वेब ब्राउज़र क्या है? जानिए पूरी की पूरी जानकारी

0
7

वेब ब्राउज़र क्या है? जानिए पूरी की पूरी जानकारी

दोस्तों आप यह तो जानती होंगे इंटरनेट का इस्तेमाल आज के इस टाइम पर काफी ज्यादा हो रहा है और किसी चीज की हमें सूचना लेनी हो तो उसके लिए हम इंटरनेट का ही सहारा लेते हैं क्योंकि हमें इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो जाती हैं तू इसी वजह से आज हम आपको इंटरनेट के ही वेब ब्राउजर के बारे में बताने जा रहे हैं तो साथियों आप लोग भी वेब ब्राउज़र के बारे में संपूर्ण जानकारी अपने हाथों में लेना चाहते हैं तो पोस्ट को आगे तक पढ़े उससे पहले मैं आपको बता दूं कि साथियों जिस किसी के पास भी स्मार्टफोन होता है तो वहां नई जानकारियां प्राप्त करने के लिए इंटरनेट सर्फिंग या फिर ब्राउज़र किया करते हैं।

इनके अलावा और भी कई ऐसे काम है जैसे कि कोई कॉम्पिटेटिव एग्जाम के लिए फॉर्म भरना है या फिर किसी जॉब के लिए आवेदन भी करना हो तो ब्राउज़र का ही सहारा लिया जाता है। दोस्तों सी के साथ में हम आपको सामान्य तौर पर उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र की लिस्ट भी दे देंगे और हां साथियों केवल इंटरनेट से जुड़ जाने पर इंटरनेट नहीं चलाया जा सकता।उसके लिए कैसे सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। जो कि इंटरनेट के द्वारा कनेक्टिविटी को पाने में सक्षम हो पाते हैं।और साथियों मोबाइल के अंदर ऐसे बहुत से सोशल मीडिया एप्लीकेशन होते हैं। व्हाट्सएप फेसबुक एवं टि्वटर एवं यूट्यूब आज जिसकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट को खोल भी सकते हो तो आइए साथियों पोस्ट को शुरू करते हैं

वेब ब्राउज़र क्या है? फुल जानकारी

वेब ब्राउज़र को हम एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या फिर एप्लीकेशन कह सकते हैं और इसका उपयोग हम किसी भी वेबसाइट को खोजने एवं तक पहुंचने तथा वेबसाइट के किसी भी कंटेंट को समझने और पढ़ने के लिए इसी के साथ साथ उसका फायदा उठाने के लिए उपयोग करते हैं जिस प्रकार एक्सेल एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम होता है और बर्ड का उपयोग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए होता है बिल्कुल वैसे ही वेब ब्राउजर इंटरनेट का उपयोग करने वाला एक प्रोग्राम होता है साथियों यहां पर मैं आपको इसके बारे में ज्यादा तो नहीं बताऊंगा। मैं यहां पर यही कहना चाहूंगा कि आप अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर के अंदर केवल एक ऑप्शन को ऑन करके इंटरनेट का मजा लेते हो।

मान लो आप ने बाइक में चाबी लगा दिया और बाइक को चलाना शुरु कर दिया और आपने इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जाना कि इंजन कितने सीसी का है। और इसके अंदर क्या-क्या चीजें उपलब्ध करवाए गए हैं। एक ब्राउज़र बहुत से स्ट्रक्चर्ड कोट्स का ग्रुप माना जाता है। जो कि आपस में मिल जाने पर टास्क की सीरीज को पूरा कर देते हैं। तो इस प्रकार में सभी प्रकार की जानकारी डिस्प्ले में दिखाई देती है। जैसा कि मैं आपको बता ही चुका हूं। कि ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है। जोक उपयोगकर्ता को वेब पेज ढूंढने एवं उन्हें एक्सेस करने इसी के साथ साथ देखने की भी आज्ञा देता है। आमतौर पर वेब ब्राउज़र को शॉर्ट फॉर्म में ब्राउज़र ही कहते हैं।

वेब ब्राउज़र के काम करने की प्रोसेस क्या है?

