YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं 2022

0
22
YouTube channel par subscriber Kaise badhaen
YouTube channel par subscriber Kaise badhaen

YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye.

YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं 2022नमस्कार दोस्तों आज की इस “YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं 2022”  पोस्ट में हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं किस प्रकार आप लोग अपने यूट्यूब चैनल पर सब कर आवाज बढ़ा सकते हैं अगर आप लोग भी चाहते हैं कि अपने YouTube channel पर सब्सक्राइब बढ़ाना चाह रहे हैं और अभी आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बहुत कम है और आप लोग भी चाहते हैं कि औरों की तरह YouTube channel पर subscriber बढ़ जाएं। दोस्तों आज की यूट्यूब की बात की जाए तो आज के समय में यूट्यूब का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ रहा है।

दिनों दिन बहुत ही ज्यादा यूट्यूब प्लेटफार्म पॉपुलर होता चला जा रहा है और इसके साथ ही साथ यूट्यूब चैनल के जरिए बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं और आप लोगों ने देखा होगा बहुत सारे लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर पैसा कमा रहे हैं अगर आप लोग भी एक युटुब चैनल बनाना चाहते हैं और आपने अभी तक यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है और आप लोग अब एक नया यूट्यूब चैनल बनाना सोच रहे हैं। इस प्रकार आप लोगों को एक नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए। जिससे आप लोग भी बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकेंगे यूट्यूब के जरिए क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते रहते हैं और पैसा कमाते रहते हैं।

Subscriber Kaise badhaen 2022

अगर आप लोगों ने अभी तक अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो दोस्तों आप लोगों को भी अपना एक नया यूट्यूब चैनल बना लेना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि आप लोग यूट्यूब चैनल बनाकर बहुत सारा पैसा बहुत ही अच्छी तरीके से कमा सकते हैं, और अब आप लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी बढ़ा सकेंगे। दोस्तों मैं आप लोगों को कुछ ट्रिक बताने की कोशिश करूंगा उन्हें आप लोगों को फॉलो करना होगा तभी आप लोग अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर और आसानी से बड़ा सकेंगे।

अगर दोस्तों आप लोग किसी भी एप्लीकेशन के जरिए सब्सक्राइबर बढ़ा लेते हैं तो इस प्रकार आप लोग पैसा नहीं कमा सकेंगे इस प्रकार आप लोगों को किसी भी ऐसे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना होगा क्योंकि आपके सब्सक्राइबर तो भर जाएंगे लेकिन आपकी व्यूज नहीं आएंगे इस बात का आप लोगों को ध्यान रखना होगा।

अगर आप लोग यूट्यूब चैनल के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो इस तरह इसके लिए आपके चैनल पर व्यूज आना बहुत ही आवश्यक होता है अगर आप लोगों के चैनल पर व्यूज बहुत ही ज्यादा आते हैं तो आप लोग बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस बात का आप लोगों को अवश्य ध्यान रखना होगा तो मैं आप लोगों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जो आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित होंगी इसके लिए आप लोगों को कुछ मेहनत करना बहुत ही जरूरी होता है।

YouTube channel पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का बिल्कुल आसान तरीका –

1. YouTube channel create करना होगा-

सबसे पहले आप लोगों को अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा इसलिए आप लोगों को एक अच्छी तरीके से अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा अगर आप लोग सही तरीके से अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाते हैं तो बहुत सारी समस्या आने की संभावना होती है इस प्रकार आप लोगों को एक अच्छा सा नाम सेलेक्ट कर लेना होगा तभी आप लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाएं और अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आप लोगों को बहुत सारी चीजें का ध्यान रखना होता है अगर आप लोग किसी प्रकार की गलती कर देते हैं इस तरह आप लोगों को अपने यूट्यूब चैनल के लिए description लिखना, logo लगाना होता है ऐसी बहुत सारी वस्तुओं पर ध्यान रखना होता है।

2. इंटरनेट पर YouTube channel promot ना कराएं

क्योंकि दोस्तों ऐसा हो जाता है आज के समय में बहुत सारे लोग अपने चैनल पर प्रमोट करा लेते हैं लेकिन इस तरह आप लोग अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी प्रकार का व्यूज नहीं आता है वह लोग आपके वीडियो को नहीं देखते हैं इस प्रकार आप लोगों के सब्सक्राइबर तो बढ़ जाती है लेकिन आपके चैनल पर ब्यूज बहुत कम आते हैं। इस तरह आप लोगों के लिए प्रमोशन नहीं हो पाता है यह सब दोस्तों spam हो जाता है।

3. YouTube channel के लिए thumbnail बढ़िया बनाएं

अगर आप लोग अपनी यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड करते हैं तो उसके लिए आपको एक अच्छा सा थंबनेल बना लेना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लोगों का यूट्यूब चैनल का थंबनेल सभी लोगों को ऐसा आकर्षित होता है जो अच्छा लगे तो आपकी यूट्यूब चैनल पर बहुत ही ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाने लगेंगे। इस प्रकार दोस्तों यूट्यूब चैनल के लिए thumbnail का अहम हिस्सा होता है और आप लोग इसके जरिए बहुत ही अच्छा खासा सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

