Web series kya hai. Full Information 

0
183

Web Series Kya Hain. Full Information

क्या आप जानना चाहते हैं कि wab series kya hai तो बस इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आप वेवसीरीज के बारे में सब कुछ जान जाएंगे, यहां दोस्तों हमने इस आर्टिकल के अंदर वेब सीरीज से संबंधित हर वह जानकारी दी है जो महत्वपूर्ण और आवश्यक है। क्योंकि इतना तो सभी को पता होना चाहिए कि वेब सीरीज क्या होती हैं क्योंकि हमने कई लोग देखे हैं जिनको अभी वेब सीरीज क्या है इसके बारे में पता ही नहीं है लेकिन उन्होंने इसका नाम सुन रखा है तो यदि आपने भी इसका सिर्फ नाम सुन रखा है और आपको मालूम नहीं है कि यह क्या होती है तो बस इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें आपको संपूर्ण जानकारी हो जाएगी। तो चलिए दोस्तों web series kya hai के बारे में जानते हैं।

दोस्तों वैसे यह कोई बड़ी बात नहीं है पर इतनी छोटी भी बात नहीं है क्योंकि लोग अक्सर कहा करते हैं कि वो वाली वेब सीरीज बहुत अच्छी थी तो कई लोगों को पता नहीं होता है की वेब सीरीज होती क्या है परंतु आज के बाद इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कभी वेब सीरीज क्या है यह जानने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Web series kya hai.

दोस्तों web series में web का मतलब होता है इंटरनेट तथा series का मतलब होता है पार्ट्स में चलने वाला कंटेंट या वीडियो। अर्थात इन दोनों को यदि मिलाएं तो इसका मतलब बन जाता है इंटरनेट पर पार्ट के रूप में चलने वाला वीडियो। जो कि आपको कुछ प्लेटफार्म पर ही देखने को मिलता है यह आपको टेलीविजन पर देखने के लिए नहीं मिलेंगे। क्योंकि यह सिर्फ इंटरनेट पर उपलब्ध होते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां इनको खरीदती हैं जैसे कि prime video, Netflix, MX player, hotstar,Viu,tube इन सभी के एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे तो आप इन्हें डाउनलोड करके वेब सीरीज देख सकते हैं दोस्तों आपको कुछ वेब सीरीज फ्री में देखने के लिए भी मिल जाएंगे और कुछ वेब सीरीज देखने के लिए आपको इनकी मेंबरशिप लेनी होगी जो कि आपको कुछ पैसों में दी जाएगी।

दूसरी तरह से आप वेब सीरीज को ऐसे भी समझ सकते हैं कि यह सीरियल एवं वीडियो एपिसोड्स की एक श्रंखला होती है मदद जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि इसके कई सारे पार्ट्स होते हैं जिन्हें इंटरनेट पर अपलोड किया जाता है या आप कह सकते हैं रिलीज किया जाता है तो इसे ही आप web series अथवा webisode कह सकते हैं। एक वेब सीरीज के अंदर लगभग 10 से 12 एपिसोड्स होते हैं हां यह बात अलग है कि कम और ज्यादा भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर यही होते। वेब सीरीज के कंटेंट को आप टेलीविजन पर नहीं देख सकते हैं क्योंकि यह वहां पर रिलीज नहीं किए जाते हैं इसलिए आप इन्हें इंटरनेट अथवा एप्लीकेशन एवं कुछ वेबसाइट्स के थ्रू देख सकते हैं।

जिस प्रकार से लोग फिल्म देखना पसंद करते हैं उसी प्रकार से कई लोग ऐसे होते हैं जिनको वेब सीरीज काफी अच्छी लगती हैं फिल्मों की अपेक्षा क्योंकि यह काफी मजेदार होती हैं और इनके 10 से 12 एपिसोड होने के कारण भी लोग इन्हें पसंद करते हैं। दोस्तों मैं आपको एक वेब सीरीज बता देता हूं यदि आप चाहें तो इसे देख सकते हैं वह वेब सीरीज है ‘आश्रम’ इसे आप इंटरनेट के कई प्लेटफार्म पर देख सकते हैं परंतु यदि आप इसे फ्री में देखना चाहते हैं तो मैं आपको एक वेबसाइट बता देता हूं वहां पर आप इसे फ्री में देख सकते हैं तो दोस्तों उस वेबसाइट का नाम है likewap.com यहां पर आपको इसके सारे पार्ट्स देखने के लिए मिल जाएंगे और वह भी मुफ्त में। यहां पर आपको हॉलीवुड, बॉलीवुड साउथ की अन्य फिल्में, सोंग्स फ्री में देखने के लिए मिल जाएंगे। तो इस प्रकार से यह वेब सीरीज होती हैं जिसको लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

Jio Sim में डाटा लोन कैसे लें? बेस्ट तरीका 2022

Earn Karo क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं – 2022

CDN क्या होता है और वेबसाइट के लिए यह कैसे फायदेमंद होता है ?

