YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ? 2022

0
110

YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ? 2022

YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ? 2022 के नए तरीके

YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको YouTube channel का बोच टाइम बढ़ाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं क्या दोस्तों आप का भी युटुब चैनल है। और आप उसका वॉच टाइम बढ़ाना चाहते हैं और आप इसी जानकारी को पाने के उद्देश्य से हमारी वेबसाइट पर आए हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बताएंगे कि YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाया जा सकता है बस इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर बने रहना है। और इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं। तो हम इस बात का दावा करते हैं आप कुछ ही समय के अंदर YouTube channel का वॉच टाइम बढ़ाने के बारे में सीख जाएंगे।

दोस्तों अगर आप का भी कोई भी एक YouTube channel है और आप भी अपने YouTube channel पर वॉच टाइम को बढ़ाना चाहते हैं। और आपको ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश थी तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं हम यूट्यूब पर अपना चैनल तब तक मोनेटाइज नहीं करवा सकते जब तक हमारे चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4 घंटे का वॉच टाइम पूरा नहीं हो जाता है।

क्या दोस्तों आपको मालूम है पहले यूट्यूब पर चैनल पर ऐसा नहीं होता था लेकिन 2017 तक आते-आते यूट्यूब ने अपनी नई पॉलिसी को लॉन्च कर दिया। यानी की पॉलिसी चेंज कर दी अब आपको इसके लिए 1000 सब्सक्राइब और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम चाहिए होता है लेकिन 2017 के समय से पहले बस आपको वीडियो बनाना होता था। और वीडियो बनाने के एक दिन बाद ही आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते थे और आज के समय में आपको यह टारगेट पूरा करना ही होता है।

1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कैसे करें ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आपके पास YouTube channel है आप उस पर वीडियो बनाते हैं तो आपकी एक वीडियो ही 1000 सब्सक्राइब और 4 घंटे का वॉच टाइम का टारगेट पूरा कर सकते है।

अब हम YouTube channel पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का 4 हजार घंटे का वॉच टाइम पूरा करने के लिए कुछ बेस्ट तरीके बता रहे हैं। जिन तरीकों को आपको सही से फॉलो करना है ताकि आप अपने YouTube channel पर 1000 सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम पूरा कर सकें।

YouTube channel पर वॉच टाइम बढ़ाने के बेस्ट तरीके !

1) दोस्तों यूट्यूब का algorithum कुछ अलग प्रकार से बनाया गया है अगर आप की वीडियो 8 मिनट की होती है और अगर कोई यूजर उस वीडियो को 7 मिनट तक देख लेता है। तो आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंच सकती है और आपकी वीडियो पर व्यूज और वॉच टाइम बहुत ज्यादा आने लगेगा। लेकिन अगर वीडियो 8 मिनट की होती है और कोई व्यक्ति आपकी वीडियो को 3 से लेकर 4 मिनट तक देखता है। तो आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक वायरल नहीं हो सकती है और आपके नाही सब्सक्राइब बढ़ पाएंगे और ना ही आपका वॉच टाइम बढ़ पाएगा।

2) अगर आपको यूट्यूब एनालिटिक मैं जाकर चेक करना है यह देखना है कि लोग आपकी वीडियो को कितनी बार देख रहे हैं और कितना पसंद कर रहे हैं। अगर आप की वीडियो 4 मिनट की है और कोई भी यूजर आपकी वीडियो को 1:30 मिनट से लेकर 2 मिनट तक देख कर छोड़ देता है। तो आपको अपनी वीडियो को इंटरेस्टिंग बनाना चाहिए अक्सर देखा जाता है कि यूजर को पहले ही पता चल जाता है। कि आप अपने वीडियो में क्या बता रहे हैं इसलिए आपको अपनी वीडियो ऐसी इंटरेस्टिंग बनानी है जिससे यूजर आप की वीडियो को ज्यादा से ज्यादा वॉच टाइम दे सकें।

इसलिए आपको अपनी वीडियो बहुत ही suspense बनाकर रखनी है आपकी वीडियो ऐसी होनी चाहिए जिससे आपके यूजर्स को आपकी वीडियो देखने में काफी ज्यादा अच्छा लगे और मजा आए। और उसे कुछ अच्छी जानकारी आपकी वीडियो से देखने के लिए मिले इससे यूजर आपकी वीडियो को पूरा भी देखेंगे। और आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंच सकती है। और आपकी वीडियो पर व्यूज भी आ सकते हैं ज्यादा व्यूज आने से आपके YouTube channel का वॉच टाइम भी बढ़ने लगेगा।

👉 facebook-messenger-ke-delete-message-kaise-dekhen/#more-1548

YouTube channel का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए ?

3) अगर आप अपनी यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं तो आपको अपनी वीडियो का थमनेल बहुत ही अट्रैक्टिव बनाना है और बहुत आकर्षक बनाना है। अगर आपके थमनेल को कोई भी व्यक्ति देखता है तो वह आपकी वीडियो देखने के लिए मजबूर हो जाएगा और आपके थमनेल से आकर्षित भी होगा। थमनेल ऐसा नहीं बनाना है जिसे यूजर्स को ऐसा लगे कि आप बेवकूफ बना रहे हैं अक्सर देखा जाता है। कि व्यूज बढ़ाने के लिए बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपने YouTube channel पर कुछ ऐसे थंबनेल लिखते हैं जो सच नहीं होते हैं और इसी वजह से यूजर्स कम भरोसा करते हैं।

बहुत से लोग अपने थंबनेल में कुछ ऐसा लिख देते हैं जो उन्होंने वीडियो में नहीं बताया होता है इससे आपके चैनल की इमेज भी खराब होती है। और आपके सब्सक्राइबर भी नहीं बढ़ पाते हैं तो दोस्तों आपको यहां पर अच्छा थंब नेल बनाना है और इसके साथ ही आपको ऐसी कोई भी बात थंबनेल में नहीं लिखनी है। जो आपने वीडियो में नहीं बता रखी है अगर यूजर आपके थंब नेल को देखकर आपकी वीडियो को देखता है। और उसको थंब नेल के द्वारा बताई गई जानकारी वीडियो में नहीं मिलती है तो वह आपकी वीडियो को वायरल नहीं करेगा और इससे आपका वॉच टाइम नहीं बढ़ पाएगा।

4) YouTube channel पर वॉच टाइम बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी वीडियो को वायरल करने के लिए आपको यहां पर है। हेगटेग का प्रयोग करना होगा हेस्टेग का प्रयोग करने से वीडियो सर्च रिजल्ट में रैंक होने लगती है और अगर आपकी वीडियो सर्च में आ जाती है। तो आपकी वीडियो पर व्यूज अच्छे अपने आप ही आने लगेंगे। और व्यूज अच्छे आने के बाद आपका वॉच टाइम ऑटोमेटिक बढ़ने लग जाएगा।

👉 umangapp-se-loan-ke-liye-apply-kaise-karen-2022

निष्कर्ष

दोस्तो आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज की इस पोस्ट में हमने आपको YouTube channel पर वॉच टाइम और सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए जा सकते हैं। इसके बारे में चार बेस्ट तरीके आपको बताए हैं जिन्हें आपको सही से फॉलो करना है ताकि आप अपने YouTube channel पर वॉच टाइम बढ़ा सकें अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं।

Previous articleUmang app से लोन के लिए अप्लाई कैसे करें ?2022
Next articlePaytm की केवाईसी कैसे करें ? 2022 घर बैठे 5 मिनट में
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here