4. Video quality and focus पर ध्यान दें –

अगर आप लोगों की वीडियो एक अच्छी और एचडी क्वालिटी में होती है तो इस तरह आप लोगों की वीडियो को लोग पसंद करेंगे और इसके अतिरिक्त आपके सब्सक्राइबर भी बनेंगे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके इंटरनेशनल को पसंद करेंगे क्योंकि दोस्तों आप के वीडियो एक अच्छी क्वालिटी होते हैं तो लोग ज्यादा ध्यान देते हैं और इस वीडियो को बार-बार देखना पसंद करते हैं और इसके अतिरिक्त आपकी आवाज भी अच्छी होनी चाहिए अगर आपकी आवाज अच्छी नहीं है तो लोग उसको पसंद नहीं करेंगे इस बात पर आपको अवश्य ध्यान देना होगा।

इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो पर ध्यान देना होगा एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो तैयार करनी होगी और के साथ-साथ आप लोगों को ऑडियो भी उस में अच्छी डालनी होगी तभी लोग आपके चैनल को पसंद करना जाएंगे और आप लोगों के चैनल की एडिटिंग अच्छी होनी चाहिए।

5. यूट्यूब चैनल पर गलत इंफॉर्मेशन ना दे –

अगर आप लोग रोजाना वीडियो अपलोड करते हैं और उस पर कुछ गलत बताते हैं तो आपके चैनल पर अधिक सब्सक्राइबर नहीं बढ़ेंगे इस तरह आप लोगों को अपने चैनल पर सही वीडियो अपलोड करना होगा अगर लोगों को आप लोगों की वीडियो पसंद आ जाती है तो आपकी बहुत ही ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे। और इसके अतिरिक्त आप लोगों को वीडियो के अंत में अवश्य सब्सक्राइब करने के लिए कहना होगा।

6. यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में जाकर कमेंट जरूर करें –

अगर आप लोगों ने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया है तो आप लोगों को एक विशेष बात का ध्यान रखना होगा जब भी वीडियो अपलोड करते हैं और किस विषय पर आप लोग वीडियो बना रहे हैं इस प्रकार के कुछ चैनल आप लोगों को सब्सक्राइब कर लेना बहुत ही जरूरी होता है और वह चैनल वाले जब भी वीडियो अपलोड करते हैं तो आप लोगों की वीडियो में जाकर एक कमेंट करना होगा उस कमेंट करने से आप लोगों की चैनल पर यूज़र आएंगे और सरकार आप लोगों के चैनल को ज्यादा से ज्यादा पसंद करेंगे तो आपके चैनल पर बहुत ही ज्यादा सब्सक्राइब बढ़ेंगे।

यूट्यूब चैनल किस topic पर बना सकते हैं?

इस पर कोई निर्भर नहीं होता है कि आपका यूट्यूब चैनल किस पर बना हुआ है आप लोगों को बस उस सब्जेक्ट पर यूट्यूब चैनल बनाना होगा जिसके बारे में आप लोगों को बहुत ही अच्छी जानकारी हो तभी आप लोग अपने यूट्यूब चैनल को सबसे सफल कर सकेंगे तो इस प्रकार आप लोग दोस्तों अपना चैनल tech से रिलेटेड वीडियो अपलोड कर सकते हैं कॉमेडी रिलेटेड वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस “YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं 2022” पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ आ गया होगा और आप लोग अपने चैनल पर बहुत ही अच्छी तरीके से subscriber बढ़ा सकते हैं अगर फिर भी आप लोगों को कोई परेशानी आ रही है चैनल बनाने में तो कमेंट करके हम लोगों को बता सकते हैं हम आप लोगों को चैन बुलाने के बारे में भी पता नहीं की पूरी पूरी कोशिश करेंगे इस प्रकार फिर आप लोग एक अच्छा सा चैनल बनाकर क्रिएट कर सकेंगे और उसके जरिए पैसा भी कमा सकेंगे और आप सभी लोगों को हमारी तरफ से बहुत धन्यवाद।

Previous articleMobile से कैसे पता करें जमीन किसके नाम है?
Next articleTyping Karke Paise Kaise Kamaye.2022
Hello नमस्कार 🙏दोस्तो स्वागत है आपका Jobvips.com वेबसाइट पर दोस्तों मेरा नाम SAUDAN SINGH है, और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों मैंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ ब्लॉगिंग का भी कोर्स किया था और इसके अलावा मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में 3 साल से भी अधिक समय का अच्छा खासा एक्सपीरियंस है। दोस्तों "jobvips.com" वेबसाइट बनाने का मेरा मेन मकसद यही था कि मैं अपने सभी दोस्तों के साथ अच्छी-अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से पहुंचा सकूं. दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको ब्लॉगिंग, मेक मनी, टिप्स एंड ट्रिक्स, बैंकिंग, बिजनेस आइडिया, मार्केटिंग, यूट्यूब और सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको टाइम टू टाइम जानकारी प्रोवाइड की जाएगी। दोस्तो यदि आपको इस वेबसाइट का कंटेंट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद 🙏।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here