Mobile से बिजली बिल चेक और भरें कैसे 2022?

दोस्तों आप कहीं भी हो मेरा मतलब है कि आप गांव में हो शहर में हो या फिर कहीं भी हो आप इन्हें आसानी से देख सकते हैं क्योंकि यह आपको इंटरनेट पर मिलती है इसे तुम अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर टेबलेट पर देख सकते हैं और इसे आप स्मार्ट टीवी पर भी देख सकते हैं क्योंकि साधारण टीवी पर नहीं देखा जा सकता।

वेब सीरीज कैसे देखते हैं ?

वैसे यह मैंने मुझे लगता है थोड़ा ईडियट क्वेश्चन किया है की वेब सीरीज को कैसे देख सकते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि यार इसमें कौन सी बड़ी बात है इसे हम जैसे फिल्मों में देखते हैं वैसे ही यहां भी देख सकते हैं ऐसा नहीं है यह थोड़ा सा अलग होता है जिस प्रकार से आप टीवी पर कोई नाटक, सीरियल देखने के लिए आपको टीवी चैनल की आवश्यकता होती है तो उसी प्रकार आपको इसके लिए भी केवल ऑपरेटर अथवा डीटीएच कंपनी को भुगतान करना होता है। वैसे यह बात मैंने आपको ऊपर ही बता दी है कि इन वेब सीरीज देखने के लिए आपको कुछ प्लेटफार्म एप्लीकेशन वेबसाइट का इस्तेमाल करना होता है जिनमें से कुछ आपको फ्री मिलेंगे और कुछ के लिए आपको पैसे देने होंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि टीवी सीरियल और वेब सीरीज में कोई अंतर नहीं होता है तो दोस्तों इनमें अंतर होता है चलिए मैं आपको इन दोनों के अंतर को स्पष्ट करता हूं।

Web series और TV serial में अंतर –

कई लोग सोचते हैं कि जिस प्रकार हम टीवी सीरियल देखते हैं और वह भी एपिसोड्स में होते हैं उसी प्रकार यह वेब सीरीज भी एपिसोड्स में होते हैं तो फिर इन दोनों में फर्क क्या होता है तो दोस्तों तुम्हें बता दूं इन दोनों में बस फर्क जहां होता है कि टीवी सीरियल को आप किसी भी टीवी चैनल पर देख सकते हैं। मतलब यह टीवी चैनल पर रिलीज किए जाते हैं।

जबकि वेब सीरीज को टीवी पर रिलीज नहीं किया जाता। दूसरी बात टीवी सीरियल देखने का एक निश्चित समय होता है और वह हर अगले दिन आपको देखने के लिए मिलते हैं परंतु वेब सीरीज को आप अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी देख सकते हैं। इन दोनों के अंतर में तीसरी बात यह भी है कि जो टीवी सीरियल होते हैं उनके 200-300 एपिसोड होते हैं जबकि वेब सीरीज के लगभग 10-12 ही एपिसोड्स होते हैं।

NFC क्या होता है, और यह कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या हैं ?

Blogging के लिए Best Hosting कंपनी कौनसी होती है ?

Cryptocurrency क्या होती है और कैसे काम करती है ?

वेब सीरीज देखने के लिए एप्लीकेशन –

ओशो वेब सीरीज देखने के लिए आपको कई सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे और कई सारी वेबसाइटें मिल जाएंगी जहां पर तुम आसानी से वेब सीरीज देख सकते हैं। मैं यहां पर आपको कुछ फेमस एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जहां पर आपको कुछ वेब सीरीज फ्री में भी देखने के लिए मिलेगी और कुछ वेब सीरीज देखने के लिए आपको मेंबरशिप लेनी होगी। वेब सीरीज देखने के लिए आप नीचे बताए गए सभी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Z5
    Sony LIV
    Amazon prime video
    Netflix
    Voot
    MX player
    ALT Balaji
    Ullu
    TVF play
    Disney+hotstar

वैसे तो दोस्तों इनके अलावा भी कई सारे एप्लीकेशन अथवा वेबसाइट हैं जिन पर आप वेब सीरीज देख सकते हैं पर इस आर्टिकल के अंदर हम इतने ही एप्लीकेशन आपको बता रहे हैं क्योंकि जो वेब सीरीज आप देखना चाहते हैं वह आपको सामने इन प्लेटफ़ार्मस पर आसानी से मिल जाएगी।

तो दोस्तों यह जानकारी आपको जानकर कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताएं और यदि आपको इसके बारे में कोई नई जानकारी चाहिए तो आप हमें बता सकते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें शायद उनको भी नहीं पता हो कि वेब सीरीज क्या होती है तो वह इस आर्टिकल को पढ़कर समझ जाएंगे कि वेब सीरीज क्या होती है और उन्हें कहां देखा जा सकता है। धन्यवाद

Previous articleओके क्रेडिट ऐप क्या है और कैसे यूज करते हैं?
Next articleMoj App Par Video Viral Kaise Karen – 2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here