UPI क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं 

0
55

UPI क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं?

हेलो दोस्तों तो आप सभी कैसे हैं आज हम UPI क्या है और कैसे उपयोग करना है इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं आपसे एक ही गुजारिश है। कि आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें अगर आपने यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ लिया तो आपको यूपीआई से संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं आएगी तो चलिए जानते हैं यूपीआई क्या है

यूपीआई क्या है ? (What is UPI)

दोस्तों क्या आपको पता है यू पी आई का पूरा नाम क्या है तो आपको बता दें की यूपीआई का पूरा नाम है एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और इसको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के द्वारा बनाया गया है और दोस्तों यूपीआई का उपयोग आप सिर्फ मोबाइल फोन में ही कर सकते हैं दोस्तों आपको बता दें की यूपीआई एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट या एक बैंक से दूसरी बैंक तक पैसा भेजने का काम करता है और दोस्तों यह IMPS की तरह तुरंत एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट तक पैसा पहुंचा देता है।

दोस्तों यूपीआई से पैसे भेजने का बहुत ही सरल तरीका है क्योंकि दोस्तों इसके अंदर आपको कोई भी बैंक अकाउंट की वेरीफिकेशन ऐड करने की जरूरत नहीं होती है। दोस्तों आपको पैसे भेजने के लिए सिर्फ सामने वाले का यूपीआई आईडी से भी पैसे भेज सकते हैं। दोस्तों यूपीआई की एक और जरूरी बात ये है कि आप पैसा भेजते वक्त सामने वाले का बैंक में कोनसा नाम है वो भी आप पता कर सकते हैं दोस्तों इसके कारण आपको कभी भी दुसरे बैंक अकाउंट में पैसा जाने का खतरा नहीं रहेगा और दोस्तों आप ऑनली 4 या 6 डिजिट का यूपीआई पिन डाल कर पैसा भेज सकते हैं।

दोस्तों यूपीआई को अप्रैल 2016 में लाॅंच किया गया था और अगस्त 2016 आते आते गूगल प्लेस्टोर में यूटीआई ऐप आना स्टार्ट हो गया था और दोस्तों धिरे-धिरे जितने भी मोबाइल रिचार्ज के ऐप भी अपने ऐप के अंदर यूपीआई का आॅप्शन देने लगे और दोस्तों पहले सभी बैंक में यूपीआई का फ्यूचर नहीं था पर जैसे ही लोग इसका उपयोग करने लगे फिर करता दोस्तों इंडिया की सभी बैंक भी अभी के समय में यूपीआई जारी करने लगे।

दोस्तों यूपीआई के जरिए आप पैसा भेज भी सकते हैं और दोस्तों किसी से पैसा मगा भी भी सकते हैं। तो दोस्तों आपने अभी तक ऐसा फ्यूचर कही भी नहीं देखा होगा क्योंकि दोस्तों अभी के समय में यूपीआई ही एक ऐसा तरीका है जो बहुत ही सरल है जिससे आप पैसा भेज भी सकते हैं और पैसा मगा भी सकते हैं। और दोस्तों यूपीआई के अंदर इतने सारे फ्यूचर होने कारण यूपीआई दुनिया का सबसे पोपुलर प्लेटफार्म बन गया है।

यूपीआई का इस्तेमाल कैसे करें?

तो दोस्तों आपको बता दें कि यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपके पास एक android phone का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप मोबाइल में ही यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं तो दोस्तों आपके पास मोबाइल हैं तो आप उसमे प्लेस्टोर ओपन करें और आपको कई सारे ऐप्स मिल जाएंगे जो यूपीआई की सर्विस देते हैं। तो दोस्तों में आप सभी को उनमें से कुछ बेस्ट और पोपुलर ऐप्स के नाम बताने वाला हूं जिन्हें आप अपनी मोबाइल में उपयोग करके यूपीआई का लाभ उठा सकते हैं।

Best UPI Popular Apps
1 Google pay
2 phone pay
3 BHIM App
4 Paytm
5 Amazon
6 FreeCharge

दोस्तों आप वैसे तो कोई भी ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। पर मेंने ऊपर दिए हुए कुछ बेस्ट और पोपुलर ऐप्स हैं। जिनका उपयोग बहुत ही ज्यादा होता है और दोस्तों में भी इन सब का उपयोग करता हूं।

दोस्तों ऊपर दिए ऐप को अपने मोबाइल मैं इंस्टॉल कर लेना है फिर आपको यूपीआई के ऑप्शन मैं जाकर उसने अपना बैंक सिलेक्ट कर लेना है उसके बाद आपको अपना यूपीआई का एक पेंट सेट कर ले लेना है जोकि 4 अंकों का होता है और दोस्तों कुछ बैंकों में 6 अंकों का भी होता है दोस्तों आप अपने यूपीआई पिन सेट कर ले ताकि आप जब कहीं कहीं भी अपना बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं और किसी को पैसा भेज सकते हैं।

🔍CashKaro Se Paise Kaise Kamaye 2022

🔍Online Saman Kaise Sell Karen 2022

🔍Bank Loan क्या है और कितने प्रकार का होता है?

🔍गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

दोस्तों आपको बता दें कि यूपीआई कि एक खास बात है की इसका उपयोग करना बहुत ही सरल है और कोई भी व्यक्ति उपयोग कर सकता हैं और दोस्तों आप इससे किसी को पैसा भेज भी सकते हों और मगा भी सकते हों तो दोस्तों आपको यूपीआई का उपयोग करना बहुत ही सरलता से आपको बता दिया है। दोस्तों अब आगे बढ़ते हैं।

यूटीआई कैसे काम करता है?

