Video Calling के लिए top 5 बेस्ट एंड्रॉयड एप्लीकेशन 2022

0
5

Video Calling के लिए top 5 बेस्ट एंड्रॉयड एप्लीकेशन 2022

नमस्कार दोस्तों आज की एक और न्यू पोस्ट में आपका स्वागत है। दोस्तों यदि आप लोग भी अपने स्मार्टफोन के द्वारा बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का अनुभव लेना चाहते हो। तो आपकी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा कमाल की होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट के अंदर हम आपको टॉप 5 ऐसे वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल अधिक से अधिक संख्या में होता है। और उनके द्वारा लोग वीडियो कॉलिंग का मस्त आनंद उठाते हैं। और आप भी उनके द्वारा वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं। वीडियो कॉलिंग अनुभव को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों जिन एप्लीकेशन के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं। वह ऐसे कमाल के एप्लीकेशन है। जो कि आपको बेहतरीन इमेजेस क्वालिटी के साथ वीडियो कॉलिंग का मजा देने वाली है। वैसे आपको ज्यादातर स्मार्टफोंस के अंदर हाई क्वालिटी का फ्रंट फेसिंग कैमरा मिलता है। और आप लोग यह तो जानते ही होंगे कि 4G का जमाना है। इसी वजह से इंटरनेट भी काफी ज्यादा फास्ट हो चुका है। जिसकी सहायता से आप बिना किसी रूकावट के वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो। इसी वजह से स्मार्ट फोन के अंदर एक स्मार्ट वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन का होना भी बेहद आवश्यक होता है।

ध्यान रखना दोस्तों वही एप्लीकेशन उसके पास ही होना चाहिए। जिसके पास आप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हो। साथियों अब आपके मन में एक सवाल गूंज रहा होगा। कि आखिरकार वह कौन से एप्लीकेशन है। जिनकी मदद से हम बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। हालांकि दोस्तों आपको गूगल प्ले स्टोर पर कई सारी वीडियो एप्लीकेशन उपलब्ध मिल जाएंगी। मगर यकीनन जिन वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन के बारे में हम आपको नीचे लिस्ट के तौर पर बता रहे हैं। वह आपके लिए बहुत ज्यादा बेस्ट साबित होने वाले हैं। तो आइए दोस्तों उनके बारे में विस्तार पूर्वक रूप से जान लेते हैं।

(1) Google duo – गूगल डुओ

दोस्तों गूगल डुओ एप्लीकेशन को गूगल के द्वारा निर्मित किया गया है। और यह बहुत ही जबरदस्त एडवांस्ड बेहतरीन वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन होता है। और इस एप्लीकेशन को आप एंड्रॉयड एवं आयुष दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हो इस एप्लीकेशन में सबसे अच्छी बात यह होती है। किस में अकाउंट बनाने के लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आप आसानी से इसके द्वार वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो। आप चाहो तो अपने फोन एवं जीमेल में मौजूद कांटेक्ट से भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हो। मगर इसके दूसरे उपयोगकर्ता के पास में गूगल डुओ एप्लीकेशन इंस्टॉल होना बेहद आवश्यक होता है।

दोस्तों अगर हम इस एप्लीकेशन की खासियत की बात करें तू जब भी इसके द्वारा आप किसी को वीडियो कॉलिंग करते हो तो आपकी वीडियो कॉल बिना आपकी मर्जी के कट नहीं हो सकती है। क्योंकि एप्लीकेशन बहुत ही जल्द कनेक्ट हो जाता है। और आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह स्लो इंटरनेट में भी काफी अच्छी तरीके से काम करता है। और आपको एक परफेक्ट वीडियो कॉलिंग का मजा देता है। इसलिए आप इस एप्लीकेशन को जरूर इस्तेमाल करें यह आपको बोल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