एक ब्राउजर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। जो कि वर्ल्ड वाइड वेब मैं उपलब्ध कंटेंट को जिसमें वेब पेजेस, इमेजेस एवं वीडियो और भी अन्य कई फाइलों को ढूंढ कर उपयोगकर्ता तक पहुंचाता है। अगर यहां पर क्लाइंट सर्वर मॉडल की बात की जाए तो वह भी यहां पर क्लाइंट के जैसे ही काम करता है।जो कि कंप्यूटर में रन करता है। और वेब सर्वर की जानकारी हासिल करने के लिए रिक्वेस्ट भी सेंड करता है।इसके बाद वेब सर्वर इंफॉर्मेशन को दोबारा से वेब ब्राउज़र के पास सेंड करता है।और जो भी परिणाम होता है वह कंप्यूटर में साफ साफ दिखाई देता है।

इसी के साथ यह कार्य उन सभी डिवाइस ऊपर काम करता है।और आजकल की जितनी भी ब्राउज़र होते हैं। वह तरह-तरह के प्रोग्राम करते हैं उदाहरण के तौर पर HTML web pages, applications, JavaScript, ajax और वेब सर्वर में रखी जाने वाली सभी प्रकार के कंटेंट को इंटरपिड और डिस्प्ले भी करवा सकते हो बॉस सी ब्राउज़र तो ऐसे हैं।जो कि अपने उपयोगकर्ता को प्लगइन भी प्रोवाइड करते हैं। इससे उसकी कार्य क्षमता बढ़ जाती है फिर उसकी जो मल्टीमीडिया इंफॉर्मेशन होती है। जिसके अंदर ऑडियो वीडियो दोनों मिले हुए होते हैं वह आपके सामने डिस्प्ले शो करवाते हैं।

वेब ब्राउज़र के कॉम्पोनेंट

यूजर इंटरफेस

ब्राउज़र के अंदर यूजर इंटरफेस वह स्थान होता है। जहां से उपयोगकर्ता इसके साथ एंट्रेक्ट कर सकता है।और इसके अंदर आपको एड्रेस बार होम बटन रिफ्रेश बटन एवं स्टॉप बटन बैक एंड नेक्स्ट बटन भी उपलब्ध होती हैं।इसी के साथ वह दूसरे पाठ विंडो को छोड़कर जहां पर रिक्वेस्टेड वेब पेज डिस्प्ले होता है।वैसी के मुताबिक आता है।

ब्राउज़र इंजन

आप यह तो नाम से ही समझ गए होंगे कि रेंडरिंग इंजन ही वेब पेज को ब्राउज़र स्क्रीन पर रेंडर करने के लिए जिम्मेदार भी माने जाते हैं रेंडरिंग इंजन HTML, XML,, डाक्यूमेंट्स एवं इमेजेस और वह इमेजेस जो के सीएसएस के द्वारा फॉर्मेट होते हैं।इस प्रकार यूजर इंटरफेस पर जनरेट किया जाने वाला लेआउट दिखाई पड़ता है।लेकिन प्लगइन का उपयोग करके इसमें दिखाई देने वाले लेआउट को आसानी से चेंज कर सकते हैं। क्योंकि अलग-अलग ब्राउज़र के अंदर अलग-अलग रेंडरिंग के इंजन पाए जाते हैं।

रेंडरिंग इंजन

यूजर इंटरफेस एवं रेंडरिंग के बीच में एक ब्रिज की जैसे कार्य करता है। यूज़र इंटरफ़ेस के माध्यम से जो भी इनपुट करते हैं। तू यह रेंडरिंग इंजन की क्वेरी एवं मनी प्लेट भी करता है।

नेटवर्किंग

वैसे कॉन्पोनेंट्स जोकिं http, FTP के कॉमन इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करके यूआरएल को retrive करते हैं. इंटरनेट कम्युनिकेशन एवं सिक्योरिटी के सभी मामलों को नेटवर्किंग ही संभालता है। नेटवर्क कॉम्पोनेंट्स retrieve किए जाने वाले डाक्यूमेंट्स का कैच भी उपयोग करता है।जिसकी वजह से नेटवर्क ट्रेफिक कम हो जाए।