दोस्तों यूपीआई कैसे काम करता है दोस्तों मेंने ऊपर आपको बताया है कि यूपीआई को एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और इसको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के द्वारा बनाया गया है और दोस्तों NPCI वो और्जिनल हैं। जो की हर आईएमपीएस लेनदेन, एटीएम लेनदेन और उसके बीच हो रहे हर इंटरबैंक लेनदेन मैनेज करती है।

दोस्तों पहले के समय में पैसा भेजने के लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग होना बहुत जरूरी था और दोस्तों इंटरनेट बैंकिंग में बहुत सारी परेशानी होती थी इसलिए दोस्तों भारत सरकार ने कैसलेन बनाने के लिए यूपीआई का निर्माण करना पड़ा और दोस्तों यूपीआई को एकदम और्जिनल बनाया है। तभि तो शुरुआत में कुछ ज्यादा दिक्कतें नहीं आई और समय के साथ-साथ ये बहुत ही आगे बढ़ गया।

दोस्तों आप यूपीआई के थुरू जो भी लेन-देन करते हो उसके जरिए आप एक digital को पैसे भेज रहे हो और असल में दोस्तों पैसा का ट्रांजेक्शन तो एनपीसीआई ही करता है और दोस्तों आप बहुत ही सरलता से यूपीआई का मजा उठा सकते हों। बिना किसी रिस्क के क्योंकि यूपीआई बहुत ही सुरक्षित हैं।

CDN क्या होता है और वेबसाइट के लिए यह कैसे फायदेमंद होता है ?

Amazon और Flipkart पर Debit Card EMI से समान कैसे खरीदें 2022 ? 

गूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

दोस्तों करता पता है कि यूपीआई जब नया-नया आया था तब सभी बैंक यूपीआई के लिए सक्षम नहीं थे किन्तु धीरे-धीरे सभी बैंक को यूपीआई को सक्षम करना पड़ा और एनपीसीआई पहले से ही इतने सारे लेन-देन को मैनेज करती आ रही हैं। इसलिए दोस्तों यूपीआई का लेन-देन मैनेज करने में एनपीसीआई कोई भी दिक्कत नहीं आई।

यूपीआई से संबंधित कुछ जरूरी सवाल-

दोस्तों आप यूपीआई का उपयोग करते हो या फिर करना चाहते हो तो आपके मन में बहुत सारे सवाल आते होंगे तो आज में कुछ इंर्पोडेट सवालों के जवाब दुगा। उसके बाद आपको भी यूपीआई का उपयोग करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

यूपीआई का उपयोग करने के लिए क्या-क्या होना बहुत जरुरी है?

दोस्तों यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन होना चाहिए और बैंक अकाउंट होना चाहिए और उस बैंक का एटीएम कार्ड होना बहुत जरूरी है साथ ही आपकी मोबाइल नंबर का सिम भी बैंक में लिंक होना जरूरी है अगर यह सब आपके पास हैं तो आप यूपीआई का उपयोग करने के लिए सक्षम है। इन सारी चीजों से आप यूपीआई का लाभ उठा सकते हैं।

क्या यूपीआई सुरक्षित हैं?

दोस्तों यूपीआई की सुरक्षा कि बात करें तो इसे एनपीसीआई ने बनाया है जो आईएमपीएस लेनदेन, एटीएम लेनदेन और उनके बिच हो रहे हर इंटरबैंक लेनदेन को मैनेज करती है इसलिए यूपीआई एकदम सुरक्षित सर्विश देता है और दोस्तों एक खास वजह यह है कि आप बैंक में लिंक सिम कार्ड के बिना इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए जब तक तक आपके पास आपका सिम कार्ड है तब तक आपका यूपीआई आपके पास सुरक्षित हैं।

यूपीआई का उपयोग करने के लिए कोनसा ऐप पोपुलर हैं?

दोस्तों यूपीआई के उपयोग के लिए काफी सारे ऐप्स बेस्ट है क्योंकि दोस्तों यूपीआई कितना पॉपुलर है और एक सरल सर्वेश है उसी के कारण बहुत सारी कंपनी भी अपने ऐप्स में यूपीआई का फ्यूचर डाल रही हैं तो आपको बेस्ट यूपीआई जानने हैं तो दोस्तों मेंने आपको ऊपर कुछ बेस्ट ऐप्स के नाम बताए हैं आप उनमें से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Moj App क्या है और कैसे यूज करते हैं ?

Telegram Two – Step Verification इनेबल कैसे करते हैं, 2022में ?

Blogging के लिए Best Hosting कंपनी कौनसी होती है ?

Online Saman Kaise Sell Karen 2022

यूपीआई आईडी करता है?

दोस्तों आप कोई भी यूपीआई ऐप के अंदर अपना अकाउंट बनाते हो तो आपको वो ऐप के तरफ से एक यूपीआई आईडी या यूपीआई एड्रेस मिलता है उसको यूपीआई आईडी बोलते हैं और दोस्तों इसी आईडी के जरिए आप पैसा भेज सकते हों और सामने वाले से पैसा मिला सकते हो

आखिरी शब्द :

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और इस से रिलेटेड समस्या को कमेंट में अवश्य बताएं और अपने सभी दोस्तों को इसके बारे में जरूर बताएं ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें और दोस्तों आशा करता हूं की आपकी समझ में यह आर्टिकल आ गया होगा इसे शेयर करना ना भूले धन्यवाद। यूनिक

Previous articleवेब ब्राउज़र क्या है? जानिए पूरी की पूरी जानकारी
Next articleबैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें 2022 ?
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here