(2) Skype – स्काइप

साथियों शायद आप में से कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने स्काइप का नाम नहीं सुन रखा हो क्योंकि स्काइप वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन दुनिया में बहुत ही पुराना और जानी-मानी एप्लीकेशन हो चुकी है पहले के समय में यह केवल विंडोज पीसी के लिए इसको प्रयोग कर सकते थे मगर आज के समय में यह एंड्रॉयड फोंस के लिए भी अवेलेबल करवा दिया गया है इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको स्काइप पर अपना एक अकाउंट क्लियर करना पड़ता है अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको जीमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर देना पड़ता है जिससे कि आपका अकाउंट वेरीफाई होकर आपकी स्काइप आईडी बन सके स्काइप वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन से भी आप अच्छी क्वालिटी का मजा ले सकते हो।

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है। जिसे कोई भी सादर तरीके से समझ कर आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। और इसका एक एप्लीकेशन के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति या फिर किसी भी एक ग्रुप के साथ मिलकर दुनिया भर में किसी भी जगह पर फ्री वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हो यह एप्लीकेशन इतना ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है। कि बड़ी-बड़ी कंपनियां हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग के लिए इसी का उपयोग करती हैं। वॉइस एवं वीडियो कॉलिंग के साथ साथ आप इसके द्वारा किसी भी प्रकार की फाइल को भी शेयर कर सकते हो।

(3) Facebook Messenger –

मुझे आपको यह बता नहीं की तो जरूरत नहीं है। कि फेसबुक पर लगभग 2 बिलियन से भी अधिक उपयोगकर्ता मौजूद होंगे। जो कि फेसबुक के मैसेंजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक के मैसेंजर एप्लीकेशन को आप गूगल एवं प्ले स्टोर आदि से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हो. पहले इस मैसेंजर एप्लीकेशन का उपयोग केवल चैटिंग के लिए किया जाता था। मगर इसके द्वारा और वीडियो कॉलिंग भी की जाती है। और यह आपके फ्रेंड की प्रोफाइल के आगे कॉल या फिर वीडियो कॉल के आइकॉन के रूप में दिखाई देता है। और उस वीडियो के आगमन पर क्लिक करने के बाद आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हो।

(4) WhatsApp Messenger

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कि व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करता हो आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति व्हाट्सएप चलाता है। और इसके प्रत्येक फीचर्स का लाभ उठाता है। और शायद आपको यह पता हो कि व्हाट्सएप फेसबुक की स्वामित्व कंपनी है। व्हाट्सएप का प्रयोग भी पहले केवल चैटिंग के लिए करते थे। मगर बदलते समय के साथ कंपनी ने इसमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी अवेलेबल करवा दिया है। जिसके द्वारा आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हो। व्हाट्सएप से वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपको केवल यूजर्स की प्रोफाइल में चले जाना है। और वहां पर आपको वीडियो क्या करने पर जो क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपकी वीडियो कॉलिंग शुरू हो जाएगी।

(5) Amazon Alexa

दोस्तों यह तो आपके पास में अमेजॉन अलेक्सा डिवाइस उपलब्ध है। तो आप इसके द्वारा वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हो ऐमेज़ॉन के एलेक्सा एप्लीकेशन की सहायता से आप वीडियो कॉलिंग करने के अलावा प्राप्त भी कर सकते हो। और इसके लिए आपको इसके डिस्पले स्क्रीन के साथ इको शो की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अंदर आप केवल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हो अमेजॉन एलेक्सा एप्लीकेशन को प्ले स्टोर एवं गूगल दोनों से डाउनलोड कर सकते हो। एवं जबरदस्त क्वालिटी के साथ वीडियो कॉलिंग का आनंद प्राप्त कर सकते हो।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थे वह 5 बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन जिनकी मदद से आप परफेक्ट वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हो हमें उम्मीद है। कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। यदि आपको मारिए जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें। पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Previous articleAuto blogging क्या है,और इसे कैसे करते हैं?
Next articleWinzo App से पैसे कमाने के आसान तरीका -2021-022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here