहां पर आपको रोजाना नई नई अपडेट की जानकारी मिलती रहती है। अगर आप लोग यहां पर रोजाना अपने ब्रांड से संबंधित पोस्ट अपलोड करोगे तो ऐसे में यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। एवं यहां पर वीडियो, ब्लॉग पोस्ट, लिंग और इमेज को शेयर करना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। इसी के साथ-साथ आप ट्विटर पर पैड कंपाइन एवं स्पॉन्सर्ड ऐड भी चला सकते हो।

(4) लिंकडइन

दोस्तों लिंकडइन भी बेस्ट सोशल मीडिया वेबसाइट में से एक है।एवं इसे बिजनेस टू बिजनेस के लिए सबसे अच्छा माना गया है।अगर आप अपने प्रोडक्ट को बिजनेस टू बिजनेस के लिए सेल करने की सोच रहे हो तो लिंकेडन से अच्छा मौका आपको कहीं नहीं मिलेगा इस पर भी आपको पेड़ कंपाइन एवं स्पॉन्सर्ड एड्स चलाने की अनुमति मिलती है। दोस्तों यहां पर आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को बिल्कुल मुफ्त में प्रमोट कर पाओगे बस आपको इसके लिए यहां पर लिंकडइन बिजनेस पेज बनाने की जरूरत पड़ती है। फिर इस पेज पर आपको रोजाना पोस्ट अपलोड करनी पड़ेगी और फिर धीरे-धीरे करके आपका लिंकडइन बिजनेस पेज भी ग्रो हो जाएगा।

(5) यूट्यूब

दोस्तों शायद ही कोई व्यक्ति है। जो कि यूट्यूब के बारे में नहीं जानता हो क्योंकि यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपनी मनपसंद अनुसार वीडियो देख सकती हो यहां पर आपको कई प्रकार की वीडियो मिल जाती हैं हालांकि दोस्तों यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है मगर उसके बावजूद भी इसे सोशल मीडिया की कैटेगरी में इसी वजह से रखा गया है। कि आप इसके माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से लीड जेनरेशन कर सकते हो

और कीसी के साथ-साथ आप लोग अपने बिजनेस से रिलेटेड वीडियो बनाकर यूट्यूब पर शेयर कर सकते हो।बाद में से आप यूट्यूब के माध्यम से अपनी वेबसाइट में भी एंबेड कर सकते हो यदि आप लोग यूट्यूब पर अच्छी मेहनत करोगे तो इससे आपकी कमाई भी अच्छी होने लगती है। और यूट्यूब पर प्रत्येक महीने में 2 बिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता एक्टिव होते रहते हैं।

(6) स्नैपचैट

साथियों स्नैपचैट भी एक मजेदार और कमल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एप्लीकेशन है। जिस पर आप अपने फोटो एवं वीडियो को आराम से शेयर कर सकते हो क्योंकि इस प्रकार की अनुमति आपको स्नैपचैट देता है। मैं आपको यहां पर एक बात और बता दूं कि जो भी आप इस स्नैपचैट पर अपनी फोटो या फिर वीडियो को अपलोड करते हो तो वह केवल 24 घंटे तक ही अवेलेबल रहता है। इसी कारण से यह रियल टाइम अपडेट के लिए बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म माना गया है। और स्नैपचैट पर सबसे अधिक यूजर्स स्टूडेंट है। और स्नैपचैट पर महीने के 238 मिलियन एक्टिव यूजर्स होते रहते हैं।

(7) टंबलर

साथियों वैसे टंबलर सोशल मीडिया वेबसाइट की कैटेगरी में नहीं आता है। मगर फिर भी इसे सोशल मीडिया की कैटेगरी में इस वजह से रखा गया है क्योंकि इस पर 16 से लेकर 34 वर्ष के बीच वाले यूजर्स उपलब्ध हैं।इसे एक तरह से माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के रूप में माना जाता है।और यहां पर आप अपने प्रोडक्ट एवं ब्लॉक या फिर किसी भी वेबसाइट को आराम से और बिल्कुल मुफ्त में प्रमोट कर सकते हो। और जब भी आप लोग यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हो तो आपको आपके नाम के सब्डोमेन के साथ एक वेबसाइट पेज भी मिलता है।जहां पर आप लिंक को शेयर कर सकते हो इसी के साथ साथ यहां पर फोटो एवं वीडियो और ब्लॉग पोस्ट लिखने का ऑप्शन भी यहां पर मिलता है।

आज आपने क्या सीखा?

तो साथियों हमें उम्मीद है। कि हमारी आज की इस “सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है” पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा।क्योंकि आज किस पोस्ट में हमने आपको सोशल मीडिया से संबंधित कई प्रकार की जानकारी दी हैं। जो कि आपके लिए काफी अगर लाभदायक साबित भी होंगी। अगर आपको हमारी इस पोस्ट में कुछ भी अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Previous articleकीवर्ड क्या होता है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?
Next articleई कॉमर्स क्या है? जानिए इसके फायदे एवं नुकसान के बारे में?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here