जावास्क्रिप्ट इंटरप्रेटर

वेबसाइट के अंदर जो जावास्क्रिप्ट कोड एंबेड होता है तो फिर उसे इंटरप्रेट और एक्सक्यूट करता है फिर वहां रिजल्ट इंटरप्रेट कर दिया जाता है फिर बाद में उसे डिस्प्ले करने के लिए रेंडरिंग इंजन को सेंड करते हैं। बाद में अगर स्क्रिप्ट स्क्रीन हो तो सबसे पहले नेटवर्क से रिसर्च को फेस करते हैं और per sar को तब तक होल्ड करते हैं जो तक की स्क्रिप्ट एक्सक्यूट नहीं हो जाती है।

डाटा स्टोरेज

यह प्रकार से ठोस परत होती है। ब्राउज़र स्टोरेज मैकेनिज्म को सपोर्ट करने का काम करता है। उदाहरण के तौर पर लोकल स्टोरेज, index DB, web SQL एवं फाइल सिस्टम कंप्यूटर के लोकल ड्राइव मैं उपस्थित एक स्टोरेज जगह जहां पर ब्राउजर को इंस्टॉल करते हैं।और ये यूजर डाटा को मैनेज करने का काम भी करता है। जैसे कि कैच, कुकीज, बुकमार्क एवं प्रेफरेंस आदि।

वेब ब्राउज़र की क्या-क्या विशेषताएं होती हैं ?

हर एक वेब ब्राउज़र एक दूसरे से अलग अलग होता है। और वह अपने उपयोगकर्ता को एक बेहतरीन अनुभवी प्रदान करता है।मगर इसके कुछ विशेषताएं ऐसी होती हैं।जिन्हें उपयोगकर्ता को अच्छे की वजह बुरा भी लगता है। तो अब हम उन्हीं विशेषताओं के बारे में चर्चा करने वाले हैं।जिनकी जरूरत आपको मुख्य रूप से वेब ब्राउज़र में पढ़ती है।

• वेब ब्राउज़र इंटरनेट में वेब पेजेस को एक्सेस करने में सहायक हो। एवं प्रत्येक वेबसाइट को दिखाने एवं खोजने में मैं भी सहायक होना चाहिए।

• वेब पर आपको हाइपरलिंक को फॉलो करने के लिए सफल होना चाहिए और इसी फॉलो करने के लिए यूआरएल टाइप हो गई आज्ञा भी होनी चाहिए।

• command तक आसानी से पहुंच जाएं जैसे कि मेनू आइकन और बटन के रूप में मौजूद होना चाहिए।

• ऑनलाइन सहायता मांगने के लिए आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए।

• इसकी खास बात यह होती है।किक करंट पेज में इंफॉर्मेशन देने के साथ यह अन्य जानकारी को भी वर्ल्ड वाइड वेब मैं खोजते हैं।

• यह टेक्स्ट इमेजेस, लिंक और साथ ही डिटेल वीडियो को संभालने में सफल होना चाहिए।

• इसी के साथ एक अच्छा ब्राउज़र एनीमेटेड कंटेंट को रन करने में सफल होना चाहिए। एवं अलग अलग प्लगइन हो जिससे जरूरत के मुताबिक इसे चालू किया जा सके और काम को पूरा किया जा सके।

• इसी के साथ आप इसके अंदर कैच को इनेबल करने की सुविधा भी समय देनी चाहिए जिसकी वजह से वेब पेज आसानी से लोड हो जाए और उसे किसी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़े।

वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं ?

दोस्तों वेब ब्राउज़र मुख्य रूप से कई प्रकार के होते हैं। जिनका उपयोग आज किस टाइम पर काफी अधिक मात्रा में किया जा रहा है। और वह ब्राउज़र निम्नलिखित हैं।

• इंटरनेट एक्सप्लोरर

• गूगल क्रोम

• ओपेरा

• मोज़िला फायरफॉक्स

• यूसी ब्राउजर

• सफारी

• माइक्रोसॉफ्ट एज

• ओपेरा मिनी मोबाइल

अंतिम शब्द

दोस्तों आज के इस पोस्ट में अपने जाना वेब ब्राउजर क्या होता है? एवं इसके कितने प्रकार हैं। और उसके काम करने के तरीकों के बारे में भी आपने जाना है। हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है। जानकारी बेहद पसंद आई होगी और हम आशा करते हैं।कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी अदा लाभदायक साबित रहा होगा इसीलिए इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Previous articleगूगल मीट एप क्या है और कैसे यूज करते हैं?
Next articleUPI क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं 
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here